Move to Jagran APP

Corona Update: कोरोना संक्रमित पूर्व सभासद की मौत,गांवों और कस्‍बों में तेजी से फैल रहा वायरस Meerut News

मेरठ और आसपास के क्षेत्रों में कोरोना का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। शुक्रवार को 48 संक्रमित मरीज मिलने के साथ ही मरीजों की संख्या 1400 के पार हो गई है।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 09:47 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 09:47 AM (IST)
Corona Update: कोरोना संक्रमित पूर्व सभासद की मौत,गांवों और कस्‍बों में तेजी से फैल रहा वायरस Meerut News
Corona Update: कोरोना संक्रमित पूर्व सभासद की मौत,गांवों और कस्‍बों में तेजी से फैल रहा वायरस Meerut News

मेरठ, जेएनएन। शुक्रवार को कोरोना से तीन महिलाओं की मौत हो गई। अब जिले में मरने वालों की संख्या 76 तक पहुंच गई है। 48 संक्रमित मरीज मिलने के साथ ही मरीजों की संख्या 1400 के पार हो गई है। इस बीच मवाना में दो दिन पूर्व हंगामे के बाद मेडिकल में भर्ती कराई गई अटोरा रोड निवासी पूर्व सभासद ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया।

loksabha election banner

3007 सैम्पल जांच के लिए भेजे

सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि शुक्रवार को 3007 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए। 2650 की जांच की गई। इसमें 48 पॉजिटिव मिले। 16 मरीज एंटीजन टेस्ट में संक्रमित पाए गए हैं। पेंडिंग सैंपलों की संख्या 2600 है। 886 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। शुक्रवार को संक्रमित मिले मरीजों में बड़ी संख्या में महिलाएं हैं। दो ज्वेलर, कई स्टूडेंट, फील्डकर्मी, पुलिस व भी शामिल हैं।

कोरोना संक्रमित पूर्व सभासद की मौत

मवाना में दो दिन पूर्व हंगामे के बाद मेडिकल में भर्ती कराई गई अटोरा रोड निवासी पूर्व सभासद ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। शुक्रवार को उनके शव को सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। बता दें कि अटोरा रोड निवासी नगर पालिका की पूर्व सभासद की सीएचसी में जांच कराई गई थी। इसमें वह संक्रमित निकली। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें घर पर ही रहने दिया। बुधवार को 82 लोगों की कोरोना जांच के लिये सीएचसी पर सैंपल लिये गए। महिला के संपर्क में आने के कारण संक्रमित महिला के पति समेत छह लोग संक्रमित पाए गए थे। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग लापरवाही बरतता रहा। चेयरमैन अय्यूब कालिया ने सारे प्रकरण से एसडीएम कमलेश गोयल को अवगत कराया था। एसडीएम ने सीएचसी प्रभारी डा. सतीश भास्कर से नाराजगी जताते हुए कार्रवाई के आदेश दिए थे। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने पूर्व सभासद को मेडिकल व अन्य संक्रमितों को खरखौदा में भर्ती करा दिया।

वेंटिलेटर भी जान बचाने में नाकाम

मवाना की 60 साल की महिला ने मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ा। तेज निमोनिया की वजह से उसे वेंटिलेटर पर रखना पड़ा। इसके बावजूद जान नहीं बची। किठौर की 26 साल की गर्भवती महिला की भी मेडिकल कॉलेज में आईसीयू में मौत हुई। सुभारती मेडिकल कॉलेज की 39 साल की वार्ड आया को वेंटीलेटर पर रखा गया था, लेकिन उसकी भी मौत हो गई। सीएमओ ने माना कि जिले में किसी मेडिकल स्टाफ की कोरोना से पहली मौत है। उधर, घर-घर सर्वे में 1397 टीमों ने शुक्रवार को 76 हजार से ज्यादा घरों का निरीक्षण किया। इस दौरान 418 संदिग्ध रोगी मिले।

पल्हैड़ा में एक परिवार के 12 सदस्य संक्रमित

पल्हैड़ा गांव में शुक्रवार को एक ही परिवार के 12 सदस्य संक्रमित मिले। सभी मरीजों को कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कराया गया है और मोहल्ले को सील कर पुलिस तैनात कर दी है। चार-पांच दिन पूर्व ही पल्हैड़ा के मेन बाजार में तीन दुकानदार और एक अन्य व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया था। शुक्रवार को आई जांच रिपोर्ट में पल्हैड़ा के एक ही परिवार के 12 सदस्य कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद ग्रामीण अपने घरों से भी बाहर निकलने में परहेज कर रहे हैं। जिले के 12 हॉटस्पॉट व एपी सेंटर (कालोनी एवं क्षेत्र) ग्रीन जोन में बदल गए हैं। पिछले 14 दिन से इन क्षेत्रों में कोई कोरोना पॉजीटिव केस नहीं आया है।

सीएमओ ने रिपोर्ट डीएम को सौंपी

सीएमओ डा. राजकुमार ने अपनी संस्तुति के साथ डीएम डा.अनिल ढींगरा को रिपोर्ट दी। इस पर डीएम ने इन सभी एपी सेंटर को ग्रीन जोन में बदलने के आदेश जारी किए हैं। इनमें कालियागढ़ी, राजकमल रेजीडेंसी रुड़की रोड, भागीरथी पैलेस दिल्ली रोड, थाना नौचंदी ब्लाक एक, भगत सिंह मार्केट, करईगंज रजबन, ग्राम धंजू दौराला निकट मोदीपुरम, विवेक विहार मवाना कावली गेट, सराय लाल दास, ग्राम भवीं जानी, गणपति विहार गली नंबर दो, अशोक नगर, नंगला कंकरखेड़ा व ग्राम ललियाना परीक्षितगढ़ शामिल हैं।

गांव, कस्बे और मोहल्लों में बार-बार पहुंच रहा कोरोना

कोरोना संक्रमण शहर के विभिन्न मोहल्लों, कस्बो और गांवों में बार बार पहुंच रहा है। शुक्रवार को 48 नए मरीज मिले। इनमें से कई मरीज ऐसे स्थानों के हैं, जहां पहले कोरोना के मरीज मिले और निर्धारित अवधि में संक्रमण खत्म होने के बाद उन्हें ग्रीनजोन घोषित कर दिया गया था। शुक्रवार को 11 नए स्थानों में कोरोना के मरीज मिले। इनमें सरधना कस्बे के मोहल्ला आदर्श नगर छबड़िया रोड, मेवगढ़ी तारापुरी, माधवपुरम सेक्टर एक, नई बस्ती लल्लापुरा, ईरा गार्डन कालोनी मेवला फाटक के पास तथा गांव शाहजहांपुर, जैन मंदिर हस्तिनापुर, कल्याण नगर गढ़ रोड, शिवशंकरपुरी शारदा रोड, शिवलोक वेस्टर्न कचहरी रोड और सरस्वती विहार रोहटा रोड शामिल हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.