मेरठ, जेएनएन। Coronavirus Lockdown Day 3 मवाना में लॉकडाउन के चलते गुरुवार को तीन दिन भी रोज की तरह दुकानें खुली और भीड़ रही। हालांकि, समय सीमा समाप्त होने पर पुलिस पहुंच गई और डंडे फटकार कर भीड़ को दौड़ाया। मवाना नगर में गुरुवार सुबह दो घंटे किराना, दूध आदि की दुकानें खुली। इस बीच भीड़ उमड़ी। लेकिन जैसे ही 12 बजे वैसे ही दुकानें के शटर डाउन होने लगे। वहीं, बचे लोगों के पुलिस ने शटर डाउन करा दिये। कुछ देर बाद ही नगर में सन्नाटा पसर गया। मिल रोड, फलावदा रोड, मकदूमपुर रोड, हस्तिनापुर रोड, सुभाष बाजार, दयानंद बाजार, सर्राफा बाजार, गुड़मंडी, गोल मार्केट, सुभाष चौक पर सन्नाटा पसरा रहा। जहां कुछ देर पहले लोगों का जमावड़ा था वहीं, एक दम सूने हो गए। इस दौरान पुलिस गश्त पर रही। बैंक कर्मी भी एक बजते ही घर को लौट गए।

सब्जी मंडी में ओवर रेट समान बिकता मिला

हस्तिनापुर रोड स्थित नवीन सब्जीमंडी में ओवररेट सब्जी बिक्री पर अंकुश नहीं लग पा रहा। गत दिवस एसडीएम द्वारा हिदायत देने के बावजूद भी गुरुवार फिर भी बढ़े भाव में सब्जी बेची गई। शिकायत पर एसडीएम पुलिस बल के साथ पहुंचे और कई को पकड़कर पुलिस को सौंप दिया। उधर, दुकानों में जमा कर रखी मिर्च की बोरी भी निकाली और बाजार भाव बिकवाए। हालांकि कई आगे से ऐसा नहीं करने की बात कहते हुए माफी मांगने लगे। आखिर घंटों जद्दो जहद के बाद पुलिस ने उन्हें हिदायत देकर छोड़ दिया। वहीं, 20मीटर फांसले से दुकानें लगाने की सीख भी दी।

प्रतिबंध के बावजूद लगाई जा रही साप्ताहिक पैंठ

कोरोना को लेकर प्रतिबंध के बावजूद माछरा कस्बे में गुरुवार को साप्ताहिक पैठ लग लगी। बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों ने सब्जी आदि की खरीददारी की। उधर चौकी इंचार्ज माछरा रामेश्वर सिंह बताया कि पैंठ व बाजार लगने पर प्रतिबंध है। गली मोहल्ले में मात्र एक-दो दुकान लगाकर सब्जी बेच सकते हैं। माछरा में पैठ लगने की जानकारी संज्ञान में नहीं है।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं

कोराना वायरस पर विजय प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री की सोशल डिस्टेंस की अपील का सरधना सीएचसी, बैंक और निजी चिकित्सकों के क्लीनिक पर पालन नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा अल्पसंख्यक आबादी वाले इलाकों में भी लोग इकट्ठा घूमते हुए नजर आ रहे हैं। टाउन हाल रोड स्थित निजी चिकित्सक के क्लीनिक पर गुरुवार को मरीजों और तीमारदारों की भीड़ नजर आयी। कुछ रोगी तो दूर-दूर बैठे थे पर कई मरीज पास-पास बैठे नजर आए। ऐसा ही दृश्य सीएचसी में देखने को मिला। सीएचसी के गेट पर भी मरीजों की भीड़ उमड़ी थी। उधर, बैंक मे तैनात स्टाफ ने मुख्य गेट पर ताला लगा दिया और एक खिड़की खोलकर बाहर से ही लोगों से विड्राल फार्म या चेक लिये जा रहे हैं। कैश देने को एक-एक ग्राहक को अंदर बुला जा रहा था। मगर बाहर खड़े लोग आपस में दूरी बना कर नहीं खड़े थे।

मेडिकल स्टोरों पर दूर-दूर रहे ग्राहक

मेडिकल स्टोर संचालकों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए सुबह से ही दुकान के बाहर उचित जगह बनाने के लिए गोले बनाकर रस्सी बांध दी थीं। गंज बाजार स्थित पंड़ित मेडिकल स्टोर, गुजरान गेट पर वशिष्ठ मेडिकल स्टोर, बिनौली रोड पर भी कई मेडिकल स्टोरों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की हिदायत अंकित की थी।

गली-मोहल्लों में लापरवाह बने लोग

कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोक को लॉकडाउन कर लोगों को घर में ही रहने के निर्देश हैं। इसे बावजूद गली-मोहल्लों में लोग सोशल डिस्टेंसिंग सलाह को दरकिनार कर भीड़ लगा कर खड़े नजर आ रहे हैं। वहीं गुरुवार को शाहजहांपुर सब्जी मंडी में भारी भीड़ देखने को मिली। 

Posted By: Prem Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस