Move to Jagran APP

साइबर क्राइम : ऑनलाइन प्लेटफार्म पर सावधानी से करें लेनदेन Meerut News

मेरठ चैप्‍टर की ओर से साइबर वल्‍ड में गोपनीयता विषय पर एक गोष्‍ठी का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों को ऑनलाइन लेनदेन के बारे में जानकारी दी गई।

By Prem BhattEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 11:54 AM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 11:54 AM (IST)
साइबर क्राइम : ऑनलाइन प्लेटफार्म पर सावधानी से करें लेनदेन Meerut News
साइबर क्राइम : ऑनलाइन प्लेटफार्म पर सावधानी से करें लेनदेन Meerut News

मेरठ, जेएनएन। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान मेरठ चैप्टर की ओर से साइबर वल्‍ड में गोपनीयता विषय पर गोष्ठी हुई। इसमें वक्ताओं ने छात्रों को साइबर कानून की जानकारी दी। साथ ही साइबर अटैक से बचने का तरीका भी बताया।

loksabha election banner

रविवार को हरि लक्ष्मी लोक बिल्डिंग स्थित संस्थान में साइबर वल्‍ड और इसकी विधिक मान्यता पर गोष्ठी हुई। इसमें मुख्य वक्ता के तौर पर सीएस हेमी गुप्ता ने साइबर कानून के बारे में जानकारी साझा की। उन्होंने आइटी एक्ट 2000 के अंतर्गत कानूनी बारीकियां समझाई। साथ ही ऑनलाइन नेट बैंकिंग में डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के पासवर्ड को सावधानी से प्रयोग करने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि पहले इंटरनेट पर हम ऑनलाइन संवाद करते थे, लेकिन अब ऑनलाइन लेनदेन के लिए इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल हो रहा है। सरकार गवर्नेस की जगह ई गवर्नेस की ओर बढ़ रही है। ऐसे में साइबर क्राइम भी बढ़ा है। इससे रोक लगाने के लिए साइबर कानून लाया गया। कार्यक्रम में छात्रों ने सवाल भी पूछे। सीएस रोहित त्यागी, सीएस तनवीर इलाही, शिवम शर्मा, जुबैर खान, अंजू बंसल उपस्थित रहे। संचालन सलीम अहमद ने किया।

मेधावियों का किया सम्मान

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान की ओर से फाउंडेशन कोर्स में श्रेष्ठ रैंक पाने वाले मेधावियों को सम्मानित किया गया। मेरठ चैप्टर से नायला खान 76 फीसद अंक लेकर प्रथम रहीं। अनन्या सेठी 72.50 अंक लेकर द्वितीय स्थान पर रहीं। दोनों ने सेल्फ स्टडीज से सफलता हासिल की। वहीं, तीसरे नंबर पर मुस्कान बजाज थीं, जिन्हें 71.50 फीसद अंक मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.