Move to Jagran APP

Meerut के 75 गांवों में हारा कोरोना, दूसरी लहर में एक भी नहीं मिले संक्रमित

कोरोना की दूसरी लहर ने शहर-कस्बों के साथ गांवों में भी कहर बरपाया है। मेरठ जनपद के ही 250 से अधिक गांव संक्रमण से ज्यादा प्रभावित हैं। सर्वे में मेरठ जनपद में 75 गांव ऐसे मिले जहां दूसरी लहर में एक भी संक्रमित मरीज नहीं रहा।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 11:06 AM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 11:06 AM (IST)
Meerut के 75 गांवों में हारा कोरोना, दूसरी लहर में एक भी नहीं मिले संक्रमित
मेरठ के 75 गांव जहां कोरोना के एक भी मरीज नहीं। तस्‍वीर- मेरठ के एक गांव की फाइल फोटो

[नवनीत शर्मा] मेरठ। कोरोना की दूसरी लहर ने शहर-कस्बों के साथ गांवों में भी कहर बरपाया है। मेरठ जनपद के ही 250 से अधिक गांव संक्रमण से ज्यादा प्रभावित हैं। हालांकि कुछ गांव ऐसे भी रहे, जहां पहली और दूसरी लहर का विशेष असर नहीं रहा। सर्वे में जनपद में 75 गांव ऐसे मिले, जहां दूसरी लहर में एक भी संक्रमित मरीज नहीं रहा। अभी तक संक्रमण से मुक्त रहे इन गांवों पर जिला प्रशासन भी नजर बनाए हुए है।

loksabha election banner

दो सप्ताह पहले तक गांवों में चले सर्वे अभियान के दौरान संक्रमण से पीड़ित ग्रामीणों की संख्या तीन हजार पार कर गई थी। 250 ऐसे गांव सामने आए जहां वायरस का प्रसार और संक्रमित मरीजों की संख्या अधिक थी। ऐसे गांवों की भी तलाश की गई जहां संक्रमण न के बराबर अथवा था ही नहीं। दस दिन के सर्वे में सामने आया कि जनपद के 12 विकास खंडों में कुल 75 गांवों में कोरोना की दूसरी लहर का कोई प्रभाव नहीं था। कुछ ग्रामीणों में लक्षण जरूर मिले, लेकिन जांच में संक्रमण नहीं निकला। इन गांवों को सुरक्षित रखने की अलग से योजना बनाकर नियमित समीक्षा शुरू की गई।

ऐसे हुआ बचाव : इसमें गांवों में निगरानी समिति और ग्रामीणों की सक्रियता अहम रही। गांव में साप्ताहिक सफाई और सैनिटाइज अभियान चला। बुखार, खांसी व अन्य रोग होते ही ग्रामीणों ने खुद उपचार की पहल की। अधिकारियों ने गांवों का निरीक्षण किया और मेडिकल किट का वितरण कराया। ग्राम समिति बाहर से आने वालों पर नजर रखती है।

जानें ये खास बिंदु

75 गांव जनपद में हैं कोरोना मुक्त

70 मरीज गांवों में अभी हैं संक्रमित

1256 गांव अधिक संक्रमण से प्रभावित

आगे हैं चार विकास खंड

कोरोना से बचाव में जनपद के चार विकास खंड काफी आगे हैं। इनमें दौराला में 15 गांव, जानी खुर्द में 14, हस्तिनापुर व परीक्षितगढ़ में 13-13 गांव संक्रमण मुक्त हैं जबकि विकास खंड रोहटा और रजपुरा के हर गांव में संक्रमण है। सरूरपुर व सरधना का मात्र एक-एक गांव संक्रमण से मुक्त है।

सीडीओ शशांक चौधरी ने कहा- जिले के गांव अब संक्रमण से मुक्त हो रहे हैं। तमाम गांवों में दूसरी लहर में एक भी संक्रमित नहीं मिला। इन गांवों की विशेष निगरानी और समीक्षा की जा रही है। मैं और अन्य अधिकारी भी लगातार ऐसे गांवों का निरीक्षण कर ग्रामीणों को संक्रमण से बचाव के लिए प्रेरित कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.