Move to Jagran APP

Dengue In Meerut: मेरठ में टला नहीं डेंगू का खतरा, सात नए मरीजों के साथ कुल संख्‍या 1566 पहुंची

Dengue In Meerut डेंगू को अभी हल्‍के में लेना भारी पड़ सकता है। सावधानी बरतना बेहद ही जरूरी है। मेरठ में शहरी क्षेत्र में मलियाना व कंकरखेड़ा क्षेत्र में सौ से अधिक मरीज मिल चुके हैं। बड़ी संख्‍या में मरीज में घर पर भी अपना इलाज करवा रहे हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Thu, 18 Nov 2021 08:20 AM (IST)Updated: Thu, 18 Nov 2021 08:20 AM (IST)
Dengue In Meerut: मेरठ में टला नहीं डेंगू का खतरा, सात नए मरीजों के साथ कुल संख्‍या 1566 पहुंची
मेरठ में जिले में अब 202 सक्रिय मरीज, 1364 मरीज हो चुके रिकवर।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ जिले में बुधवार को डेंगू के सात मरीज मिले। अब तक जिले में डेंगू के कुल 1566 मरीज मिल चुके हैं। इसमें शहरी क्षेत्र में कुल 838 और ग्रामीण क्षेत्रों में 728 मरीज मिल चुके हैं। डेंगू के बचाव के उपाय लगातार स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा बताए जा रहे हैं। ऐसे में जागरूक रहने की जरूरत है। सावधानी बरतने पर ही इससे बचा जा सकता है।

loksabha election banner

इन क्षेत्रों में मिले मरीज

शहरी क्षेत्र में मलियाना व कंकरखेड़ा क्षेत्र में अब तक सौ से अधिक मरीज मिल चुके हैं। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि डेंगू का ग्राफ अब गिरने लगा है। बुधवार को मिले नए मरीजों में शहरी क्षेत्र के जय भीमनगर, कंकरखेड़ा, राजेंद्र नगर व संजय नगर में एक-एक मरीज मिले व ग्रामीण इलाकों में खरखौदा में दो व माछरा में एक मरीज मिला। जिले में अब डेंगू के 202 सक्रिय मरीज हैं। इनमें 47 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं और 155 मरीज घर पर रहकर अपना इलाज करवा रहे हैं। साथ ही कुल मरीजों में 1364 मरीज रिकवर हो चुके हैं।

3571 सैंपलों की जांच में कोई संक्रमित नहीं

मेरठ : जिले में बुधवार को 3571 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें कोई भी संक्रमित नहीं मिला। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि अब जिले में कोरोना संक्रमण से ग्रसित एक सक्रिय मरीज है। वह घर पर रहकर अपना इलाज करवा रहा है।

आज 151 केंद्रों पर 40 हजार टीके लगाने का लक्ष्य

मेरठ : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गुरुवार को जिले में मेगा टीकाकरण अभियान के तहत 40 हजार टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिले भर में 151 केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण कुमार गौतम ने बताया कि गुरुवार के टीकाकरण अभियान में लोग आसानी से टीका लगवा सकें इसके लिए अधिक से अधिक इलाकों में टीकाकरण केंद्र आयोजित किए गए हैं। जिसमें शहरी क्षेत्र में 57 व ग्रामीण इलाकों में 94 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। इन पर कोवैक्सीन की 10990 डोज व कोविशील्ड की 29010 डोज लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। वहीं बुधवार को चले टीकाकरण अभियान में कुल 18108 लोगों ने टीका लगवाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.