Move to Jagran APP

44 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मत पेटियों में बंद, मतगणना आज

मेरठ बार एसोसिएशन मेरठ की प्रबंध समिति 2019-20 के चुनाव के लिए 21 पदों पर 44 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतपेटियों में बंद हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 05:00 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 06:22 AM (IST)
44 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मत पेटियों में बंद, मतगणना आज
44 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मत पेटियों में बंद, मतगणना आज

मेरठ। मेरठ बार एसोसिएशन, मेरठ की प्रबंध समिति 2019-20 के चुनाव के लिए 21 पदों पर 44 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतपेटियों में बंद हो गया है। परिणाम शुक्रवार को सामने आएगा। मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू कर दी जाएगी।

loksabha election banner

गुरुवार को पंडित नानक चंद सभागार में सुबह नौ बजे मतदान शुरू हुआ। मतदान के लिए 50 बूथ बनाए गए थे, जहां मतदाताओं ने अपने पसंदीदा उम्मीदवारों को वोट डाले। चुनाव मण्डल के नेपाल सिंह सोम ने बताया कि चुनाव में 3050 मतदाता थे, जिनमें से निर्धारित समय सीमा के अंदर 2397 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि 2397 मतपत्र जारी किए गए, जिनमें दो मत टेण्डर के रूप में डाले गए। मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। मतदान के दौरान मतपत्र का फोटो लेने और मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं रही। बिना आई कार्ड के मतदान करने की अनुमति भी नहीं दी गई। जिसके चलते कई मतदाताओं को वापस जाकर अपना आई कार्ड लेकर आना पड़ा। चुनाव अधिकारी ने बताया कि मतगणना शुक्रवार को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। चुनाव अधिकारी मण्डल के आरएच अंसारी व जगदीश गिरि ने मतदान सहयोग करने वाले सभी सहयोगियों का अभार व्यक्त किया है, और उन्होंने अपील की कि मतगणना के समय जिन सहयोगियों को लगाया गया है। वह मतदान की तरह सहयोग कर शांतिपूर्ण मत गणना भी कराएंगे।

अतिरिक्त मतदाता सूची को जोड़ने नहीं मिली अनुमति

मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद मतदान के दिन कुछ मतदाताओं की सूची को जोड़ने के लिए कुछ अधिवक्ताओं ने दवाब बनाया लेकिन चुनाव अधिकारी ने इस सूची को शामिल करने से इन्कार कर दिया। इसे लेकर कुछ विवाद भी हुआ, लेकिन समझा-बुझाकर मामले को शांत कर दिया गया। गुरुवार को मतदान के समय लगभग 50 मतदाताओं की सूची को शामिल करने की माग को लेकर कुछ अधिवक्ता मतदान कक्ष में पहुंचे और उन्होंने चुनाव अधिकारी मण्डल से कहा कि इस सूची को मतदाता सूची में शामिल किया जाए और इस आधार पर भी मत डलवाए जाएं। जिसको चुनाव अधिकारी आरएच अंसारी ने नकारते हुए कहा कि जो मतदाता सूची का प्रकाशन हो चुका है। उसी सूची के आधार पर हम चुनाव कराएंगें। हम किसी अतिरिक्त सूची को आज शामिल नही करेंगें।

पूर्व विधायक व नेताओं ने भी डाले वोटे

मेरठ बार एसोसिएशन के चुनाव में पूर्व मंत्री व पूर्व विधायक तथा विभिन्न पार्टियों के पदाधिकारी व व्यापारी नेताओं ने कचहरी पहुंचकर अपने पक्ष के उम्मीदवारों को वोट डाले। वोट डालने वालो में पूर्व मंत्री शाहिद मंजूर व पूर्व विधायक राजेन्द्र शर्मा, दामोदर शर्मा पूर्व एमएलसी, सत्य प्रकाश राणा, व्यापारी नेता गोपाल अग्रवाल, अरूण वशिष्ठ, सच संस्था के अध्यक्ष संदीप पहल, भाजपा नेता सुनील भराला, सपा जिलाध्यक्ष राहुल देव, काग्रेसी नेता प्रदीप अरोड़ा, जिला सहकारी बैंक चैयरमैन मनिन्दरपाल तथा पार्षद मनमोहन जौहरी सहित अनेक नेताओं ने कचहरी पहुंचकर वोट डाले।

दिन भर चला दावतों का दौर

गुरुवार को मतदाताओं को लुभाने के लिए विभिन्न तरह से दावते चलती रहीं। मतदान शुरू होते ही अध्यक्ष पद के प्रत्याशी रमेश चंद गुप्ता ने भारद्वाज चेम्बर के पास मतदान करने आने वाले प्रत्येक मतदाताओं को प्रसाद के रूप में पेड़ा खिलाकर आगे जाने दिया। वहीं भोजन अवकाश के समय सभी उम्मीदवारों की तरफ से भोजन के पैकेट बाटे गए।जिसमें मतदाताओं व सभी लोगों को खाने के रूप में वितरण किया गया।

जमकर बटी प्रचार सामग्री

मतदान के दौरान प्रत्येक उम्मीदवार के समर्थक तथा पैनल समर्थक अपने अपने उम्मीदवार के पक्ष के लिए जमकर प्रचार सामग्री व पैनल के कार्ड वितरित करते हुए नजर आये। एक एक उम्मीदवार के कई कई समर्थक वोट माग रहे थे और उन्हें अपने पसन्दीदा उम्मीदवार को वोट देने के लिए नाम व नम्बर तथा पद के आधार पर वोटों के लिये आग्रह कर थे तथा कुछ समर्थक मतदाताओं के हाथ पर उम्मीदवारों का क्रमाक लिखते हुए नजर आए।

महिला अधिवक्ताओं में दिखी जागरुकता

मेरठ बार एसोसिएशन के नौ पदाधिकारियों के चुनाव में चार महिला पदाधिकारी के रूप में चुनाव मैदान में है जिनके लिए भारी संख्या में महिला अधिवक्ताओं ने लाइन में लगकर मत डाले तथा अपने उम्मीदवारों के लिए धूप में खड़े होकर पूरे समय वोट मागे। महिला पदाधिकारियों में चुनाव लड़ने वाली उपाध्यक्ष पद पर प्रेरणा वर्मा व रेखा त्यागी तथा संयुक्तमंत्री पद पर आशिफा परवीन व ममता तिवारी चुनाव मैदान है। जिसके लिए भारी संख्या में महिला अधिवक्ता चुनाव के लिए वोट माग रही थी।

सुरक्षा में मुस्तैद रही पुलिस

मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान क्षेत्र को पुलिस छावनी में तबदील कर दिया गया था तथा सुबह से ही भारी संख्या में पुलिस बल के साथ फायर ब्रिगेड की गाड़िया भी खड़ी कर दी गयी थी तथा एसपी सिटी चुनाव के दौरान कचहरी परिसर में भ्रमण कर जायजा लेते रहे तथा सुरक्षा की दृष्टि से भारद्वाज चैम्बर के पास फायर ब्रिगेड की गाड़िया भी खड़ी रही। जिसमें कई थानों की पुलिस भी मुस्तैद रही। कड़ी सुरक्षा के बीच चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.