मेरठ, जेएनएन। बुधवार को विकास भवन स्थित सभागार में आयोजित किसान दिवस में डीएम अनिल ढींगरा व सीडीओ ईशा दुहन के न आने से किसानों का आक्रोश फूट पड़ा। गुस्साए किसानों ने किसान दिवस का बहिष्कार कर दिया। साथ ही विरोध में नारेबाजी करते हुए कलक्ट्रेट पहुंचे।

कलक्ट्रेट पहुंचने से पूर्व ही कार्यालय कर्मचारियों ने गेट बंद कर दिया। गुस्साए किसान विरोध में डीएम कार्यालय के गेट पर नारेबाजी कर धरना देकर बैठ गए।

उनका कहना था कि निर्धारित तिथि व समय होने के बावजूद वरिष्ठ अधिकारी किसान दिवस पर नहीं आते। बुधवार को सुबह किसान निर्धारित समय 11 बजे विकास भवन सभागार में पहुंच गए थे, लेकिन डीएम व सीडीओ दोपहर 12:30 बजे तक विकास भवन नहीं पहुंचे। डेढ़ घंटे इंतजार के बाद किसानों ने किसान दिवस का बहिष्कार कर दिया। साथ ही नारेबाजी करते हुए कलक्ट्रेट पहुंचे।

उधर, किसानों के धरने की सूचना से अधिकारियों में हड़कंप मच गया। किसानों से वार्ता के लिए सबसे पहले जिला कृषि अधिकारी प्रमोद सिरोही पहुंचे। किसानों ने उनसे वार्ता करने से साफ इंकार कर दिया।

उनका कहना था कि वह डीएम के अलावा किसी भी अधिकारी से बात नहीं करेंगे। इसके बाद किसानों को मनाने के लिए एडीएम सिटी अजय कुमार तिवारी भी किसानों के बीच पहुंचे। किसानों ने जिला कृषि अधिकारी प्रमोद सिरोही व एडीएम सिटी को धरने पर ही बैठा लिया। उनकी नाराजगी इस बात को लेकर थी कि किसानों को किसान दिवस पर बुला लिया जाता है, लेकिन डीएम व सीडीओ बैठक में नहीं आते जिससे उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो पाता।

एडीएम सिटी ने बताया सीडीओ अस्वस्थ होने के कारण अस्पताल गई थी। उनकी सूचना मिलने के बाद वह ऑफिस में आ गई हैं। तथा किसानों को वार्ता के लिए बुला रही हैं, लेकिन किसानों ने साफ इंकार कर दिया।

किसानों ने चेतावनी दी कि यदि आधा घंटे के अंदर उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वह कलक्ट्रेट पर ताला डाल देंगे। एडीएम सिटी के बाद ही सिटी मजिस्ट्रेट भी मौके पर पहुंचे तथा किसानों को समझाने का प्रयास किया, किसानों ने उन्हें भी धरने पर बैठा लिया। लेकिन किसानों ने साफ कर दिया कि जब तक डीएम वार्ता के लिए नहीं आएंगे किसान नहीं मानेंगे।

किसानों में इस बात को लेकर भी नाराजगी थी कि मेरठ में अधिकांश को किसान सम्मान निधि की राशि अभी तक नहीं मिली है। किसान चक्कर काट रहे हैं।

धरने पर यह बैठे

धरने पर बैठने वालों में भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष गजेंद्र सिंह, महासचिव सतवीर जंगठी, जिला सचिव मनोज त्यागी, प्रवेश प्रवक्ता बबलू जिटौली, धीर सिंह नंगला, राजकुमार करनावल व भारतीय किसान आंदोलन के अध्यक्ष कुलदीप त्यागी समेत अन्य किसान शामिल रहे। दोपहर 2 बजे तक भी किसान डीएम ऑफिस पर धरने पर बैठे हुए हैं। साथ ही किसानों को मनाने के लिए सिटी मजिस्ट्रेट अभी मौके पर मौजूद हैं।

 

Posted By: Taruna Tayal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस