मेरठ, जेएनएन: वर्ष 2020 की बोर्ड परीक्षाओं में बुधवार को यूपी बोर्ड 12वीं और सीबीएसई 10वीं की अंग्रेजी की परीक्षा हुई। सीबीएसई के बच्चों के लिए कुछ-एक प्रश्नों को छोड़ पूरा पेपर आसान व सिलेबस के भीतर का ही मिला, वहीं यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को वोकेबुलेरी और सिनोनिम्स में पूछे गए प्रश्नों ने अधिक सोचना को मजबूर किया। सीबीएसई-10वीं अंग्रेजी के पेपर में पहले दो हिस्से तो सामान्य रहे, लेकिन लिटरेचर में कुछ प्रश्न घुमाकर पूछे गए। अंग्रेजी के अलावा यूपी बोर्ड 10वीं कॉमर्स का पेपर बेहद आसान और पिछले सालों के मॉडल पेपर पर ही आधारित प्रश्न पूछे गए।

सिनोनिम्स में अटके, निबंध मिला आसान

सेठ बीके माहेश्वरी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की अंग्रेजी शिक्षिका अलका शर्मा के अनुसार यूपी बोर्ड 12वीं अंग्रेजी का पेपर इस बार अच्छे स्तर का पूछा गया। जिन बच्चों ने भी सामान्य पढ़ाई की होगी वह भी ठीक अंक स्कोर कर सकते हैं। वोकेबुलेरी में 'अ पर्सन हू स्टडी एंड राइट अबाउट हिस्ट्री' पूछा गया, जिसमें बच्चों ने थोड़ी कठिनाई की बात कहीं है। इसी तरह सिनोनिम्स यानी पर्यायवाची में 'डिसीज' या 'इनवेजन' जैसे शब्द बच्चों के लिए नए थे, क्योंकि किताब से नहीं पढ़ाए गए। हालांकि जिन बच्चों ने थोड़ा ध्यान दिया होगा उन्होंने यह शब्द भी सुने होंगे। वहीं निबंध के टॉपिक पूरी तरह से आसान रहे। पेपर में प्रदूषण, एंबिशन, प्लांटेशन, मोबाइल बून ऑर कर्स, बेरोजगारी की समस्या आदि पूछे गए। जीआइसी मेरठ के कॉमर्स शिक्षक कमल किशोर के अनुसार यूपी बोर्ड 10वीं वाणिज्य का पेपर सिलेबस पर आधारित मॉडल पेपर के अनुरूप ही रहा। पिछले सालों के परिषद के मॉडल पेपर से भी प्रश्न पूछे गए।

लिटरेचर ने किया थोड़ा परेशान

सीबीएसई 10वीं अंग्रेजी के पेपर में ए व बी हिस्सा काफी आसान रहा। वहीं लिटरेचर में कुछ प्रश्न घुमाकर पूछे गए। लिटरेचर के प्रश्नों के उत्तर लिखने में बच्चों को थोड़ी परेशानी हुई। इसमें शॉर्ट प्रश्नों में दो अंक के प्रश्न पूछे गए जिन्हें बच्चों व शिक्षकों ने कठिन बताया। यह प्रश्न भी सिलेबस के भीतर से ही पूछे गए थे लेकिन सीधे न पूछ कर थोड़ा घुमाकर पूछे जाने से समझने में अतिरिक्त समय लगा। सीबीएसई की अंग्रेजी परीक्षा में बुधवार को 136 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। अंग्रेजी पेपर के लिए 14,133 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 13,997 उपस्थित रहे। वहीं इंग्लिश कम्यूनिकेटिव में पंजीकृत 45 बच्चों में से 10 अनुपस्थित रहे। कक्षा 12वीं में वेब एप्लीकेशन की परीक्षा हुई जिसमें सभी 23 पंजीकृत बच्चे उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस