Move to Jagran APP

Facebook: लड़की को भेज रहे हैं फ्रेंड रिक्वेस्ट तो संभलिए, कहीं आप न हो जाएं ब्‍लैकमेलिंग का शिकार

फेसबुक पर लडकी पहले फैंड रिक्वेस्ट भेजती है फिर से अश्लील बाते शुरूकर वीडियोकाल पर रिकार्ड कर ब्लैकमेल शुरू कर देती है। मुजफ्फरनगर जिले जानसठ कस्बे के कई युवाओं से इस तरह की ब्लैकमेलिंग हो चुकी है। साइबर सेल जांच कर रही है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sat, 24 Jul 2021 07:00 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jul 2021 11:44 PM (IST)
Facebook: लड़की को भेज रहे हैं फ्रेंड रिक्वेस्ट तो संभलिए, कहीं आप न हो जाएं ब्‍लैकमेलिंग का शिकार
मुजफ्फरनगर में फर्जी आईडी से कई लोगों को ब्लैकमेल कर हजारों रुपये ठगे।

मुजफ्फरनगर, जागरण संवाददाता। सोशल मीडिया एक ओर जहां बहुत सी जानकारी देकर लोगों के लिए फायदेमंद हो रहा है वहीं पर इसके द्वारा अपराध भी शुरू हो गए है। फेसबुक पर लडकी पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजती है फिर से अश्लील बातें शुरू करके वीडियोकाल पर रिकार्ड कर ब्लैकमेल शुरू कर देती है। मुजफ्फरनगर जिले जानसठ कस्बे के कई युवाओं से इस तरह की ब्लैकमेलिंग हो चुकी है। पुलिस भी इस मामले साइबर सेल में जाने को कहकर टरका देती है। बेचारे लोग ब्लैकमेलिंग का शिकार हो रहे है।

prime article banner

ऐसे बिछाया जाता है जाल

आनलाइन ठगी का शिकार तो लोग काफी हो चुके है लेकिन अब सोशल मीडिया पर ब्लैकमेलिंग शुरू हो गई है। नाम न छापने की शर्त पर कस्बा निवासी एक युवक ने बताया कि उसके पास एक लडकी की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई तो उसने उसे स्वीकार कर लिया। उसके बाद मैसेज का आदान प्रदान शुरू हो गया। बात प्यार मोहब्बत तक पहुंची तो दोनों एक दूसरे के साथ वीडियो काल शुरू कर दी। उसके बाद से ही लड़की अपने आप को अर्धनग्न करके आपको भी नग्न करने के लिए आग्रह करेगी यदि आप उसके झांसे में आ गए तो आप ब्लैकमेलिंग के लिए तैयार हो जाइये।

साइबर सेल में जा सकते हैं

आप की वीडियो रिकार्ड कर वह आपको ब्लैकमेल करके पैसे ऐंठना शुरू कर देगी। नहीं देने पर आपकी वीडियों को वह फेसबुक पर आप को टेग करके डालने की धमकी देगी कि आपका परिवार तबाह कर देगी। आप कहीं मुंह दिखाने लायक नहीं बचोगें। बेचारे लोग अपनी इज्जत बचाने के लिए उसे पैसा देना शुरू कर देते है। इस ब्लैकमेलिंग का शिकार कई लोग हो चुके है। इंस्पेक्टर डीके त्यागी ने बताया कि इस तरह की शिकायतों को लिए साइबर सेल की स्थापना की गई है यदि इस तरह का कोई मामला होता है तो उसे साइबर सेल में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। साइबर सेल में उसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी।

मेरठ में हो चुकी है ब्‍लैकमेलिंग

कुछ समय पूर्व आंशिक लाकडाउन के दौरान ज्यादातर लोग इंटरनेट मीडिया पर अपना समय व्यतीत कर रहे थे। ऐसे में फेसबुक व अन्य इंटरनेट मीडिया साइट्स पर हनी ट्रैप में फंसाकर ब्लैकमेल करने वाला गिरोह सक्रिय है। कई लोग अभी तक इस गिरोह के शिकार भी हो चुके हैं। यहां मेरठ के लालकुर्ती थाना क्षेत्र के कसेरुखेड़ा निवासी व्यापारी के मुताबिक कुछ दिनों पहले उसे फेसबुक पर एक युवती की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी। दोनों की फेसबुक मैसेंजर पर बातें शुरु हो गई। इसी बीच युवती ने अपना नंबर व्यापारी को दे दिया था।

साइबर सेल ने की जांच

आरोप है कि एक बार देर रात युवती ने वाट्सएप वीडियो काल कर व्यापारी की अश्लील वीडियो रिकार्ड कर ली। उसके बाद व्यापारी से वीडियो वायरल करने की धमकी देकर रुपये मांगे गए। शर्म की वजह से व्यापारी दो दिनों तक तनाव में रहा। एक मित्र की सहायता से उसने साइबर सेल में अज्ञात आरोपितों के खिलाफ तहरीर दी है। साइबर सेल प्रभारी का कहना था कि यह गिरोह पहले युवती से फ्रेंड रिक्वेस्ट भिजवाते है। उसके बाद वीडियो काल कर अश्लीलता की जाती है। उसके बाद वीडियो वायरल करने की धमकी देकर रुपये वसूले जाते है। पीड़ति द्वारा उपलब्ध कराए गए नंबरों की जांच कराई गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.