Move to Jagran APP

भ्रष्टाचार मिटाना है, सहकारिता को बचाना है

जिला सहकारी बैंक का बुधवार को शताब्दी वर्ष समारोह का आयोजन दिल्ली-देहरादून बाइपास स्थित सुभारती विश्वविद्यालय के प्रेक्षागृह में किया गया। कार्यक्रम में अतिथि मंत्रियों ने सहकारिता के महत्व के साथ किसानों हित के लिए चलाई जा रही योजनाओं का जमकर गुणगान किया। उधर, सांसद डा. संजीव बालियान द्वारा गई टिप्पणी के बाद मंत्रियों का ध्यान भ्रष्टाचार पर ही सिमटा रहा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 04:00 AM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 04:00 AM (IST)
भ्रष्टाचार मिटाना है, सहकारिता को बचाना है
भ्रष्टाचार मिटाना है, सहकारिता को बचाना है

मेरठ : जिला सहकारी बैंक का बुधवार को शताब्दी वर्ष समारोह का आयोजन दिल्ली-देहरादून बाइपास स्थित सुभारती विश्वविद्यालय के प्रेक्षागृह में किया गया। कार्यक्रम में अतिथि मंत्रियों ने सहकारिता के महत्व के साथ किसानों हित के लिए चलाई जा रही योजनाओं का जमकर गुणगान किया। उधर, सांसद डा. संजीव बालियान द्वारा गई टिप्पणी के बाद मंत्रियों का ध्यान भ्रष्टाचार पर ही सिमटा रहा।

loksabha election banner

शताब्दी वर्ष समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश सरकार में सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा, पशुधन, मत्स्य एवं लघु सिंचाई मंत्री प्रो. एसपीएस बघेल और पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी मुख्य रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष मनिन्दर पाल ने बैंक की प्रगति रिपोर्ट को पढ़कर किया। इसके बाद मंच पर अतिथियों ने अपने विचार प्रकट किए। इसी बीच पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री एवं सांसद डा. संजीव बालियान ने अपने संक्षिप्त भाषण के दौरान कहा कि उत्तर प्रदेश में कॉपरेटिव का मतलब है करप्शन। यहां भ्रष्टाचार अधिक है, जिसका कारण योजनाओं का लाभ किसानों तक नहीं पहुंच पाता। अगर सहकारिता का काम देखना है तो महाराष्ट्र और गुजरात इस क्षेत्र में काफी आगे हैं। डा. बालियान द्वारा की गई टिप्पणी के बाद सहकारिता और पंचायतीराज मंत्री बचाव में उतरे। उधर, सुबह के समय कचहरी चौराहा स्थित जिला सहकारी बैंक के कार्यालय में बैंक के एप का शुभारंभ भी अतिथियों द्वारा किया गया। इस दौरान राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन मनहर झाला, सांसद राजेंद्र अग्रवाल, राज्यसभा सदस्य विजय पाल तोमर, विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, सत्यवीर त्यागी, भाजपा जिलाध्यक्ष शिवकुमार राणा, जितेंद्र सतवाई, भाजपा के प्रवक्ता चंद्र मोहन आदि मौजूद रहे।

बोले अतिथि

सहकारिता विभाग ने किसानों के दीर्घ कालीन ऋणों को भी माफ किया है। साथ ही किसानों के लिए तमाम नई योजना भी शुरू की है। सहकारिता में किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार बर्दास्त नहीं होगा।

- मुकुट बिहारी वर्मा, सहकारिता मंत्री सहकारी बैंक का बजट अफ्रीका के छोटे देशों के आम बजट के बराबर है। किसान हित में बैंक ने काफी काम किया है।

एसपीएस बघेल, पशुधन, मत्स्य एवं लघु सिंचाई मंत्री सहकारिता का आंदोलन तेजी से आगे बढ़ा है। हालांकि भ्रष्टाचार से सहकारिता कुछ कमजोर भी हुआ है। अब हमारी जिम्मेदारी है कि आंदोलन को मजबूत किया जाए।

- भूपेंद्र सिंह, पंचायतीराज, लोनिवि मंत्री जिला सहकारी बैंक पिछले एक शताब्दी से लोगों की सेवा कर रहा है। बैंक की योजनाओं का लाभ लेकर किसानों ने तरक्की का रास्ता तय किया है।

- मनहर झाला, चेयरमैन, राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग सरकार ने किसान हित में काफी काम किया है। लेकिन अगर किसानों को बिना ब्याज ऋण उपलब्ध कराया जाए तो, काफी बेहतर परिणाम सामने आ सकते हैं। फिर किसानों के ऋण को माफ करने की नौबत ही नहीं आएगी।

डा. संजीव बालियान, सांसद एवं पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.