Move to Jagran APP

Dengue In Meerut: मेरठ में डेंगू के 33 नए मरीज मिले, कुल संख्‍या 1294 पहुंची, स्‍वास्‍थ्य विभाग भी अलर्ट

Dengue In Meerut शहर में डेंगू के बीच ही कोरोना वायरस ने भी दोबारा दस्‍तक दे दी है। ऐसे में सावधान रहना बेहद ही जरूरी है। अब तक जिले में डेंगू के कुल 1294 मिल चुके हैं मरीज फिलहाल 287 सक्रिय मरीज।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sun, 31 Oct 2021 11:12 AM (IST)Updated: Sun, 31 Oct 2021 11:12 AM (IST)
Dengue In Meerut: मेरठ में डेंगू के 33 नए मरीज मिले, कुल संख्‍या 1294 पहुंची, स्‍वास्‍थ्य विभाग भी अलर्ट
मेरठ में डेंगू मरीजों की संख्‍या में हर दिन इजाफा हो रहा है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Dengue In Meerut मेरठ में डेंगू के डंग के बीच शनिवार को एक साथ कोरोना के सात मामले सामने आने से जिला स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ गई हैं। वहीं, शनिवार को डेंगू के 33 नए मरीज मिले हैं। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि अब तक जिले में डेंगू के 1294 मरीज मिल चुके हैं। डेंगू को लेकर मेरठ में लगातार हालात खराब बन रहे हैं। हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक कर रहा है।

loksabha election banner

1007 मरीज रिकवर

इनमें फिलहाल 287 एक्टिव मरीज हैं, जिसमें 75 मरीज हास्पिटल में भर्ती हैं और 212 घर पर रहकर इलाज करवा रहे हैं। 1007 मरीज रिकवर हो चुके हैं। उधर, जिला मलेरिया अधिकारी सत्यप्रकाश ने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए जिला मलेरिया विभाग ने वेदव्यासपुरी स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल कैंपस में जाकर कंटेनर सर्वे, फागिंग व एंटी लार्वा गतिविधि की। साथ ही जिला न्यायालय परिसर में भी जाकर भी भ्रमण किया और मच्छररोधी गतिविधि संचालित की।

डेंगू के तीन मरीज जांच में मिले कोरोना संक्रमित

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया शनिवार को कोरोना के आए मामलों में तीन ऐसे मरीज हैं जो दो से तीन दिन पहले डेंगू पाजिटिव मिले थे। कोरोना प्रोटोकाल के तहत उनकी कोरोना जांच कराई गई। जिसमें वह तीनों कोरोना से भी संक्रमित मिले हैं। तीनों का उपचार चल रहा है।

बीमारियों से बचाव के लिए वितरित किए औषधीय पौधे

मेरठ : ग्रीन केयर सोसायटी की ओर से शनिवार को सूरजकुंड रोड स्थित देवीनगर कालोनी में निशुल्क औषधीय पौधों का वितरण किया गया। संस्था के संस्थापक डा. विजय पंडित ने बताया कि गिलोय, एलोवेरा, करीपत्ता, तुलसी, नीम, जामुन और आंवला ऐसे औषधीय पौधे हैं, जिन्हें घर में लगाने और सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता हैं। इस कार्य में पुष्पा सैनी, निर्मल सैनी, नीता और नेहा का सहयोग रहा।

डेंगू से बचाव के उपाय बताए

मेरठ : आवाज फाउंडेशन की ओर से शनिवार को डेंगू की गंभीरता देखते हुए पुरानी मोहनपुरी के बगिया मोहल्ले जागरूकता अभियान चलाया। अध्यक्ष लक्ष्मी शर्मा ने लोगों को डेंगू से बचने के उपाय बताए और सावधानी बरते की सलाह दी। उन्होंने कहा कि डेंगू बचाव के लिए आसपास साफ सफाई रखें और बर्तनों में कई दिन तक पानी भर कर न रखें। बुखार होने पर तुरंत डाक्टर की सलाह लें। जिससे तत्काल बीमारी का इलाज किया जा सकें। इस दौरान राज शर्मा भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.