Move to Jagran APP

Corona Vaccine: वैक्सीन लगवाने को तैयार हैं मेरठ के डाक्टर पर संशय भी, जानिए क्‍या कहना है इनका

नए साल में कोरोना की वैक्‍सीन तैयार है। इसके लिए डाक्टर सरकार के प्रयासों की तारीफ कर रहे हैं लेकिन उनकी कुछ आशंकाएं भी हैं। कई डाक्टरों का कहना है कि वैक्सीन लाने की जल्दबाजी में कहीं गुणवत्ता से समझौता तो नहीं कर लिया।

By PREM DUTT BHATTEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 01:59 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 01:59 PM (IST)
Corona Vaccine: वैक्सीन लगवाने को तैयार हैं मेरठ के डाक्टर पर संशय भी, जानिए क्‍या कहना है इनका
मेरठ के डाक्‍टर कोरोना के वैक्‍सीन को लेकर उत्‍साहित है, लेकिन सशंकित भी।

मेरठ, जेएनएन। मेरठ में भी कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म हुआ। पहले चरण में मेडिकल स्टाफ को लगाई जाएगी। डाक्टरों के बीच वैक्सीन की उपयोगिता, जरूरत और टीकाकरण के तरीकों को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। हालांकि इसके लिए डाक्टर सरकार के प्रयासों की तारीफ कर रहे हैं, लेकिन उनकी कुछ आशंकाएं भी हैं। कई डाक्टरों का कहना है कि वैक्सीन लाने की जल्दबाजी में कहीं गुणवत्ता से समझौता तो नहीं कर लिया। कुछ का कहना है कि पहले एंटीबाडी टाइटर की जांच की जाए, और जिसमें यह मिले, उन्हेंं वैक्सीन की जरूरत नहीं।

loksabha election banner

इनका कहना है

निजी डाक्टरों, अस्पतालों एवं आबादी से भरपूर सहयोग मिला है। अब टीकाकरण शुरू होने वाला है, ऐसे में सभी मेडिकल वर्कर पूरे भरोसे के साथ वैक्सीन लगवाएं। दूसरी डोज 28 दिन बाद लगेगी, जिसके दो सप्ताह बाद कोरोना से पूर्ण सुरक्षा मिलेगी। वैक्सीन पूरी तरह परखने के बाद ही लोगों के बीच पहुंच रही है।

- डा. अखिलेश मोहन, सीएमओ

यह नए वर्ष के लिए बड़ा तोहफा है। 2020 पूरी तरह डर और आशंका में निकल गया, लेकिन वैज्ञानिकों की मेहनत रंग लाई। वैक्सीन 70 फीसद भी कारगर रही तो बड़ी आबादी संक्रमण से बच जाएगी। हर्ड इम्युनिटी का इंतजार करने पर बड़ी संख्या में जान गंवानी पड़ती, ऐसे में सभी को मिलकर वैक्सीन के अभियान को प्रोत्साहित करना चाहिए।

- डा. तनुराज सिरोही, फिजिशियन

वैज्ञानिकों की मेहनत काबिलेतारीफ है। लेकिन वैक्सीन में कहीं जल्दबाजी तो नहीं, यह भी सुनिश्चित करना होगा। मेरा मानना है कि ज्यादातर डाक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ वायरस के संपर्क में आ चुके हैं, ऐसे में उनके शरीर में एंटीबाडी टाइटर की जांच कर ली जाए। अगर भरपूर एंटीबाडी है तो टीके की क्या जरूरत होगी।

- डा. सुनील गुप्ता, सीएमडी, केएमसी अस्पताल

केंद्र सरकार के प्रोत्साहन का नतीजा रहा कि भारत ने वैक्सीन निर्माण में भी दुनिया में नाम किया। भारत बायोटेक भी जल्द आ जाएगी, जबकि आक्सफोर्ड विवि से निकली कोविशील्ड ने अंतिम चरण में 60 हजार लोगों को वैक्सीन का ट्रायल किया। हम सभी डाक्टर व मेडिकल स्टाफ बिना झिझक वैक्सीन लगवाएंगे। शासन को भी बधाई।

- डा. अमित जैन, सीएमडी, वेलेंटिस कैंसर अस्पताल

केंद्र एवं राज्य सरकार के प्रयासों की तारीफ करनी होगी। नए वर्ष के पहले दिन कोरोना वैक्सीन का तोहफा मिला है। जिस वायरस ने 2020 को तबाह कर दिया, उसे 2021 में हराने का वक्त है। वैक्सीन लगवाने में आइएमए पूरी मदद करेगा। डाक्टर एक दूसरे का मनोबल बढ़ाएंगे।

- डा. अनिल कपूर,अध्यक्ष, आइएमए

वैक्सीनेशन का यह फैक्‍ट भी जानिए

- पहले चरण में 18700 लोग शामिल, 3060 लीटर स्पेस में 7.5 लाख डोज उपलब्ध

- दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्करों में से 3700 को लगेगा टीका

- तीसरे चरण में 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के 12.5 लाख लोग शामिल

- एक जिला वैक्सीन स्टोर व 27 पेरीफेरल कोल्ड स्टोर उपलब्ध

- 600 लीटर स्पेस जनवरी 2021 के प्रथम सप्ताह में मेंटेन होगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.