Move to Jagran APP

मेरठ के विक्रांत के हर किक में दिखती है पदकों की झलक, एशियन गेम्‍स की कर रहे तैयारी

वुशू में पदक जीत चुके मेरठ के विक्रांत बालियान अब अगले एशियन गेम्स की तैयारी कर रहे हैं। जूनियर नेशनल से लेकर एशियन गेम्स वल्र्ड चैंपियनशिप और सैफ गेम्स तक प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर देश के नाम पदक जीत चुके विक्रांत का किक केवल पदकों की ओर ही पड़ता है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 11:08 AM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 11:08 AM (IST)
मेरठ के विक्रांत के हर किक में दिखती है पदकों की झलक, एशियन गेम्‍स की कर रहे तैयारी
मेरठ के विक्रांत की पदकों पर ही रहती है नजर।

[अमित तिवारी], मेरठ। मार्शल आट्र्स फिटनेस के साथ ही आत्मविश्वास को बढ़ाने वाला खेल है। इसमें बेहद चुस्ती और फूर्ति की जरूरत होती है। ऐसी की चुस्ती और फूर्ति के साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में वुशू में पदक जीत चुके मेरठ के विक्रांत बालियान अब अगले एशियन गेम्स की तैयारी कर रहे हैं। जूनियर नेशनल से लेकर एशियन गेम्स, वल्र्ड चैंपियनशिप और सैफ गेम्स तक प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर देश के नाम पदक जीत चुके विक्रांत का कर किक व प्रदर्शन केवल पदकों की ओर ही पड़ता है। वर्तमान में मेरठ में ही गाडविन पब्लिक स्कूल स्थित वुशू के साई सेंटर में चल रहे कैंप में विक्रांत अगली प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं।

loksabha election banner

साल 2010 में शुरू हुआ यह सफर

विक्रांत ने वुशू का प्रशिक्षण साल 2010 में शुरू किया था। उनके कोच कपिल कुमार और अमित पाल ने विक्रांत के हुनर को देखते हुए वुशू टीम में शामिल अन्य खिलाड़ियों के साथ बेहतरीन प्रशिक्षण में शामिल किया। प्रशिक्षण का ही परिणाम था कि विक्रांत ने कुछ ही समय में सब-जूनियर नेशनल में स्वर्ण पदक जीता। सब-जूनियर में ही एक रजत पदक जीता और जूनियर नेशनल में दो स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। 19 से 24 जून 201 के दौरान लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में आयोजित पांचवें सीनियर फेडरेशन कप में विक्रांत ने बेहतरीन प्रदर्शन के साथ स्वर्ण पदक जीता था।

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में रहा है दमदार प्रदर्शन

विक्रांत अपनी सफलताओं का श्रेय अपने कोचों के साथ ही भारतीय वुशू संघ के सीईओ सुहेल अहमद और प्रेसीडेंट भूपेंद्र सिंह बाजवा के मार्गदर्शन और प्रोतसाहन को देते हैं। उनके मार्गदर्शन में ही वह अगले एशियन गेम्स की तैयारी कर रहे हैं। विक्रांत ने जूनियर एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक, वल्र्ड वुशू चैंपियनशिप में कांस्य पदक, संघई काआपरेशन आर्गनाइजेशन इंटरनेशनल सैंडा कप चीन में रजत पदक और साउथ एशियन गेम्स नेपाल में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं।

यह हैं विक्रांत की अंतरराष्ट्रीय उपलब्धियां

-नौवें एशियन जूनियर वुशू चैंपियनशिप सितंबर 2019 गुमी शहर दक्षिण अफ्रीका : रजत पदक

-संघई काआपरेशन आर्गनाइजेशन इंटरनेशनल सैंडा कप सितंबर 2019 सिचुआन चीन : रजत पदक

-15वें वल्र्ड वुशू चैंपियनशिप अक्टूबर 2019 संघई वीन : कांस्य पदक

-13वें साउथ एशियन गेम्स दिसंबर 2019 पोखरा नेपाल : स्वर्ण पदक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.