Move to Jagran APP

महाशिवरात्रि के अवसर पर शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब

महाशिवरात्रि के अवसर पर महानगर के मंदिरों में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। शिवालयों में आस्था के साथ लोगों ने जलाभिषेक किया। मंदिरों के बाहर लंबी लंबी कतारें लगी रहीं।

By Ashu SinghEdited By: Published: Mon, 04 Mar 2019 12:37 PM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2019 12:37 PM (IST)
महाशिवरात्रि के अवसर पर शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब
महाशिवरात्रि के अवसर पर शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब
मेरठ,जेएनएन। महाशिवरात्रि के अवसर पर सुबह सुबह शिव का नाम लेकर शिव भक्तों का रेला शिवालयों की ओर उमड़ पड़ा। सोमवार के दिन महाशिवरात्रि पर काली पलटन स्थित बाबा औघड़नाथ मंदिर में सुबह से ही हाथ में गंगाजल और पूजा की थाली लिए शिव भक्तों ने जलाभिषेक किया। लंबी लाइनों में लगे श्रद्धालु बोल बम,बम-बम के जयकारे लगा रहे थे। सुबह 4:00 बजे से ही आरती के बाद त्रयोदशी जलाभिषेक शुरू हो गया था। वहीं बागपत के ऐतिहासिक पुरामहादेव मंदिर में भी हजारों भक्तों ने जलाभिषेक किया। 
हरिद्वार से कावड़ लेकर आए श्रद्धालु
हरिद्वार से कावड़ लेकर आए श्रद्धालुओं के लिए अलग से व्यवस्था थी। बुजुर्ग,महिलाएं और बच्चे हर हर महादेव के साथ बढ़ते चले जा रहे थे। श्रद्धालुओं ने बेलपत्र,शहद,दूध-दही धतूरा,कमल के साथ पूजा-अर्चना की। बाबा औघड़नाथ मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित श्रीधर त्रिपाठी ने बताया कि शाम 4:15 बजे चतुर्दशी शुरू हो जाएगी। कांवड़ियों के लिए जलाभिषेक का यही समय है।

खूब चला सेल्फी का दौर
जलाभिषेक करने के बाद युवतियों ने मंदिर परिसर में सेल्फी ली। बाबा औघड़नाथ मंदिर से सेना की 17वीं यूनिट में तैनात सैन्य अधिकारियों के परिवारों ने कलश यात्रा निकाली। मंदिर परिसर के बाहर खेल खिलौने और चाट पकौड़ों ठेले लगे थे। मंदिर के बाहर मेले सरीखा माहौल रहा। मंदिर परिसर की सुरक्षा व्यवस्था पुलिस, सीआरपीएफ और सेना के हवाले रही।

शहरभर के मंदिरों में तांता

गढ़ रोड स्थित जय मां राजराजेश्वरी मंदिर में स्फटिक के शिवलिंग पर काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। सूरजकुंड स्थित बाबा मनोहर नाथ मंदिर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। इसी के साथ ही सदर स्थित पौराणिक महत्व के बिल्वेश्वर महादेव मंदिर, मोहन पुरी स्थित दयालेश्वर महादेव मंदिर, बुढ़ाना गेट स्थित श्री धर्म धर्मेश्वर महादेव मंदिर सहित तमाम शहर में शिव भक्तों ने जलाभिषेक किया। शाम 4:15 बजे चतुर्दशी लगने पर मंदिरों में महाआरती की जाएगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.