Move to Jagran APP

कोरोना का आतंक: चीन के कंटोन ट्रेड फेयर में नहीं जाएंगे मेरठ के उद्यमी Meerut News

Corona Panic चीन का कंटोन फेयर दुनिया का सबसे बड़ा ट्रेड फेयर है यह अप्रैल माह में लगता है। इस साल कोरोना के डर से मेरठ के उद्यमियों ने चीन की यात्रा रद कर दी है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 12:51 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 12:51 PM (IST)
कोरोना का आतंक: चीन के कंटोन ट्रेड फेयर में नहीं जाएंगे मेरठ के उद्यमी Meerut News
कोरोना का आतंक: चीन के कंटोन ट्रेड फेयर में नहीं जाएंगे मेरठ के उद्यमी Meerut News

मेरठ, [संतोष शुक्ल]। पूरी दुनिया में हलचल मचा देने वाले रहस्यमय कोरोना वायरस ने औद्योगिक सेक्टर की उड़ान पर भी ब्रेक लगा दिया है। चीन के ग्वांगझू में लगने वाले दुनिया के सबसे बड़े व्यापार मेले के लिए लंबे समय से तैयारी कर रहे उद्यमियों की टीम ने कंटोन फेयर में जाने का प्लान फिलहाल निरस्त कर दिया है। उधर, खेल उद्यमियों ने चीन में मई में लगने वाले स्पोर्ट्स ट्रेड फेयर से भी किनारा कर लिया है। आइआइए का यह डेलीगेशन इस प्रदर्शनी में हर साल पहुंचता है और नये उपकरणों और तकनीकों की खरीद करता है।

loksabha election banner

ट्रेड फेयर से हटी मेरठ की टीम

परतापुर औद्योगिक क्षेत्र में मिनी हाइड्रोलिक बनाने वाले निपुण जैन ने बताया कि ग्वांगझू में अप्रैल से अक्टूबर तक तीन चरणों में दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला लगता है। इस बार के 27वें व्यापार मेले में 25 हजार से ज्यादा स्टाल लगाने और दो लाख से ज्यादा खरीदार पहुंचने का दावा था। मेरठ का डेलीगेशन यहां से केमिकल, खेल सामान, फुटवियर, मशीनरी पार्ट, किचन व घरेलू प्रयोग के उत्पाद, डिल व खराद मशीनों की तकनीक खरीदता है। मोहकमपुर, परतापुर, बागपत रोड से लेकर मवाना रोड तक फैली औद्योगिक इकाइयों में चीनी उपकरणों का खूब प्रयोग किया जा रहा है।

फिटनेस इंडस्ट्री पर भी चीनी छाया

कोरोना वायरस की वजह से चीन के कारोबार को झटका लगेगा, वहीं मेरठ की इंडस्ट्री भी नई तकनीकों से फिलहाल वंचित रहेगी। पिछले दशक में मेरठ के उद्यमियों की चीनी तकनीक पर निर्भरता बढ़ी है। फिटनेस इंडस्ट्री के उपकरणों से लेकर स्पोर्ट्स कंपनियों में टेनिस, बैडमिंटन, रबड़ इंडस्ट्री, ट्रेड मिल, मेडीसिन बॉल, जिम के उपकरण, सिंथेटिक ट्रैक, जूतों और ट्रैक शूट के कपड़े तक सभी चीन से मंगाए जा रहे हैं। पिछले वषों में इसी प्रदर्शनी में पहुंचे मेरठ के उद्यमियों ने सीएनसी अैर प्रिंटिंग मशीनों की काफी खरीद की है। कई उद्यमियों ने वहां से तकनीक हासिल की। उधर, कोरोना के चलते प्रदर्शनी से पहले चीन जाने की तैयारी कर रहे कई उद्यमियों ने यात्र स्थगित कर दी है। डेलीगेशन ने विदेश यात्र का प्लान बदल दिया है।

इलेक्टिक इंडस्ट्री से जुड़ने थे तार: अतुल भूषण

आइआइए के मंडलीय अध्यक्ष अतुल भूषण गुप्ता ने बताया कि ग्वांगझू में कंटोन ट्रेड फेयर 15 अप्रैल से पांच मई तक लगना है। उसमें इस बार डेलीगेशन का पहुंचना मुश्किल होगा। कोरोना वायरस का प्रकोप फरवरी 2020 के पहले सप्ताह तक रहा तो दुनियाभर के तमाम देश चीन की यात्र रद कर देंगे। इसमें इलेक्ट्रॉनिक, हाउसहोल्ड, इलेक्टिकल एप्लायंस, बिल्डिंग मैटेरियल, हार्डवेयर व मशीनरी उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई जाती है।

एडवायजरी जारी

शासन ने शुक्रवार को प्रदेश के सभी सीएमओ को कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने संबंधी गाइड लाइन जारी कर दी। संदिग्ध मरीजों की मानीटरिंग की जाएगी। निमोनिया के मरीजों की हिस्ट्री सर्विलांस सेल चेक करेगी। लोगों को बस स्टैंड, आदि भीड़ भाड़ वाले स्थानों से बचने की सलाह दी गई है।

इन्‍होंने बताया

मैं मशीनरी पार्ट की खरीदारी के लिए जनवरी में चीन जाने वाला था लेकिन कोरोना वायरस की वजह से टिकट रद करा दिया। संक्रमण दस दिन भी रह गया तो अप्रैल 2020 में कंटोन ट्रेड फेयर में भी आइआइए का डेलीगेशन नहीं पहुंच पाएगा।

- निपुण जैन, हाइड्रोलिक उपकरण निर्माता

कोरोना वायरस की वजह से न सिर्फ कंटोन, बल्कि मई माह में चीन में लगने वाले स्पोर्ट्स ट्रेड फेयर पर भी असर पड़ेगा। यह खेल सामान के कारोबारियों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा मेला होता है। इसमें मेरठ से दर्जनभर उद्यमी पहुंचते हैं। यहां तकनीक और उपकरण दोनों मिलता है।

- अंबर आनंद, निदेशक, नेल्को

कारोबार के लिहाज से हम चीन जाते हैं। मई में हमारी यात्र प्रस्तावित भी है लेकिन अभी कोरोना को लेकर जो माहौल है, उसे देखते हुए स्थिति के आधार पर ही यात्र करेंगे या उसे आगे बढ़ाएंगे।

- अपूर्व गुप्ता, प्रबंध निदेशक- लंदन स्पोर्ट्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.