Move to Jagran APP

Rapid Rail: अब मेरठ ही नहीं मुजफ्फरनगर में भी पहुंचेगी रैपिड रेल, सीएम योगी की हरी झंडी

Rapid Rail मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेरठ से मुजफ्फरनगर तक आरआरटीएस कॉरिडोर के विस्तार के प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेजने का आदेश दिया है।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 12:48 AM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 12:48 AM (IST)
Rapid Rail: अब मेरठ ही नहीं मुजफ्फरनगर में भी पहुंचेगी रैपिड रेल, सीएम योगी की हरी झंडी
Rapid Rail: अब मेरठ ही नहीं मुजफ्फरनगर में भी पहुंचेगी रैपिड रेल, सीएम योगी की हरी झंडी

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। दिल्ली-मेरठ के बाद अब रैपिड रेल मुजफ्फरनगर तक पहुंचेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेरठ से मुजफ्फरनगर तक आरआरटीएस कॉरिडोर के विस्तार के प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेजने का आदेश दिया है। मुजफ्फरनगर तक रैपिड रेल आने से दिल्ली से मुजफ्फरनगर तक का सफर सुगम और सुरक्षित हो जाएगा।

loksabha election banner

केंद्रीय राज्यमंत्री तथा मुजफ्फरनगर सांसद डा. संजीव बालियान ने दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल परियोजना को मुजफ्फरनगर तक करने का प्रस्ताव रखा था। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की ओर से यह प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजने पर सहमति जताई थी। अब प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजने के आदेश दिए हैं। इससे जनपद में विकास की भी बड़ी उम्मीद नजर आने लगी है।

डा. संजीव बालियान रख चुके हैं तर्क

परियोजना लागत की 15 प्रतिशत धनराशि प्रदेश सरकार को और शेष 85 प्रतिशत धनराशि केंद्र सरकार को वहन करनी है। केन्द्रीय राज्यमंत्री पहले ही तर्क दे चुके हैं कि एनसीआर में रैपिड रेल के तीन प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। उसमें दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट मात्र 82 किलोमीटर का है, जबकि दिल्ली-अलवर का प्रोजेक्ट 180 तथा दिल्ली-पानीपत 111 किलोमीटर है। ऐसी स्थिति में दिल्ली-मेरठ प्रोजेक्ट को मुजफ्फरनगर तक दिया जा सकता है।

मेरठ से मुजफ्फरनगर तक बढ़ेंगे 40 किलोमीटर

केन्द्रीय राज्यमंत्री के प्रस्ताव में मुजफ्फरनगर तक रैपिड रेल का विस्तार होने पर महज 40 किलोमीटर बढ़ाने की जानकारी दी गई थी। दिल्ली से मेरठ की दूरी 82 किलोमीटर है। मुजफ्फरनगर तक रैपिड रेल पहुंचती है तो केवल 40 किलोमीटर की दूरी और बढ़ेगी, क्योंकि मेरठ के मोदीपुरम तक परियोजना मंजूर है। दिल्ली से मुजफ्फरनगर की दूरी कुल 122 किलोमीटर हो जाएगी।

डेढ़ घंटे में दिल्ली से मुजफ्फरनगर

दिल्ली-मेरठ-मुजफ्फरनगर रैपिड रेल प्रोजेक्ट आने पर दिल्ली से मुजफ्फरनगर के बीच ट्रैफिक का काफी भार घट जाएगा। सड़क मार्ग पर वाहनों में कमी आने से प्रदूषण कम होगा। ट्रेनों की रफ्तार 100 से 180 किमी प्रति घंटा तक होने से अधिकतम डेढ़ घंटे में दिल्ली से मेरठ होते हुए मुजफ्फरनगर पहुंचा जा सकेगा। मेरठ और मुजफ्फरनगर दोनों का विकास होगा। रैपिड ट्रेन का सफर सामान्य ट्रेन के मुकाबले आरामदायक भी होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.