मेरठ, जागरण संवाददाता। Dengue Alert मेरठ में शुक्रवार को जिले में डेंगू के दो नए मरीज मिले। अब तक कुल 1641 मरीज मिल चुके हैं। इनमें शहरी क्षेत्र में 879 और ग्रामीण क्षेत्रों में 762 मरीज मिल चुके हैं। वहीं, पिछले चार वर्षों के दिसंबर माह के आंकड़ों में 12 दिसंबर को अंतिम डेंगू मरीज मिला था। इस वर्ष दिसंबर में प्रतिदिन नया मरीज मिल रहा है।

इन क्षेत्रों में मिले मरीज

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि नए मिले मरीजों में शहरी क्षेत्र में एक और एक ही मरीज ग्रामीण इलाकों में पाया गया है। शहरी क्षेत्र का एकमात्र मरीज शकूरनगर और ग्रामीण इलाके का मरीज माछरा में मिला है। अब तक में शहरी क्षेत्र के मलियाना इलाके में सर्वाधिक 122 और इसके बाद कंकरखेड़ा में 121 मरीज मिले हैं। वहीं, अब जिले में डेंगू के 66 एक्टिव मरीज हैं। इनमें 12 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं और 54 घर पर रहकर उपचार करा रहे हैं। साथ ही 1575 मरीज उपचार के रिकवर भी हो चुके हैं।

जिला कोरोना संक्रमण से हुआ मुक्त, 5186 सैंपल जांचे

मेरठ : कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे के बीच शुक्रवार को टारगेटेड सैंपलिंग के तहत 1239 की एंटीजन जांच हुई। राहत की बात रही इनमें कोई संक्रमित नहीं मिला। वहीं, 1422 सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए गए। टारगेटेड सैंपलिंग शहर के ब्रह्मपुरी, संजय नगर, साबुन गोदाम, कंकरखेड़ा, पुलिस लाइन समेत कई ग्रामीण इलाकों में चला। वहीं, सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि सभी जांचों को मिलाकर जिले में कोरोना संक्रमण की पहचान के लिए 5186 सैंपलों की जांच हुई। इनमें कोई भी संक्रमित नहीं मिला है। अब जिले में कोरोना का एक भी एक्टिव मरीज नहीं है। डाक्टर दंपती के स्वस्थ होने पर उसे डिस्चार्ज कर दिया गया।

आज 183 केंद्रों पर 75 हजार टीके लगाने का लक्ष्य

मेरठ : शनिवार को जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 183 केंद्रों पर करीब 75 हजार टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि कुल लक्ष्य में से कोवैक्सीन की 22755 व कोविशील्ड की 52245 डोज लगाने का लक्ष्य है। उधर, शुक्रवार को कुल 14972 लोगों ने टीका लगवाया।

Edited By: Prem Dutt Bhatt