Move to Jagran APP

किसानों का धरना समाप्त, 15 दिनों में मांग पूरी न हुई तो भूख हड़ताल

बिजली दर कम करने, बकाया बिल पर एफआइआर न करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर ऊर्जा भवन में पांच दिनों से चल रहा किसानों का धरना सोमवार को एमडी के आश्वासन पर समाप्त हो गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 05:00 AM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 05:00 AM (IST)
किसानों का धरना समाप्त, 15 दिनों  में मांग पूरी न हुई तो भूख हड़ताल
किसानों का धरना समाप्त, 15 दिनों में मांग पूरी न हुई तो भूख हड़ताल

मेरठ । बिजली दर कम करने, बकाया बिल पर एफआइआर न करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर ऊर्जा भवन में पांच दिनों से चल रहा किसानों का धरना सोमवार को एमडी के आश्वासन पर समाप्त हो गया। हालांकि किसानों ने दो टूक चेतावनी भी दी है कि यदि 15 दिनों में मांगें पूरी न हुई तो एक नवंबर से ऊर्जा भवन में भूख हड़ताल की जाएगी।

loksabha election banner

चार दिनों से ऊर्जा भवन परिसर में मेरठ समेत पड़ोस के जिलों के किसानों का धरना चल रहा था। पांचवे दिन पांच घंटे तक चली महापंचायत में पीवीवीएनएल के एमडी आशुतोष निरंजन पहुंचे। किसानों ने 12 सूत्रीय ज्ञापन देकर प्रत्येक बिंदु पर जवाब मांगा। एमडी ने प्रत्येक बिंदु पर जवाब दिया। ज्ञापन देने के बाद नरेंद्र चौधरी ने चार मांगे अलग से रखीं उन पर भी एमडी ने आश्वासन दिया। एमडी के जाने के बाद भारतीय किसान यूनियन (असली) के राष्ट्रीय अध्यक्ष हरपाल सिंह, भारतीय किसान संगठन के अध्यक्ष ठाकुर पूरण सिंह, किसान अधिकार मंच के कुलदीप त्यागी, नरेंद्र सिंह, गुलाम मोहम्मद, मेजर हिमांशु आदि ने चर्चा की और तय हुआ कि एमडी ने जो आश्वासन दिया है उसको लिखित में लिया जाएगा।

पीवीवीएनएल के एमडी का जवाब

-शहरी क्षेत्र में 24 घंटे और ग्रामीण क्षेत्र में 48 घंटे में ट्रांसफार्मर बदलने में उपभोक्ता से चार्ज नहीं लिया जाता है। इसके बाद समय लगने पर जो शुल्क लिया जाता है वह नीतिगत है, इसके लिए शासन को लिखेंगे।

-बकाया बिल पर एफआइआर नहीं होती है। यदि ऐसा कोई करेगा को कार्रवाई होगी।

-मुकदमा तब होता है जब कनेक्शन काटने के बाद अवैध रूप से जोड़ लेता है।

-चार किश्तों में किसान बिल जमा कर सकते हैं।

-गिरफ्तारी तब होगी जब कोई निर्धारित समय तक शमन नहीं कराएगा।

-एक्सईएन कार्यालय व गांव स्थित सीएससी पर बिल त्रुटि के कैंप लगेंगे।

-बिल अंग्रेजी व ¨हदी में प्रिंट होने के लिए शासन स्तर पर पैरवी करेंगे।

-बिजली दरों पर बताया कि इसका निर्धारण विद्युत नियामक आयोग करता है।

-एफआइआर वापस लेने के लिए शासन से अपील करेंगे।

बकायेदारों वाला बोर्ड जलाएंगे किसान

किसान नेता पूरण सिंह व हरपाल सिंह ने एलान किया कि बिजली घर या बैंक कहीं भी बकायेदारों के बोर्ड में किसानों का नाम शामिल हो तो उसे जला दें और विरोध करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.