मेरठ, जेएनएन। कंकरखेड़ा पुलिस ने श्रीवेंक्टेश्वरा कालेज के पीछे पावली खास रोड पर एक मकान में चल रही नकली सैनिटाइजर बनाने की फैक्टरी पर छापा मारा है। पुलिस ने यहां से तैयार किया गया करीब चार सौ लीटर नकली सैनिटाइजर बरामद किया है। फैक्टरी मालिक समेत दो अन्य कर्मचारियों को भी मौके से गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस के मुताबिक, दूसरे चरण के लॉकडाउन के समय से ही पावली खास रोड पर एक मकान में नकली सैनिटाइजर बनाने की फैक्टरी चल रही थी। जिस मकान में यह फैक्टरी चल रही थी, उस मकान में लॉकडाउन से पहले तक सीमा अजय कैमिकल के नाम से कैमिकल का काम चल रहा था। मगर, कोरोना संक्रमण की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण कैमिकल का काम बंद हो चुका था, जिसकी आड़ में नकली सैनिटाइजर बनाने का काम शुरू कर दिया गया। शुक्रवार को इंस्पेक्टर कंकरखेड़ा ने सूचना पर पुलिस बल के साथ फैक्टरी पर छापा मारा, जहां पुलिस को देखते ही अफरा-तफरी मच गई। मौके से ही फैक्टरी मालिक पल्लवपुरम फेज-दो की उदय सिटी निवासी सार्थक कंसल पुत्र अजय कंसल समेत दो कर्मचारी कंकरखेड़ा के मेहंदी मौहल्ला निवासी अरुण पुत्र प्रमोद कुमार और राहुल पुत्र सुखबीर सिंह को भी गिरफ्तार किया है। मौके से ड्रमों में भरे तैयार चार सौ लीटर नकली सैनिटाइजर बरामद किया है। पुलिस ने ड्रग इंस्पेक्टर पवन कुमार को बुलाकर मौके की जांच कराई, जिसके बाद आगे की कार्रवाई की गई। इंस्पेक्टर बीएस राणा ने बताया कि नकली सैनिटाइजर की फैक्टरी पकड़ी है, तीन गिरफ्तार हैं, केस दर्ज किया गया है।

हैंड केयर कंपनी के नाम से तैयार कर रहे थे सैनिटाइजर

पुलिस ने बताया कि नकली सैनिटाइजर कैमिकल समेत अन्य कई मिश्रण से तैयार किया जा रहा था। सैनिटाइजर बनाने का कोई लाइसेंस भी नहीं था। हैंड केयर कंपनी के नाम से सैनिटाइजर तैयार हो रहा था, जिसके नाम के काफी संख्या में रेपर, खाली बोतलें, शीशी समेत सैनिटाइजर बनाने के उपकरण भी बरामद हुए हैं।

सौ ग्राम से लेकर पांच लीटर की बनाते थे पैकिंग

फैक्टरी में सैनिटाइजर की सौ ग्राम की शीशी से लेकर पांच लीटर तक की पैकिंग को धड़ल्ले से तैयार किया जा रहा था। मेरठ के अलावा आसपास के जिलों में भी यह सप्लाई दिन रात गाड़ियों में भरकर जा रही थी।

कैमिकल का काम बंद हुआ था शुरू किया काम

सार्थक कंसल ने पुलिस को बताया कि कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन में उनका कैमिकल का व्यापार पूरी तरह से खत्म हाे चुका था। सैनिटाइजर की मांग को देखते हुए उसी कैमिकल से सैनिटाइजर बनाने का खाका तैयार कर कार्य शुरू किया।

Posted By: Taruna Tayal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस