मेरठ, जागरण संवाददाता। CM Yogi Visits पैरालिंपिक खेलों में भारत को 19 पदक दिलाने वाले 17 खिलाडिय़ों और प्रदेश की ओर से इन खेलों में शामिल होने वाले 6 पैरा खिलाडिय़ों को मुख्यमंत्री आज गुरुवार को मेरठ के कृषि विवि मोदीपुरम में सम्मानित करेंगे। इस समारोह के लिए देर शाम तक सभी तैयारियां पूरी कर ली गई। मंच के साथ साथ 25 हजार क्षमता का पंडाल तैयार करके वहां सुरक्षा और अन्य सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई। मंच पर सम्मानित होने वाले 23 खिलाडिय़ों समेत केवल 49 लोगों की बैठने की व्यवस्था की गई है। डीएम और एसएसपी ने दिनभर रहकर तैयारियां पूरी कराई। शाम को उन्होंने पुलिस और प्रशासनिक अफसरों के साथ बैठक करके दिशा निर्देश दिए। वहीं कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह ने भाजपा के उच्च पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को पूरे कार्यक्रम की जानकारी दी तथा तैयारियां दिखाई।

तीन केंद्रीय मंत्री बढ़ाएंगे समारोह की शान

सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय खेल एव युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार तथा केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान शामिल होंगे तथा कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे। प्रदेश सरकार के भी खेल, युवा कल्याण मंत्री उपेंद्र तिवारी के साथ कई मंत्री और सभी क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि शामिल रहेंगे।

देशभर के खिलाडिय़ों समेत जुटेगी 25 हजार भीड़

कार्यक्रम के लिए तैयार किए गए पंडाल में 25 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। जिसमें डी के पास प्रदेश भर से आने वाले दिव्यांग खिलाडिय़ों के लिए दो ब्लाक तथा जनप्रतिनिधियों और पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों के लिए एक ब्लाक बनाया गया है। मीडिया का ब्लाक भी डी के पास ही है। इससे पीछे पार्टी पदाधिकारियों और आम जनता के लिए आठ ब्लाक तैयार किए गए हैैं। मंच पर सम्मानित होने वाले 23 खिलाडिय़ों के साथ केवल 49 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

दिनभर जुटे रहे डीएम-एसएसपी

जिलाधिकारी के बालाजी और एसएसपी प्रभाकर चौधरी समेत तमाम पुलिस प्रशासनिक उच्चाधिकारियों ने दिनभर कार्यक्रम स्थल पर रहकर कार्यक्रम की तैयारियों को पूरा कराया। कार्यक्रम स्थल पर बैठने, प्रवेश, पार्किंग, सुरक्षा से लेकर अन्य सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गईं। दिव्यांग खिलाडिय़ों के वाहनों के लिए उनके बैठने के स्थान के पास ही पार्किंग की व्यवस्था की गई और वहां से अपने ब्लाक तक पहुंचने के लिए 200 मीटर लंबा रास्ता विशेष रूप से तैयार किया गया है। ताकि दिव्यांग खिलाडिय़ों को कोई असुविधा न हो सके।

नई सड़क तैयार, दीवारों पर पेंटिंग

नगर निगम और विभिन्न नगर पालिका और नगर पंचायतों के कर्मचारियों और मशीनों की मदद से दिनभर कार्यक्रम स्थल से कई कई किमी दूर तक के रास्तों पर सफाई, छिड़काव और सैनिटाइजेशन का कार्य किया गया। एटूजेड कालोनी के सामने से कृषि विवि तक जाने वाले रास्ते को नया बना दिया गया है। इसी रास्ते के दोनों ओर की दीवारों पर खेलों को प्रोत्साहित करने वाली पेंटिंग करके आकर्षक रूप दिया गया है।

यह आयोजन खास है, करें अच्छा व्यवहार

कार्यक्रम की व्यवस्थाओं में तैनात किए गए पुलिस प्रशासनिक अफसरों के साथ शाम को जिलाधिकारी और एसएसपी ने कार्यक्रम स्थल पर ही बैठक की। डीएम के बालाजी ने कहा कि यह कार्यक्रम अलग और खास है। सभी अधिकारी आगंतुकों से अच्छा व्यवहार करें। ताकि यह कार्यक्रम दिव्यांग खिलाडिय़ों और जनता के लिए यादगार रहे। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि पुलिस अतिथियों की हर संभव मदद करे।

व्हील चेयर से आएंगे 44 खिलाड़ी

मेरठ : सम्मान समारोह का हिस्सा बनने प्रदेश के सभी जनपदों से कुल 933 पैरा खिलाड़ी पहुंच रहे हैं। इनमें 840 पुरूष तथा 93 महिला खिलाड़ी शामिल हैं। 44 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें चलने के लिए व्हील चेयर की जरूरत होगी। लेकिन यह मजबूरी भी उनका रास्ता नहीं रोक सकी। ये सभी 44 खिलाड़ी कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए मेरठ पहुंच गए हैं। इनके लिए कार्यक्रम स्थल पर विशेष रूप से व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। सिटी मजिस्ट्रेट अमित कुमार भट्ट ने बताया कि प्रदेश के सभी 75 जनपदों को तीन जोन में बांटकर वरिष्ठ अफसरों को नोडल अधिकारी बनाया गया था। ये अधिकारी सुबह से ही सभी जिलों के अफसरों के साथ संपर्क में रहे।

व्यवस्था में जुटे 64 मजिस्ट्रेट और अफसर

मेरठ : सम्मान समारोह की व्यवस्थाओं और सुरक्षा में कुल 64 मजिस्ट्रेट और अन्य अफसरों को तैनात किया गया है। पूरे कार्यक्रम की व्यवस्था के प्रभारी एडीएम प्रशासन सत्यप्रकाश को बनाया गया है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट उनके सहयोगी रहेंगे। एडीएम सिटी दिवाकर सिंह को मंच की जिम्मेदारी दी गई है। डी एरिया, वीवीआइपी-वीआइपी ब्लाक, दिव्यांग ब्लाक, व्हील चेयर ब्लाक, सामान्य जनता के लिए 18 ब्लाक, प्रवेश द्वार समेत तमाम व्यवस्थाओं के लिए अफसरों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सीएम का मिनट दर मिनट कार्यक्रम

11.20 बजे : मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर मोदीपुरम स्थित कृषि विवि में हेलीपैड पर उतरेगा।

11.25 बजे : कृषि विवि में समारोह स्थल के लिए रवाना होगा काफिला।

11.30 बजे : सम्मान समारोह के मंच पर पहुंचेंगे मुख्यमंत्री।

1.05 बजे : कार्यक्रम स्थल से हेलीपैड के लिए रवाना होंगे।

1.10 बजे : हिंडन एयरपोर्ट के लिए हेलीकाप्टर उड़ान भरेगा।

Edited By: Prem Dutt Bhatt