Move to Jagran APP

Coronavirus संक्रमण व्‍यक्ति हुआ था इस शादी में शामिल, अब 50 परिवारों पर संक्रमण का खतरा Meerut News

Coronavirus मेरठ में महाराष्‍ट्र से आये कोराेना संक्रमकण युवक एक शादी में गया हुआ था। जहां पर बताया जा रहा है कि तकरीबन 130 लोग इससे प्रभावित हुए थे।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 11:29 AM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 11:29 AM (IST)
Coronavirus संक्रमण व्‍यक्ति हुआ था इस शादी में शामिल, अब 50 परिवारों पर संक्रमण का खतरा Meerut News
Coronavirus संक्रमण व्‍यक्ति हुआ था इस शादी में शामिल, अब 50 परिवारों पर संक्रमण का खतरा Meerut News

मेरठ, जेएनएन। महाराष्ट्र के अमरावती से 19 तारीख को मेरठ आया कोरोना संक्रमित हापुड़ रोड स्थित जिस मंडप में शामिल हुआ था, उसमें 25 परिवार भी आए थे। स्वास्थ्य विभाग ने शादी के आयोजकों से सूची तलब कर सभी को सर्विलांस में ले रखा है। इनके अलावा 30 अन्य लोग भी शादी में शामिल हुए थे। स्वास्थ्य विभाग शादी में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 130 तक मानकर चल रहा है।

loksabha election banner

एक मस्जिद में 82 व दूसरे में थे 25 नमाजी: सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि संक्रमित मरीज ने अपने मरीज रिश्तेदार के साथ दो शादियों में शामिल हुआ था। ऐसे में संक्रमण की आशंका दोगुना आंकी जा रही है। विभाग इन सभी को क्वारंटाइन में लेकर जांच करेगा। मंगलवार को विभाग की छह सौ टीमों ने कई मोहल्लों में पड़ताल की। जिला सर्विलांस विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक संक्रमित मरीज ने दो मस्जिदों में नमाज अदा की। इस दौरान वहां 82 और 25 लोग थे। विभागीय टीम ने इसकी भी सूची बना ली है। क्षेत्रों को तीन किमी के दायरे में सीलकर उन्हें घर पर क्वारंटाइन किया जा रहा है। विभाग ने माना है कि संक्रमित मरीज एवं उससे जुड़े लोग नगर के दर्जनों क्षेत्रों में आते जाते रहे हैं। ऐसे में 21 दिनों तक नियमित निगरानी की आवश्यकता होगी। अधिकारियों का कहना है कि जिले में संक्रमण की गुंजाइश शहरभर में बनी हुई है, ऐसे में नगर के सभी 24 नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों में घर-घर सर्वेक्षण किया जा रहा है।

600 टीमों ने किया गहन सर्वे 

मंगलवार को सीएम योगी के आने का कार्यक्रम था, ऐसे में विभागीय कर्मचारी सुबह से मुस्तैद थे। संक्रमित क्षेत्रों में टीम ने समय पर सर्वे शुरू कर दिया। स्वास्थ्य विभाग की छह सौ टीमों ने मंगलवार को सवा लाख से ज्यादा घरों की जांच पड़ताल की। घर में सदस्यों की संख्या, यात्र की हिस्ट्री, खांसी एवं जुकाम के मरीजों की रिपोर्ट बनाई। संदिग्ध मरीजों की सूची भी बनाई। दिनभर चलाए गए सघन निरीक्षण अभियान में पौने छह लाख आबादी को कवर किया गया।

दो मरीजों के आठ लोगों को किया गया भर्ती: सोमवार को एक मरीज सिविल लाइन और दूसरा सूर्यनगर क्षेत्र से मिला था। मरीजों के घर वालों को मंगलवार को मेडिकल कालेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। बुधवार को इनके सैंपलों की जांच की जाएगी। हालांकि ये दोनों मरीज विदेश से आने के बाद क्वारंटाइन में थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.