मेरठ, जेएनएन। Coronavirus दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में कोरोना के मिले संदिग्ध विदेशी जमातियों के बाद जिला प्रशासन कोई चूक नहीं छोड़ना चाहता है। रविवार को मवाना की मस्जिद में मिले दस विदेशी धर्मप्रचारकों के ब्लड के सैंपल स्वास्थ्य विभाग लेने की तैयारी कर रहा है। उन्हें मेडिकल कालेज मेरठ भी भेजा सकता है। मवाना की बिलाल मस्जिद में रविवार को चुपचाप रह रहे दस विदेशी धर्मप्रचारक मिलने से हड़कंप मच गया था। जिनमें पांच सूडान, चार जिबुती और एक केन्या का रहने वाला है। जो एक साल से अधिक के वीजा पर यहां आए हुए हैं। वहीं नौ और लोगों का पता चला है जो निजामुद्दीन मरकज गए थे।

शहर काजी सहित तीन पर रिपोर्ट

स्वास्थ्य विभाग ने सभी को थर्मल स्कैनर से जांच कर क्वारंटाइन कर दिया। हालांकि जमात बुलाने वाले शहर काजी समेत तीन के खिलाफ विभिन्न धाराओं में रिपोर्ट दर्ज हो गई। लेकिन गत दिवस जैसे ही दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में कोरोना संदिग्ध मिले तो जिला प्रशासन भी सक्रिय हो गया। जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने मंगलवार को क्वारंटाइन किए गए उक्त लोगों के ब्लड सैंपलिंग के आदेश दिए हैं। जिससे स्वास्थ्य विभाग भी टीम डाक्यूमेंट पूरा करने के साथ अन्य तैयारी में लग गई। वहीं, सीएमओ के आदेश का इंतजार है कब ब्लड भेजने हैं। सीएचसी चिकित्सा प्रभारी डा. सतीश भास्कर ने बताया कि उक्त लोगों को मेरठ मेडिकल कालेज भेजा जाएगा। जहां ब्लड़ की सैंपल रिपोर्ट आने तक क्वारंटाइन भी रखा जा सकता है।

एक और मस्जिद में ठहरे हुए नौ जमाती

निजामुद्दीन मरकज से मवाना के लिए एक और जमात निकली थी। जो डाकखाने वाली मस्जिद में रह रही है। उक्त लोगों की संख्या नौ है और आसाम निवासी बताए जा रहे हैं। मस्जिद प्रशासन ने भी उक्त बाहरी लोगों की सूचना स्थानीय प्रशासन को नहीं दी। हालांकि गत दिवस उक्त बात लोगों के बीच फैली लेकिन मंगलवार को यह पूरी तरह फैल गई। पुलिस किसी भी समय उक्त लोगों तक पहुंच सकती है। उक्त लोगों के खिलाफ भी पुलिस कड़ी कार्रवाई कर सकती है।

इनका कहना है

मवाना में मिले विदेशी लोगों की कोरोना टेस्टिंग होगी। उन्हें कवारंटाइन करने के लिए मेडिकल कालेज के आइसोलेशन रूम में भेजा जा सकता है।

- डा. सतीश भास्कर, प्रभारी सीएचसी मवाना।

विदेशी धर्मप्रचारको की दूसरी जांच के लिए ब्लड लिया जाएगा। उसमें पता चलेगा रिपोर्ट कैसी आएगी। मेडिकल के आइसोलेशन रूम में भी शिफ्ट किया जा सकता है।

- यूएन मिश्रा, सीओ मवाना। 

Posted By: Prem Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस