Move to Jagran APP

Cyber Crime Meerut: आपका बिजली कनेक्‍शन काट देंगे, व्‍यापारी ने जैसे ही OTP बताया, खाते से पैसे साफ

Cyber Crime Meerut मेरठ में बिजली का कनेक्शन काटने का डर दिखाकर साइबर अपराधियों ने व्‍यापारी से खाते से 37 हजार रुपये उड़ा लिए। साइबर अपराधियों ने बिजली विभाग का अधिकारी बनकर काल किया और कनेक्‍शन काटने की धमकी भी दी।

By Jagran NewsEdited By: PREM DUTT BHATTPublished: Wed, 05 Oct 2022 07:30 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 07:30 AM (IST)
Cyber Crime Meerut: आपका बिजली कनेक्‍शन काट देंगे, व्‍यापारी ने जैसे ही OTP बताया, खाते से पैसे साफ
Fraud In Meerut मेरठ में साइबर ठगों ने व्‍यापारी के साथ 37 हजार रुपये की ठगी कर ली।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Cyber Crime Meerut मेरठ में बिजली कनेक्शन काटने का डर दिखाकर साइबर अपराधियों ने व्यापारी से 37 हजार रुपये ठग लिए। पैसे कटने का मैसेज आते ही व्यापारी के होश उड़ गए। उन्होंने अपराधियों से दोबारा संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन आरोपितों ने व्यापारी का नंबर ब्लाक कर दिया। मेरठ में ठगी के इस तरह के मामले पहले भी सामने आ चुके हैं।

prime article banner

विभाग का अफसर बनकर किया कॉल

व्यापारी ने थाने में तहरीर दी है। सदर बाजार निवासी सुमित बंसल का किताबों का काम है। सोमवार रात उनके नंबर पर साइबर अपराधियों ने बिजली विभाग का अधिकारी बनकर काल किया। उन्होंने बिजली का बिल बकाया होने की बात बोलकर कनेक्शन काटने की बात कही, जिस वजह से सुमित बंसल डर गए।

ओटीपी बताते ही खाते से गए पैसे

अपराधियों ने व्यापारी के डर का लाभ लेकर उनसे बैंक व अन्य दस्तावेजों की जानकारी मांगी। कुछ देर बाद व्यापारी के नंबर पर एक ओटीपी आया। जैसे ही सुमित ने अपराधियों को ओटीपी बताया तो उनके खाते से तीन बार में 37 हजार रुपये कट गए।

साइबर सेल में दी तहरीर

व्यापारी ने मंगलवार दोपहर अज्ञात आरोपितों के खिलाफ संबंधित थाने और साइबर सेल में तहरीर दी है। पुलिस का कहना है कि अपराधियों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है, जल्द ही मामले की जांच कर अपराधियों को पकड़ लिया जाएगा।

इन बातों का हमेशा ध्‍यान रखें

- अनजान कॉल को रिसीव न करें

- किसी भी हाल ओटीपी किसी को भी न बताएं

- अपने बैंक खातों की जानकारी शेयर न करें

- किसी भी डर या लालच में न आए

- साइबर अपराधी आपके रिश्‍तेदार बनकर भी कॉल कर सकते हैं 

दूल्हे समेत बरात को बंधक बनाकर पीटा

मेरठ में निकाह के बाद रुखसती में पांच लाख रुपये और बाइक की मांग पर बात बिगड़ गई। लड़की पक्ष ने दूल्हे समेत बरात को बंधक बना लिया और पिटाई कर दी। पुलिस ने दोनों पक्षों के छह लोगों को हिरासत में ले लिया। वहीं, थाने में समझौते का भी प्रयास चल रहा था। लिसाड़ी गेट थाना क्षेत्र के श्याम नगर निवासी शमीम की बेटी सना परवीन का निकाह लक्खीपुरा निवासी असद से तय हुआ था। रविवार दोपहर बरात आई थी। निकाह के बाद शाम को रुखसती हो रही थी। लड़की पक्ष का आरोप है कि लड़के के स्वजन ने पांच लाख रुपये और बाइक की मांग कर दी।

दोनों पक्षों में कहासुनी

उन्होंने मना कर दिया तो दुल्हन को ले जाने से इंकार कर दिया। इस पर दोनों पक्षों में कहासुनी शुरू हो गई। लड़की पक्ष ने दूल्हे समेत बरात को बंधक बना लिया और पिटाई कर दी। सूचना पर पुलिस पहुंची और दोनों पक्षों के छह लोगों को हिरासत में ले लिया। वहीं, लड़के पक्ष का कहना है कि आरोप गलत है। दुल्हन को गाड़ी से ले जाना था, लेकिन गली छोटी होने के चलते गाड़ी घर तक नहीं पहुंच पा रही थी।

पुलिस ने लिया हिरासत में

लड़की पक्ष के लोग घर तक ही गाड़ी लाने की बात कर रहे थे, जिस पर विवाद हो गया था। थाना प्रभारी कुलदीप सिंह ने बताया कि बरात में मारपीट के बाद कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। हालांकि दोनों पक्षों में समझौते का प्रयास किया जा रहा है। उधर, कुछ लोगों का कहना है कि जूते चुराई की रस्म के दौरान 5100 रुपये की मांग की गई थी। इस पर ही बात बिगड़ गई, जिस पर मारपीट होने लगी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.