Move to Jagran APP

Fight Against Coronavirus: मेरठ में एक मई से 30 लाख को टीका लगाने का लक्ष्य

Meerut Coronavaccination News केंद्र सरकार ने 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए टीकाकरण खोल दिया है। सभी जिलों में टीकाकरण का लक्ष्य कई गुना बढ़ेगा वहीं बड़ी आबादी में एंटीबाडी बनने से हर्ड इम्युनिटी जल्दी बनेगी। निजी अस्पतालों को भी टीका लगाने का अधिकार मिल सकता है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 09:22 AM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 09:22 AM (IST)
Fight Against Coronavirus: मेरठ में एक मई से 30 लाख को टीका लगाने का लक्ष्य
मेरठ में 30 लाख लोगों को कोरोना की वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्‍य है।

मेरठ, जेएनएन। केंद्र सरकार ने 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए टीकाकरण खोल दिया है। सभी जिलों में टीकाकरण का लक्ष्य कई गुना बढ़ेगा, वहीं बड़ी आबादी में एंटीबाडी बनने से हर्ड इम्युनिटी जल्दी बनेगी। निजी अस्पतालों को भी टीका लगाने का अधिकार मिल सकता है। उधर, एक मई से रूस की वैक्सीन स्पूतनिक भी लांच होगी, ऐसे में टीका लगाने के विकल्प बढ़ेंगे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि वर्तमान में आठ लाख लोगों के लक्ष्य के हिसाब से टीकाकरण चल रहा था। इसमें 1.80 लाख लोगों ने टीका लिया है। कुल मिलाकर अब तक कुल तीन लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है, ऐसे में और 27 लाख लोगों को लगाना होगा। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट बताती है कि जिले में करीब 40 लाख की आबादी में से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों की संख्या 76.4 फीसद है। इसके लिए बड़े ढांचे की जरूरत पड़ेगी। स्वास्थ्य विभाग को अन्य विभागों के साथ मिलकर टीकाकरण करना होगा। शासन की गाइडलाइन जल्द ही जारी होगी।

loksabha election banner

20 हजार डोज मिलेगी आज, 5287 को लगा टीका

मेरठ: टीकाकरण को जारी रखने के लिए वैक्सीन की उपलब्धता को बरकरार रखना होगा। सोमवार को महज 21.8 फीसद लोगों ने टीका लगवाया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि मंगलवार को कोविशील्ड की 20हजार डोज मिल जाएगी। इससे दो दिनों तक टीकाकरण किया जा सकेगा। 103 सरकारी केंद्रों में 22,700 के लक्ष्य के सापेक्ष सिर्फ 4678, वहीं निजी अस्पतालों में 1500 के लक्ष्य के सापेक्ष 609 ने टीका लगवाया। सीएमओ ने बताया कि यह टीकाकरण में अब तक सबसे कमजोर प्रदर्शन है।

मेडिकल इमरजेंसी में बना 65 बेडों का कोविड वार्ड

मेडिकल कालेज में कोविड बेडों के बढ़ाने का सिलसिला बना हुआ है। प्राचार्य डा. ज्ञानेंद्र सिंह ने नई इमरजेंसी वार्ड को पुरानी इमरजेंसी में शिफ्ट करने के लिए कहा है। नई इमरजेंसी वार्ड के 65 बेडों को कोविड बेड बनाया जाएगा। डा. धीरज राज ने बताया कि मेडिकल कालेज में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है,ऐसे में कोविड बेडों की जरूरत पड़ेगी। कोविड वर्ड के पास नई इमरजेंसी में अब सिर्फ कोविड मरीज भर्ती किए जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.