Move to Jagran APP

Corona Third Wave: अपने बच्‍चों को डाइट प्‍लान कुछ इस तरह से बनाएं, जानें-मेरठ के विशेषज्ञों की राय

मेरठ में खानपान विशेषज्ञों को कहना है कि फास्टफूड के शौकीन बच्चों की डाइट में बदलाव जरूरी है ताकि उन्हें आने वाले संकट से बचाया जा सके। इसके लिए सुबह की शुरुआत भीगे हुए बादाम अखरोट और अंजीर के पानी से करें।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 01:00 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 01:00 PM (IST)
Corona Third Wave: अपने बच्‍चों को डाइट प्‍लान कुछ इस तरह से बनाएं, जानें-मेरठ के विशेषज्ञों की राय
बच्चों को संक्रमण से बचा सकता है सही डाइट प्लान।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक होगी। ऐसे में जहां सरकार अलर्ट मोड में है, वहीं माता-पिता भी बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उनके खानपान में बदलाव के साथ-साथ विशेषज्ञों से अपने लाडलों लिए डाइट चार्ट तैयार कराकर उसे सख्ती से फालो कर रहे हैं। वहीं, खानपान विशेषज्ञों को कहना है कि फास्टफूड के शौकीन बच्चों की डाइट में बदलाव जरूरी है, ताकि उन्हें आने वाले संकट से बचाया जा सके। इसके लिए सुबह की शुरुआत भीगे हुए बादाम, अखरोट और अंजीर के पानी से करें। नाश्ते में मिक्स वेजीटेबल पराठा या सैंडविच देना भी सही रहेगा। वहीं, बच्चों के खाने में मौसमी फल और सब्जियों का भी भरपूर उपयोग किया जाए ताकि कुछ ही दिनों में उनकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो।

loksabha election banner

इस प्रकार बनाएं बच्चों का डाइट प्लान

- सुबह एक अंजीर या फिर दो मुनक्का रातभर एक गिलास पानी में भिगोकर बासी मुंह पीएं। इसके बाद भीगे हुए छह बादाम या दो अखरोट के टुकड़े खाएं।

- नाश्ते में एक कप दूध के साथ अंकुरित या उबला हुआ चना एक कटोरी जरूर दें। इसके अलावा मिक्सवेज पराठा, पोहा, उपमा और दलिया देना भी सही रहेगा।

- 11 बजे मौसमी फल जरूरी है। इस समय आम, केला, आडू या तरबूज खरबूजा देने से विटामिन सी की पूर्ति होगी।

- 12 बजे एक गिलास नारियल पानी या फिर सत्तू।

- दोपहर के खाने में आठ से दस टुकड़े सलाद, एक कटोरी दाल, सब्जी, पनीर या फिर सोयाबीन की सब्जी के साथ एक कटोरी चावल और चपाती के अलावा ताजा दही और छाछ अवश्य दें।

- खाने के बाद शाम 4.30 बजे एक दूध, तीन से चार बिस्किट, रस, मुरमुरा, एक छोटी कटोरी मखाने या फिर भुना हुआ चना भी दे सकते हैं।

- रात आठ बजे खाने में लंबे कटे हुए 10 से 12 सलाद के टुकड़े, एक कटोरी दाल, चिकन, पनीर, सोयाबीन के साथ एक कटोरी हरी सब्जी और दो चपाती अवश्य दें।

- दिन में 10 से 12 गिलास पानी, आधा घंटा व्यायाम और नौ घंटे की नींद का भी ध्यान रखना जरूरी है।

इनका कहना है

बच्चों की डाइट में लाल-पीले रंग के फल और सब्जियों को अवश्य शामिल करें। इनसे विटामिन ए की कमी पूरी होती है। इसके अलावा बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए साबुत दाल, अंडा, लोभिया और पनीर जरूर शामिल करें।

- डा. भावना गांधी, खानपान विशेषज्ञ

इस समय बच्चों की डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जिससे बदलते मौसम और कोरोना महामारी से बचाव किया जा सके। पिछले दो माह से मैंने बेटे अवि का डाइट चार्ट पूर तरह से बदल दिया है। जिसमें बादाम, अखरोट के साथ ही प्रतिदिन उबला हुआ अंडा और हरी सब्जियों को शामिल किया है।

- उमा शर्मा, ग्रीन विलेज सुपरटेक

मां के लिए बच्चों का खाना हमेशा से चैलेजिंग रहा है। कोरोना काल में बच्चों को हाई प्रोटीन भोजन देेना बहुत जरूरी है। इसके लिए खासतौर पर डाइट चार्ट तैयार कराकर मैं उसे पूरी तरह से फालो कर रही हूं।

- हरशू अरोड़ा, शास्त्रीनगर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.