मेरठ, जेएनएन। रविवार को आर्यवीर दल के संगठन मंत्रियों ने वेबिनार के माध्यम से नेताजी सुभाष चंद बोस की जयंती मनाई। आर्यवीर दल के संगठन मंत्री ने अपना वक्तव्य प्रस्तुत किया और नेताजी के जीवन पर प्रकाश डाला।

मुख्य वक्ता प्रो. डा. राम शर्मा ने वेबीनार के दौरान कहा कि नेताजी अदभुत प्रतिभा के धनी थे, जिनमें एक राष्ट्रभक्त, स्वतंत्रता सेनानी या प्रशासनिक अधिकारी का भाव निहित था। वहीं, मीडिया प्रभारी मेरठ ललित मोहन आर्य ने नेताजी के विषय में विस्तार से बताया। उधर, प्रेमपाल कवि ने अपनी कविता के माध्यम से नेताजी के पूरे जीवन पर आधारित कविता प्रस्तुत की। डा. कपिल आचार्य ने भी विचार रखे।

देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत किए : दबथुवा के श्री गांधी स्मारक इंटर कालेज में रविवार को एनसीसी ग‌र्ल्स कैडेट्स ने 22 यूपी ग‌र्ल्स बटालियन के कमांडिग अफसर कर्नल के निर्देशन व एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट के मार्गदर्शन में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया। इस मौके पर एनसीसी ग‌र्ल्स कैडेट्स ने देशभक्ति से ओतप्रोत विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

कमांडिग आफिसर कर्नल पंकज साहनी व लेफ्टिनेंट सविता चौधरी ने कैडेट्स को संबोधित करते हुए नेताजी के बारे में विस्तार से बताया। इस दौरान कालेज के प्रबंधक ओमकरण व प्रधानाचार्य जीत नारायण भारती ने एनसीसी कैडेट्स के कार्य, लग्न एवं प्रयास की सराहना की और एनसीसी कैडेट्स को देशभक्ति के कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित किया।

पुष्प अíपत कर जयंती मनाई : सरधना क्षेत्र के भूनी चौराहा स्थित कदम पब्लिक स्कूल में रविवार को नेताजी सुभाष चंद्र की जयंती के उपलक्ष्य पर उनके चित्र पर पुष्प अíपत कर उनके जीवन पर चर्चा की गई। इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन ओमकार चौधरी ने नेताजी के जीवन परिचय पर प्रकाश डाला। इस दौरान डायरेक्टर संजीव चौधरी, प्रधानाचार्या डा. पारुल चौधरी आदि सहित अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

Edited By: Jagran