Move to Jagran APP

मेरठ के औद्योगिक क्षेत्रों में बनेगी सड़कें, उद्यमी बोले- मूलभूत समस्‍याओं का भी हो समाधान Meerut News

जिलाधिकारी के बालाजी ने सोमवार को मेरठ में जिला उद्योग बंधु के साथ पहली बैठक की। बैठक में उद्यमियों ने औद्योगिक क्षेत्रों की वर्षों से लंबित सड़क निर्माण जलभराव बिजली सफाई पानी आदि समस्याओं का समाधान न होने पर नाराजगी जताई।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 12:01 AM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 12:01 AM (IST)
मेरठ के औद्योगिक क्षेत्रों में बनेगी सड़कें, उद्यमी बोले- मूलभूत समस्‍याओं का भी हो समाधान Meerut News
विकास भवन में जिला उधोग बंधु की बैठक लेते जिलाधिकारी।

मेरठ, जेएनएन। जिलाधिकारी के बालाजी ने सोमवार को मेरठ में जिला उद्योग बंधु के साथ पहली बैठक की। बैठक में उद्यमियों ने औद्योगिक क्षेत्रों की वर्षों से लंबित सड़क निर्माण, जलभराव, बिजली, सफाई, पानी आदि समस्याओं का समाधान न होने पर नाराजगी जताई तथा स्पष्ट कहा कि निवेश मित्र की भांति औद्योगिक क्षेत्रों की मूलभूत समस्याओं के समाधान की भी समय सीमा निर्धारित की जाए। बैठक में डीएम ने औद्योगिक क्षेत्रों की बदहाल सड़कों को चिन्हित करके उनका इस्टीमेट तैयार करने तथा मंगलवार से मोहकमपुर के नाले की सफाई शुरू कराने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी के बालाजी ने निवेश मित्र एप पर 140 लंबित प्रकरणों पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि सरकार का 72 घंटे में निस्तारण का निर्देश है। उसका पालन किया जाए। उन्होंने बताया कि कताई मिल को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने तथा उसके मूल्याकंन के लिए यूपीसीडा के एसीओ की अध्यक्षता में शासन ने सात लोगों की समिति गठित की है।

बैठक में कुल 22 बिदुओं पर चर्चा की गई। औद्योगिक क्षेत्रों में टूटी सड़कों का आकलन तैयार करने तथा संबंधित विभागों की जिम्मेदारी निर्धारित करने का निर्देश उपायुक्त उद्योग को दिया। मोहकमपुर औद्योगिक क्षेत्र के नाले की मंगलवार सुबह से सफाई शुरू कराने का निर्देश दिया।

ग्राम सिखेडा में स्थापित औद्योगिक इकाईयों को जल्द औद्योगिक फीडर से जोडऩे का वादा विद्युत अफसरों ने बैठक में किया। उद्योगों के ऋण के लंबित प्रकरणों पर 15 दिन में निर्णय लेने का निर्देश उन्होंने बैंक अफसरों को दिया। बैठक में सीडीओ ईशा दुहन, सचिव एमडीए प्रवीणा अग्रवाल, अपर नगरायुक्त श्रद्धा शाण्डिलयान, उपायुक्त उद्योग वी के कौशल, आरएम यूपीएसआईडीसी, उपायुक्त श्रम दीप्तिमान भट्ट आदि शामिल रहे।

स्पोर्टस गुड्स कलस्टर को मिली अनुमति

डीएम ने बताया कि एक जिला एक उत्पाद कलस्टर विकास योजना से एक्पोमार्ट व आधुनिक टेंस्टिग लैब बनाने के लिए मेरठ स्पोर्टस गुडस एंड इक्यूपमेंट कलस्टर को शासन से स्वीकृति मिल गई है। डीपीआर तैयार की जा रही है। इससे खासा लाभ मिलेगा। उन्होंने उद्यमियों से मास्क पहनने तथा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी बरतने की अपील की।

सर्राफा बाजार के लिए मांगी पार्किंग

चैंबर फॉर डेवलपमेंट एंड प्रमोशन ऑफ एमएसएमई के अध्यक्ष डा. संजीव अग्रवाल ने एशिया के सबसे बड़े शहर सर्राफा बाजार के लिए घंटाघर के आसपास पार्किग की मांग की 20 कैरेट हॉलमार्क ज्वैलरी को पुन: हॉलमार्क लिस्ट में शामिल करके हजारों कारीगरों को बेरोजगार होने से बचाने की मांग की। डीएम ने उन्हें आश्वासन दिया।

उद्यमियों ने रखी समस्याएं

आइआइए मेरठ चेप्टर चेयरमैन अनुराग अग्रवाल ने वर्षों से टूटी औद्योगिक क्षेत्र की सड़क और नालियों का निर्माण और जलभराव खत्म कराने के लिए नाला सफाई कराने की मांग की। स्पोर्टस गुड्स उद्यमियों ने कंटेनर डिपो की स्थापना की मांग की। लघु उद्योगों वाले राजवंश विहार को औद्योगिक क्षेत्र घोषित करने की मांग की। जिसे एमडीए सचिव ने इंकार कर दिया।

विश्वकर्मा इंडस्ट्रीयल एस्टेट में एफएआर बढ़ाने की मांग की गई। श्रम विभाग द्वारा 2009 के बाद के बकाया सेस पर उतनी ही पेनाल्टी लगाकर रिकवरी भेज देने की शिकायत आई। जिसपर डीएम ने श्रम विभाग के अफसरों को नोटिस वापस मंगाकर सुनवाई करने का निर्देश दिया। बैठक में निपुण जैन, राकेश रस्तोगी चैंबर ऑफ कामर्स, गिरीश कुमार, पंकज जैन लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष आदि शामिल रहे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.