मेरठ,जागरण संवाददाता। Dengue News मेरठ में डेंगू के डंक की मार अब जिले में करीब-करीब दम तोड़ती नजर आ रही हैं। पिछले तीन दिनों में डेंगू का कोई नया मरीज न मिलना भी इसकी पुष्टि कर रहे हैं। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की देश में दस्तक की बीच यह स्वास्थ्य विभाग समेत जिलेवासियों के लिए राहत की खबर है। लेकिन इन सबके बीच हमें डेंगू को लेकर पूरी तरह सावधानी बरतनी होगी।

आठ मरीज अस्‍पताल में भर्ती

मंगलवार को भी जिले में डेंगू का कोई नया मरीज नहीं मिला। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि अब तक जिले में डेंगू के कुल 1642 मरीज मिल चुके हैं। जिले में अब भी डेंगू के 25 एक्टिव मरीज हैं। इनमें आठ मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं और 17 मरीज घर पर रहकर इलाज करा रहे हैं। अब तक 1617 मरीज उपचार के बाद रिकवर भी हो चुके हैं।

कोरोना की फोकस सैंपलिंग के 773 सैंपल समेत 5062 मिले निगेटिव

मेरठ जिले में मंगलवार को कोरोना की फोकस सैंपलिंग के तहत टीमों ने कुल 1575 सैंपल लिए। टीमों ने ये सैंपल शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कैंट, संजय नगर, मलियाना, कंकरखेड़ा, साबुन गोदाम, तहसील, जय भीमनगर, रजबन, पुलिस लाइन, नंगला बट्टू आदि स्थानों से लिए। इन सभी 1575 सैंपलों में से 773 सैंपलों की एंटीजन जांच की गई।

आरटी-पीसीआर जांच

जांच में सभी सैंपल निगेटिव मिले। वहीं, 802 नमूने आरटी-पीसीआर जांच के लिए भरे गए। इनकी जांच कराई जाएगी। उधर, सरकार द्वारा विदेश से मेरठ लौटने यात्रियों में से 57 यात्रियों के नमूने भी आरटी-पीसीआर जांच को लिए गए हैं। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि मंगलवार को 5062 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें कोई भी संक्रमित नहीं मिला। 

Edited By: Prem Dutt Bhatt