Move to Jagran APP

दिव्यांग आयोग गठन की मांग, दिव्यांगजनों ने कमिश्नर पार्क में दिया धरना

कमिश्नरी स्थित चौधरी चरण सिंह पार्क में विकलांग अधिकार महासम्मेलन का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 07:40 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 07:40 PM (IST)
दिव्यांग आयोग गठन की मांग, दिव्यांगजनों ने कमिश्नर पार्क में दिया धरना
दिव्यांग आयोग गठन की मांग, दिव्यांगजनों ने कमिश्नर पार्क में दिया धरना

मेरठ, जेएनएन। कमिश्नरी स्थित चौधरी चरण सिंह पार्क में विकलांग अधिकार महासम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में बड़ी संख्या में पड़ोसी जनपदों से भी दिव्यांगजन पहुंचे। सम्मेलन में दिव्यांगों के लिए आयोग गठन की मांग प्रमुखता से उठाई गई। मांग पूरी न होने पर आंदोलन शुरू करने का एलान भी मंच से किया गया।

loksabha election banner

विकलांग अधिकार महासम्मेलन में मुख्य अतिथि पंडित मुकेश फौजी ने कहा कि पिछले काफी समय से दिव्यांगजन अपने अधिकारों को लेकर आंदोलन चला रहे हैं। लेकिन बात आश्वासन से आगे नहीं बढ़ सकी है। अब दिव्यांगजन अपने अधिकारों को लेकर आंदोलन की राह पर आ गए हैं। अध्यक्ष अमित शर्मा ने कहा कि अपनी पांच मांगों को हमारा संघर्ष जारी रहेगा। मांगों को सम्मेलन में रखते हुए अध्यक्ष ने कहा कि विकलांग आयोग का गठन तत्काल किया जाए। शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य सेवाएं निश्शुल्क प्रदान की जाएं, सरकारी नौकरी में भर्ती विकलांग आयोग के द्वारा की जाए, व्यवसाय शुरू करने के लिए एक लाख से 10 लाख रुपये का ऋण काफी कम ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाए। इसके अलावा दिव्यांगजनों की पेंशन पांच सौ से बढ़ाकर पांच हजार की जाए और पांच लाख का चिकित्सा बीमा भी कराया जाए। सम्मेलन स्थल पर पहुंचे एसीएम को ज्ञापन सौंप दिया गया। इस दौरान संजय तोमर, सुनील कनौजिया, गौतम तोमर, पवन कुमार, नरेंद्र शर्मा, शबी, जितेंद्र आदि मौजूद रहे। प्रोत्साहन पुरस्कार पाने को कीजिए आवेदन, मिलेंगे 35 हजार

जागरण संवाददाता, मेरठ : दिव्यांजन शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत दिव्यांग युवक व युवती को शादी करने पर कुल 35 हजार रुपये का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। योजना का लाभ पाने के लिए पात्रों को प्रक्रिया पूर्ण कर आवेदन करना होगा।

जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि दिव्यांग युवती से विवाह करने पर युवक को 15 हजार व युवती के दिव्यांग युवक से विवाह करने पर 20 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। दोनों के दिव्याग होने की दशा में 35 हजार रुपये की धनराशि निर्धारित है। पुरस्कार पाने के लिए द्धह्लह्लश्च//स्त्रद्ब14ड्डठ्ठद्दद्भड्डठ्ठ.ह्वश्चह्यस्त्रष्.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर आवेदन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.