Move to Jagran APP

किसानों, युवाओं, छात्रों व सपाइयों ने कलक्ट्रेट घेरा, जबरन ट्रैक्टर लेकर अंदर घुसे, पुलिस से भिड़े Meerut News

मेरठ और आसपास के जिलों में सोमवार को बड़ी संख्‍यों में सपाइयों और किसानों सोमवार को सरकार की कृषि और युवा विरोधी नीतियों के विरोध में कलक्ट्रेट का घेराव कर प्रदर्शन किया।

By Prem BhattEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 01:41 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 01:41 PM (IST)
किसानों, युवाओं, छात्रों व सपाइयों ने कलक्ट्रेट घेरा, जबरन ट्रैक्टर लेकर अंदर घुसे, पुलिस से भिड़े Meerut News
किसानों, युवाओं, छात्रों व सपाइयों ने कलक्ट्रेट घेरा, जबरन ट्रैक्टर लेकर अंदर घुसे, पुलिस से भिड़े Meerut News

मेरठ, जेएनएन। मेरठ और आसपास के जिलों में किसानों व युवाओं, छात्रों व सपाइयों व युवजन सभा कार्यकर्ताओं ने सोमवार को सरकार की कृषि और युवा विरोधी नीतियों के विरोध में कलक्ट्रेट का घेराव किया। सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की। साथ ही धरना दिया। मेरठ में तो छात्र व किसान ट्रैक्टरों के साथ जबरन कलक्ट्रेट में घुस गए। जिस पर किसानों छात्रों व युवाओं की पुलिस से तीखी नोकझोंक व भिड़ंत भी हुई। इसके बावजूद वह जबरन कलक्ट्रेट में ट्रैक्टर समेत घुस गए। लोकदल कार्यकर्ताओं व सपाइयों की भी आपस में भिड़ंत हुई। हालांकि प्रदर्शन के बाद सभी लोग यहां से वापस लौट गए।

loksabha election banner

ये की गई मांगें

किसानों और युवा कार्यकर्ताओं व छात्रों की मांग थी कि केंद्र सरकार द्वारा जारी तीनों समिति एक्ट एमआरपी का खात्मा आवश्यक वस्तु अधिनियम, कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग, अध्यादेश दोनों सदनों में व्यापक चर्चा के बाद लागू किया जाए। एमएसपी के लिए नया अध्यादेश लाया जाए। जिससे देश में कहीं भी कोई भी किसान सरकार द्वारा जारी न्यूनतम समर्थन मूल्य से नीचे अपनी फसल न बेचे। कृषि यंत्र उर्वरक, कीटनाशक से जीएसटी खत्म हो, किसानों की संपूर्ण कर्जमाफी हो, किसानों को सभी प्रकार के ऋण न्यूनतम तीन फीसद ब्याज पर मुहैया कराए जाएं।

आदेशों का पुनर्मूल्यांकन हो

इसके अलावा तीनों अध्यादेश के मूल्यांकन का अधिकार प्रशासन की बजाय न्याय पालिका को मिले। आदेशों का पुनर्मूल्यांकन हो। बिजली का बिल कोरोना काल के कारण माफ किया जाए। घोषित कोरोना काल के दौरान किसानों से कोई बिल न लिया जाए। प्राथमिक और उच्च शिक्षा के रिक्त पद भरे जाएं। पीएचसी से लेकर मेडिकल कॉलेज तक सभी पद भरे जाएं। ज्ञापन देने वालों में पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष सचिन चौधरी, धीरेंद्र बालियान, अनुराग चौधरी, भानु प्रताप, नरेश चौधरी आदि मुख्य रूप से शामिल रहे।

सपाइयों ने राज्यपाल को भेजा ज्ञापन

सपा कार्यकर्ताओं ने प्रदेश में बढ़ती अराजकता, हर रोज लूट, हत्या, डकैती व बढ़ती बेरोजगारी, एससी-एसटी छात्रों के लिए नि:शुल्क शिक्षा व किसानों के गन्ने का भुगतान कराने समेत अन्य मांगों को लेकर कलक्ट्रेट पर घेराव किया। इसके बादा डीएम के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेजा। ज्ञापन देने वालों में विपिन भड़ाना, राहुल वर्मा, राजीव विकल, राजदीप विकल, आकाश, अनुज अनजान, रितिक शर्मा, अरुण पाल, राहुल वर्मा व अमन जैन आदि शामिल रहे।

युवजन सभा का धरना

युवजन सभा ने भी अपनी मांगों को लेकर कलक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन किया। साथ ही धरना देकर राज्यपाल के नाम ज्ञापन भेजा। उनकी मांग है कि बेहाल होते किसानों को कम दर पर खाद व बीज उपलब्ध कराया जाए। किसानों के बिजली बिल माफ किए जाएं। किसानों की आय दुगनी करने का आदेश राज्य सरकार को दिया जाए। भुखमरी के कगार पर पहुंच रहे किसानों को राहत दी जाए। युवजन सभा के जिला अध्यक्ष दीपक गिरी के नेतृत्व में डीएम के माध्यम से 5 सूत्रीय ज्ञापन राज्यपाल को भेजा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.