Move to Jagran APP

Corona Vaccination: मेरठ में आज तीस हजार लोगों को वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्‍य, जानें-किन स्‍थानों होगा टीकाकरण

Corona Vaccination यह एक अच्‍छी बात है कि मेरठ में कोरोना वैक्‍सीनेशन को लेकर लोगों में जबरदस्‍त उत्‍साह देखा जा रहा है। बात सोमवार की करें तो टीकाकरण के मेगा अभियान तहत 56814 लोगों ने पहली और दूसरी (बूस्टर) डोज लगवाई।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 09:30 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 11:03 AM (IST)
Corona Vaccination: मेरठ में आज तीस हजार लोगों को वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्‍य, जानें-किन स्‍थानों होगा टीकाकरण
मेरठ में ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में लक्ष्य के सापेक्ष करीब 84 फीसद रहा टीकाकरण का प्रतिशत।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने के लिए सोमवार को मेगा अभियान चलाया गया। इसके तहत 56814 लोगों ने पहली और दूसरी (बूस्टर) डोज लगवाई। टीकाकरण अभियान के दौरान लोगों में गजब का उत्साह व जागरूक दिखी। नतीजतन शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में हुए कुल टीकाकरण का प्रतिशत करीब 84 फीसद रहा। वहीं कुछ केद्रों पर तय लक्ष्य से अधिक टीकाकरण होने पर अतिरिक्त वैक्सीन की व्यवस्था की गई। इस बीच आज यानी मंगलवार को चलने वाले टीकाकरण अभियान को लेकर बताया कि कुल तीस हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

loksabha election banner

यह रखा गया टारगेट

टीकाकरण को लेकर शहरी आबादी के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के लोग आगे आकर टीका लगवाने पर जोर दे रहे हैं। सोमवार को चले मेगा टीकाकरण अभियान में ग्रामीण क्षेत्रों में लक्ष्य 45600 के सापेक्ष 29298 लोगों ने पहली डोज व 9068 ने दूसरी डोज लगवाई। शहरी क्षेत्र में 22090 लक्ष्य के सापेक्ष 10997 को पहली डोज व 7451 ने दूसरी डोज लगवाई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण कुमार गौतम ने बताया कि मेगा टीकाकरण में 67690 लक्ष्य के सापेक्ष कुल 40295 लोगों को पहली डोज व 16519 को दूसरी डोज लगाई गई।

77 केंद्रों पर होगा टीकाकरण

कुल 83.9 फीसद को टीका लगाया गया। इसके लिए वैक्सीन की कुल 5471 वायल उपयोग में लाई गईं। जिसमें कोविशील्ड की 50400 डोज व कोवैक्सीन की 6414 डोज लगाई गईं। उधर, मंगलवार को चलने वाले टीकाकरण अभियान को लेकर बताया कि कुल तीस हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 77 केंद्रों के तहत टीकाकरण किया जाएगा। जिसमें 63 केंद्रों पर कोविशील्ड की 27 हजार डोज व 14 केंद्रों पर कोवैक्सीन की तीन हजार डोज लगाई जाएंगी। कोवैक्सीन शहर में जागेश्वर मंदिर ब्रह्मपुरी, जिला महिला अस्पताल, सीजीएचएस डिस्पेंसरी कंकरखेड़ा, मेडिकल कालेज, ड्राइविंग स्कूल आइटीआइ, अभिभावक स्पेशल साबुन गोदाम आदि स्थानों पर लगाई जाएगी।

4300 सैंपलों की जांच में कोई मरीज नहीं

मेरठ में सोमवार को 4300 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया गया। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण से ग्रसित सक्रिय केसों की संख्या छह है। इसमें दो मरीज विभिन्न अस्पतालों में इलाजरत हैं, वहीं तीन मरीज होम आइसोलेशन पर हैं। हालांकि कोई मरीज डिस्चार्ज नहीं हुआ। उधर, जिले में ब्लैक फंगस का एक भी सक्रिय मरीज न होने से राहत की खबर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.