Move to Jagran APP

रोटी खाने से अधिक जरूरी है ¨हडन की सफाई : कमिश्नर

मेरठ । ¨हडन को निर्मल बनाने के लिए शुरू किए गए अभियान की सुस्त प्रगति देख आयुक्त डा. प्रभात कुमार न

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jun 2018 09:00 AM (IST)
रोटी खाने से अधिक जरूरी है ¨हडन की सफाई : कमिश्नर
रोटी खाने से अधिक जरूरी है ¨हडन की सफाई : कमिश्नर

मेरठ । ¨हडन को निर्मल बनाने के लिए शुरू किए गए अभियान की सुस्त प्रगति देख आयुक्त डा. प्रभात कुमार ने अफसरों से गहरी नाराजगी जताई। आयुक्त ने कहा कि रोटी खाने से अधिक जरूरी है ¨हडन की स्वच्छता। कोई अधिकारी अगर अभियान से अलग होना चाहता है तो अभी बता दें। उन्होंने समीक्षा के दौरान नदी किनारे पर पौध रोपण करने के साथ ही, कब्जा मुक्त कराई जमीन और नदी को प्रदूषित कर रही औद्योगिक इकाईयों को बंद करने के लिए निर्देश दिए।

prime article banner

आयुक्त सभागार में निर्मल ¨हडन अभियान पर आयुक्त ने नदी किनारे सातों जिलों के अधिकारियों से सवाल किया। सभी जिलों में पौधरोपण और कब्जा मुक्त जमीन को लेकर धीमी प्रगति देख आयुक्त नाराज हो गए। उन्होंने अधिकारियों को आडे़ हाथों लिया। कमिश्नर ने बरसात से पहले नदी के किनारे पर 13.60 लाख पौध रोपण करने और किनारे के गांवों में स्थित 224 तालाबों को पुर्नजीवित करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया। नदी में कचरा डालने वालों पर बीस हजार का जुर्माना लगाने के साथ प्रदूषण फैलाने वाली औद्योगिक इकाईयों को बंद करने की कार्रवाई करें। बैठक में अपर आयुक्त सहारनपुर उदयीराम, एडीएम प्रशासन रामचंद्र, एचएन सिंह, सुनील कुमार, डीडीओ दिग्विजय नाथ पांडेय आदि मौजूद रहे।

--------

कॉमन गोबर गैस प्लांट बनेगा

समीक्षा के दौरान सामने आया कि सरधना से नालों के माध्यम से नदी में गोबर अधिक मात्रा में पहुंच रहा है। ऐसे में आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गोबर की समस्या के निदान के लिए कॉमन गोबर गैस प्लांट बनाकर गोबर की समस्या का निदान किया जा सकता है। प्लांट से निकलने वाली गैस का भी प्रयोग आमजन के लिए किया जा सकेगा। इसके लिए प्लान तैयार करने के लिए कहा है। ऐसे चलेगा पौधरोपण अभियान

¨हडन वन महोत्सव के दौरान सहारनपुर में 4.50 लाख, मुजफ्फरनगर में 2.50 लाख, शामली में 1.10 लाख बागपत में 2 लाख, मेरठ में 1 लाख, गाजियाबाद में 2 लाख, गौतमबुद्धनगर में 50 हजार पौधों का रोपण किया जाएगा। इसके अलावा किनारे के गांवों में स्थित 224 तालाबों को भी पुर्नजीवित किया जाएगा। इसमें सहारनपुर में 33, मुजफ्फरनगर में 32, शामली में 32, बागपत में 41, गाजियाबाद में 26, मेरठ में 43 और गौतमबुद्धनगर के 19 तालाबों को शामिल किया गया है। इन्होंने कहा--

निर्मल ¨हडन अभियान की प्रगति कुछ धीमी है, लेकिन आमजन के सहयोग से इसे तेज किया जाएगा। बरसात से पहले वन महोत्सव के तहत नदी के किनारे पर पौध रोपण कर हराभरा किया जाएगा।

-डा. प्रभात कुमार, आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.