Move to Jagran APP

ये लक्षण दिखे तो हल्‍के में न लें, कोरोना हो सकता है, पढ़िए हेल्‍थ एक्‍सपर्ट की राय

Corona Symptoms कोरोना के केसों में बढ़ोत्‍तरी के बीच हमें पूरी तरह से एहतियात बरतनी चाहिए। यदि घर में एक से अधिक लोगों को बुखार होने पर कोविड की जांच जरूर कराएं। सामान्य सर्दी-जुकाम के साथ कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 07:37 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 07:37 AM (IST)
ये लक्षण दिखे तो हल्‍के में न लें, कोरोना हो सकता है, पढ़िए हेल्‍थ एक्‍सपर्ट की राय
कोरोना के लक्षण दिखने पर तुरंत डाक्‍टर से परामर्श करना चाहिए।

मेरठ, जेएनएन। मेरठ और आसपास के जिलों में इनदिनों कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे हमें पूरी सावधानी बरतनी चाहिए और इनके लक्षणों की पहचान कर इस वायरस का मुकाबला करना चाहिए। मेरठ में विशेषज्ञों का दावा है कि संक्रमण की नई लहर जनवरी-फरवरी 2022 में तेजी पकड़ सकती है। मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलोजिस्ट डा. अमित गर्ग ने बताया कि आरएनए वायरस में म्यूटेशन होता रहता है, ऐसे में ओमिक्रोन आने वाले दिनों में ज्यादा खतरनाक बन सकता है या कमजोर पड़ जाएगा।

loksabha election banner

मास्‍क पहनकर ही निकलें

घर से बाहर मास्‍क पहनकर ही निकलना चाहिए और भीड़ भाड़ वाले स्‍थानों पर जाने से भी बचना चाहिए। हल्‍के से भी लक्षण दिखने पर तुरंत डाक्‍टर की राय लेनी चाहिए। चिकित्‍सकों द्वारा की राय पर पूरी तरह से अमल भी करना चाहिए। कोविड वायरस फेफड़ों में पहुंचने के बाद खतरनाक है। ओमिक्रोन वैरिएंट फिलहाल निमोनाइटिस नहीं कर रहा। इन्फ्लामेटरी मार्कर डिस्टर्ब नहीं हो रहे हैं। लेकिन खांसी न आने पर नए मरीज तेजी से बढ़ेंगे। हल्की थकान और बुखार पर जांच कराएं।

नया वैरिएंट पहले से ज्यादा बहुरूपिया

सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट में 30 से ज्यादा म्यूटेशन हो चुके हैं, जो इसे रहस्यमयी बना रहे हैं। लेकिन सप्ताहभर के आंकड़ों पर नजर डालें तो 14 देशों में सिर्फ 164 लोगों में संक्रमण मिला। मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलोजिस्ट डा. अमित गर्ग ने बताया कि डेल्टा वैरिएंट की आर-वैल्यू यानी एक व्यक्ति से 1.6 लोगों में संक्रमण फैल रहा था, जो ओमिक्रोन में 2.0 पाई गई है। कोरोना का नया वैरिएंट पहले से ज्यादा बहुरूपिया है। यह अब तक जानलेवा साबित नहीं हुआ है, लेकिन संक्रमण की दर आठ गुना होगी। ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित मरीजों में ज्यादातर एसिम्टोमेटिक यानी बिना लक्षण वाले होंगे, ऐसे में संक्रमण अनियंत्रित होने का खतरा है। यह वायरस फेफड़ों की एपीथीलियल सेल और ऊपरी परत को नुकसान नहीं कर रहा।

ओमिक्रोन और कोरोना संक्रमण के लक्षण

- सर्दी, जुकाम के साथ 100-101 फारेनहाइट बुखार होना।

- कमजोरी महसूस होना।

- नाक बहना

- गले में खराश व सुगंध न आना।

- गले में खराश के साथ बलगम रहित खांसी या सूखी खांसी।

- सामान्य संक्रमण होने पर तीन से चार दिन के बाद रोगी अच्छा महसूस करने लगता है लेकिन ओमिक्रोन के मामले में मरीज को स्थिति में सुधार नहीं महसूस होता।

स्पाइक प्रोटीन में 40 से ज्यादा बदलाव

मेडिकल कालेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डा. अरविंद का कहना है कि कोरोना के नए वैरिएंट की स्पाइक प्रोटीन में 40 से ज्यादा बदलाव हुए हैं। लक्षणों में भी बड़ा परिवर्तन आया है। कोविड की पहली व दूसरी लहर में मरीजों को तेज बुखार, गले में दर्द, खराश, खांसी, आक्सीजन की कमी, स्वाद व गंध गायब होने के लक्षण मिले थे, जबकि ओमिक्रोन में ऐसा नहीं है। दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में मिले मरीजों पर हुए परीक्षण में पता चला है कि नए वैरिएंट से गले में हल्की खराश, बुखार एवं थकान के लक्षण उभरते हैं, और कफ न बनने से मरीजों की सांस नहीं फूली। चिकित्सकों का कहना है कि ओमिक्रोन में खतरनाक लक्षण नहीं हैं, लेकिन आने वाले दिनों में वायरस में होने वाले बदलावों पर निर्भर होगा। मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलोजिस्ट डा. अमित गर्ग ने बताया कि वायरस में बड़ा बदलाव हुआ है, लेकिन इससे संक्रमण खतरनाक हो जाएगा, यह जरूरी नहीं।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

ओमिक्रोन से बेहद सावधान रहना होगा, लेकिन डरने की आवश्यकता नहीं। दुनियाभर में संक्रमित ज्यादातर युवा घर पर रहकर ठीक हो रहे हैं। इससे मरीजों में कफ व खांसी नहीं आ रही, ऐसे में निमोनिया का खतरा कम है। पिछली लहर में ज्यादातर मौतें साइटोकाइन स्टार्म व हार्ट अटैक से हुई थीं।

- डा. अरविंद, प्रोफेसर, मेडिसिन विभाग, मेडिकल कालेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.