Move to Jagran APP

COVID-19 Vaccination In Meerut: टीका लगवाने को लेकर युवाओं में दिखा जोश, बोले- हम बहुत भाग्‍यशाली?

Meerut Coronavirus Vaccination के तीसरे चरण में शनिवार को 18 साल से ऊपर के आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने की मुहिम शुरू हो गई है। पहले दिन मेरठ में करीब 3000 पंजीकृत लोगों को वैक्सीन के लिए स्लॉट मिले हैं।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 03:31 PM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 03:31 PM (IST)
COVID-19 Vaccination In Meerut: टीका लगवाने को लेकर युवाओं में दिखा जोश, बोले- हम बहुत भाग्‍यशाली?
कोरोना वायरस के टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा जोश।

मेरठ, जेएनएन। Coronavirus Vaccination के तीसरे चरण में शनिवार को 18 साल से ऊपर के आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने की मुहिम शुरू हो गई है। पहले दिन मेरठ में करीब 3000 पंजीकृत लोगों को वैक्सीन के लिए स्लॉट मिले हैं। युवा पीढ़ी का जोश वैक्सीनेशन शिविरों पर देखते ही बन रहा था। पहले दिन के रजिस्ट्रेशन में ही वैक्सीन लगवाने का मौका मिलना उनके लिए ज्यादा बड़ी खुशी थी या यूं कहें वे अपने भाग्‍यशाली समझ रहे थे। साथ ही वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद से अपनी बारी का इंतजार कर रही युवा पीढ़ी ने रजिस्ट्रेशन कराने में भी देर नहीं की। हालांकि सीमित लोगों को ही स्लॉट आवंटित हो सके। बहुत से ऐसे भी लोग वैक्सीनेशन सेंटर पर देखने को मिले जिनके रजिस्ट्रेशन तो हो चुके हैं लेकिन स्लॉट बुकिंग नहीं हो सकी थी। रजिस्ट्रेशन करा कर ही वह वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंच गए थे। बाद में स्लॉट बुकिंग की भी जानकारी मिली तो उन्हें वापस लौटना पड़ा।

loksabha election banner

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर स्थित आइक्यूएसी बिल्डिंग में बने वैक्सीनेशन सेंटर में काफी संख्या में युवा अपने स्वजनों के साथ पहुंचे। यहां 200 लोगों को वैक्सीन लगनी थी जबकि मौके पर पहुंचे उससे कहीं ज्यादा। हंसी लगाने की प्रक्रिया 12:00 बजे के बाद शुरू हो सके जबकि वैक्सीन के लिए लोग सुबह 8:00 बजे से ही पहुंचने लगे थे नंबर आने में देरी के कारण कुछ लोगों ने विरोध भी जताया बाद में सभी को कतार बंद कर वैक्सीनेशन के लिए भीतर भेजा गया।

पहले दिन वैक्सीन पाने की खुशी ही अलग है

जागृति विहार निवासी साक्षी ने बताया कि वह एक वर्किंग वुमन है और वैक्सीनेशन का बेसब्री से इंतजार कर रही थी। रजिस्ट्रेशन खुलते ही उन्होंने लगातार बार-बार कोशिश की और रजिस्ट्रेशन के बाद स्लॉट ओपन होते ही उन्होंने स्लॉट भी बुक कर लिया। जो भी पहले स्लॉट मिला उसमें बुक कर लिया जिससे वह पहले ही दिन वैक्सीनेशन करवा सकें। वह बेहद खुश हैं कि उन्हें तो कोविड के खिलाफ सुरक्षा कवच की पहली डोज मिल चुकी है।

कल शाम को कराया रजिस्‍ट्रेशन और आज स्‍लॉट मिला

जागृति विहार की ही शिखा गुप्ता ने बताया जब पहला चरण शुरू हुआ था तब से ही वह वैक्सीन का इंतजार कर रहे थी। धीरे-धीरे वायरस के ज्यादा घातक होने पर वह जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाना चाहती थी। निगरानी के तौर पर उन्हें घर के साथ पूरे परिवार को भी देखना होता है। बताया कि शुक्रवार शाम ही उन्होंने रजिस्ट्रेशन कराया और स्लॉट भी कल ही मिल गया।

टीकाकरण से मिलेगी सुरक्षा 

शास्त्री नगर निवासी वंश शर्मा ने बताया कि वह चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से ही बीजेएमसी का कोर्स कर रहे हैं। रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही कोशिश की और उन्हें सफलता भी मिल गई। वंश के अनुसार नया स्ट्रेन काफी घातक हो रहा है। इससे अब वैक्सीन लगने से बचाव और लड़ने की ताकत मिलेगी। उसने कहा कि अब तक वायरस से बचे रहें और टीकाकरण होने के बाद सुरक्षित रहेंगे।  

मन से सुरक्षित होने का एहसास रहेगा

मयूर विहार के सारथी शर्मा बीकॉम के छात्र हैं। उन्हें भी व्यक्ति लगवाने पर बेहद खुशी है। इस आयु वर्ग में वैक्सीनेशन लगवाने वाले ज्यादा हैं। इनमें पहले ही दिन मौका मिलना बड़ी बात है। रायन इंटरनेशनल स्कूल में कक्षा 12वीं की छात्रा दिया महज 18 साल की हैं और पहले ही दिन वैक्सीन लगने पर उनके उत्साह का कोई ठिकाना नहीं है। दिया के अनुसार रजिस्ट्रेशन उनके पापा ने कर दिया था और उन्हें वैक्सीन लगने के बाद लग रहा है कि अब काफी हद तक कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षा मिल चुकी है। गढ़ रोड की रहने वाली वर्किंग वुमन नीलम का कहना है कि वैक्सीन लगना सुरक्षा की गारंटी ही नहीं बल्कि मन में भी इस बात का एहसास दे रहा है कि अब मैं सुरक्षित हूं। अच्छी बात यह है कि कल ही रजिस्ट्रेशन कराया और कल ही मुझे स्लॉट भी मिल गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.