Move to Jagran APP

CM की गंगा यात्रा में स्‍वागत में तैनात रहेंगे 100 अफसर, उप मुख्यमंत्री और गन्ना मंत्री भी होंगे शामिल Meerut News

सोमवार 27 जनवरी को बिजनौर से आरंभ होने वाली मुख्यमंत्री की गंगा यात्रा उसी दिन मेरठ जनपद की सीमा में पहुंचेगी।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 03:31 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 03:31 PM (IST)
CM की गंगा यात्रा में स्‍वागत में तैनात रहेंगे 100 अफसर, उप मुख्यमंत्री और गन्ना मंत्री भी होंगे शामिल Meerut News
CM की गंगा यात्रा में स्‍वागत में तैनात रहेंगे 100 अफसर, उप मुख्यमंत्री और गन्ना मंत्री भी होंगे शामिल Meerut News

मेरठ, जेएनएन। सोमवार 27 जनवरी को बिजनौर से आरंभ होने वाली मुख्यमंत्री की गंगा यात्रा उसी दिन मेरठ जनपद की सीमा में पहुंचेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यात्रा का उद्घाटन किया जाना और यात्र के साथ रामराज तक आने का कार्यक्रम तो तय है लेकिन इससे आगे हस्तिनापुर में जनसभा और रात्रि विश्रम का उनका कार्यक्रम अभी स्पष्ट नहीं है। वहीं गन्ना मंत्री सुरेश राणा और उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा का कार्यक्रम जिला प्रशासन को प्राप्त हो गया है। गन्ना मंत्री बिजनौर से ही यात्र के साथ मेरठ पहुंचेंगे जबकि उप मुख्यमंत्री 28 जनवरी की सुबह 8 बजे दिल्ली से हस्तिनापुर पहुंचकर गंगा यात्र में शामिल होंगे और गंगा पूजन कराएंगे।

loksabha election banner

मेरठ जिला प्रशासन ने गंगा यात्र के स्वागत, जनसभा और रात्रि विश्रम की तैयारियां शनिवार देर शाम तक लगभग पूर्ण कर ली थी। जिला प्रशासन यात्र के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आगमन तय मानकर ही सभी तैयारियां कर रहा है। यह बात अलग है कि शनिवार देर शाम तक भी मुख्यमंत्री का मेरठ जनपद आगमन का कार्यक्रम स्पष्ट नहीं हो सका था। मुख्य विकास अधिकारी ईशा दुहन ने बताया कि मुख्यमंत्री रामराज तक यात्रा  के साथ रहेंगे, यह तो निश्चित है लेकिन उससे आगे का कार्यक्रम रविवार को ही स्पष्ट हो सकेगा।

गंगा यात्रा के दौरान होगा पर्व जैसा माहौल

मुख्यमंत्री की गंगा यात्र को लेकर प्रशासनिक समेत तमाम विभाग शनिवार को तैयारियों में जुटे हुए रहे। हालांकि अब मुख्यमंत्री हस्तिनापुर नहीं आएंगे, उनके स्थान पर उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा यहां आएंगे। यात्र के दौरान गंगा किनारे धार्मिक पर्व जैसा माहौल होगा। गंगा यात्रा के दौरान क्षेत्र में पर्व जैसा माहौल रहेगा। सभी विभाग शिविर लगाकर अपने अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी देंगे। रामराज से हस्तिनापुर के बीच विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाएगी। बहसूमा में स्वच्छाग्रहियों द्वारा स्वागत एवं मोटरसाइकिल यात्र का शुभारंभ होगा, पीएचसी समसपुर में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा संबंधित मेला आयोजित किया जाएगा।

डीजल चालित स्‍टीमरों से प्रदूषण का रिस्‍क

गंगा यात्र से जहां नदी की सफाई का संदेश दिया जा रहा है, वहीं डीजल चालित स्टीमरों से पर्यावरणविद् चिंतित हैं। इससे हवा में घातक कार्बन निकलता है। पीएएसी के स्टीमर बिजनौर बैराज पहुंच गए हैं। शनिवार को रिहर्सल किया गया। 27 से 31 जनवरी के बीच दस स्टीमरों से सरकारी डेलीगेशन जलयात्राा करेगा। सीएम की यात्र के लिए विकसित श्रेणी के स्टीमरों का प्रयोग होना था, लेकिन पानी कम होने से कार्यक्रम बदल दिया गया। नदी में सिर्फ 15 हजार क्यूसेक पानी बहता मिला। एनडीआरएफ की जगह पीएसी की स्टीमर मंगाई गई। सिंचाई विभाग की रिपोर्ट पर सीएम योगी की जलयात्र निरस्त कर दी गई। अब डीजल चालित स्टीमरों से जल एवं वायु प्रदूषण फैलने का रिस्क है। इन स्टीमरों से काफी आवाज होती है, जिससे अप्रवासी पक्षियों की इकोलोजी डिस्टर्ब होती है। डीएफओ अदिति शर्मा ने बताया कि पक्षियों की इकोलोजी एवं गणना पर कोई असर नहीं होगा।

मेरठ जनपद में गंगा यात्रा

27 जनवरी

शाम 4 बजे रामराज से बहसूमा के लिए प्रस्थान

शाम 4.15 बजे बहसूमा में स्वागत

शाम 4.25 बजे गांव गणोशपुर ब्लाक हस्तिनापुर के लिए प्रस्थान

शाम 4.35 बजे गणोशपुर में स्वागत

शाम 5.00 बजे जनसभा अयोध्यापुरी कैलाश पर्वत मंदिर के सामने

शाम 6.15 बजे मखदूमपुर घाट पर गंगा आरती

रात 7.45 बजे जम्बूद्वीप हस्तिनापुर मंदिर में रात्रि विश्रम

28 जनवरी

सुबह 8.20 बजे मखदूमपुर घाट पर गंगा पूजन और घड़ियाल को गंगा में छोड़ना

सुबह 9.00 बजे हस्तिनापुर जम्बूद्वीप आगमन और शाहजहांपुर के लिए प्रस्थान

गंगा यात्र को लेकर सर्किट हाउस में मीटिंग

गंगा ग्राम यात्रा को लेकर शनिवार को सर्किट हाउस में उत्तरप्रदेश पिछड़ा आयोग के उपाध्यक्ष व प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष जसवंत सैनी ने भाजपाइयों के साथ बैठक की। कहा कि भाजपा गंगा की स्वच्छता एवं नदी की रक्षा के लिए संकल्पित है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कटिबद्ध हैं। जिलाध्यक्ष अनुज राठी ने कहा कि भाजपा जिला के प्रतिनिधि इन गंगा ग्रामों में जाकर बड़ी बड़ी चौपाल करेंगे और गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए प्रेरित करेंगे। संजीव बंसल, सुनील पोसवाल, भवंर सिंह तोमर, विधायक दिनेश खटीक, जिला पंचायत अध्यक्ष कुल¨वदर सिंह, मुखिया गुर्जर, इन्द्रपाल बजरंगी, उदय प्रताप सिंह, रोबिन गुर्जर, फिरेराम धनतला, अजय त्यागी, संदीप प्रधान, हरिओम शर्मा, अनिल कुमार, देवेन्द्र त्यागी, सुन्दर चौधरी आदि लोग उपस्थित रहे।

गंगा यात्रा के स्‍वागत में तैनात रहेंगे 100 अफसर

गंगा यात्र के स्वागत तथा इस दौरान दो दिन तक होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के लिए डीएम ने देर रात अफसरों की ड्यूटियां लगा दी। 100 से ज्यादा अधिकारियों को व्यवस्था में लगाया गया है। परिवहन व्यवस्था, रूट व्यवस्था, स्वागत, जनसभा के दौरान विभिन्न व्यवस्थाएं, गंगा आरती, जलमार्ग से आने वाले गंगा यात्रियों के लिए अफसरों को तैनात किया गया है। रात्रि विश्रम, भोजन व्यवस्था, मंगलवार सुबह होने वाली गंगा आरती के लिए मखदूमपुर घाट पर अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। गंगा यात्र के मार्ग में आने वाले ग्रामों में सफाई, पॉलीथिन मुक्त करने की जिम्मेदारी जिला पंचायत राज अधिकारी को दी गई है। गंगा यात्र के मार्ग में युवा कल्याण व पर्यावरण गोष्ठी, वृक्षारोपण और खेलकूद प्रतियोगिताएं क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी आयोजित कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.