Move to Jagran APP

Elder Helpline: बुजुर्गों को सुरक्षा, इलाज, पेंशन दिलाएगी एल्डर हेल्पलाइन, बस आपको मिलाना होगा यह नंबर

मेरठ में जिला समाज कल्याण अधिकारी मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने बताया कि यह हेल्प लाइन भारत सरकार द्वारा माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण तथा कल्याण-अधिनियम-2007 के तहत शुरू की गई है। मेरठ में भी इसका लाभ सभी बुजुर्ग उठा सकेंगे।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 09:40 PM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 09:40 PM (IST)
Elder Helpline: बुजुर्गों को सुरक्षा, इलाज, पेंशन दिलाएगी एल्डर हेल्पलाइन, बस आपको मिलाना होगा यह नंबर
एल्डर हेल्पलाइन को बुजुर्गों की सहायता के लिए शुरू किया गया है।

मेरठ, जेएनएन। 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं के समाधान तथा उनकी सहायता के लिए सरकार ने राष्ट्रीय एल्डर हेल्पलाइन शुरू की है। जिसका नंबर 14567 है। इस हेल्पलाइन पर फोन करके बुजुर्ग अपने बच्चों द्वारा भरण पोषण न किए जाने की शिकायत कर सकते हैं। वृद्धावस्था पेंशन और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड बनवा सकते हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण में मदद प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha election banner

कोई भी मांग सकता है मदद

बीमार होने पर सरकारी अस्पताल में इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। अकेले रहने वाले वरिष्ठ नागरिक पुलिस से सुरक्षा मांग सकते हैं। गरीब और असहाय बुजुर्गों को वृद्धाश्रम में रखने की उनकी संपत्ति की सुरक्षा के संबंध में परामर्श प्राप्त किया जा सकता है। जिला समाज कल्याण अधिकारी मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने बताया कि यह हेल्प लाइन भारत सरकार द्वारा माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण तथा कल्याण-अधिनियम-2007 के तहत शुरू की गई है। फिलहाल 14 मई से इसका ट्रायल शुरू किया गया है। इस नंबर पर कोई भी बुजुर्ग मदद मांग सकता है। उन्होंने बताया कि परेशान लोग फोन कर रहे हैं और उनकी मदद भी की जा रही है। जल्द इस हेल्पलाइन की औपचारिक शुरूआत होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.