Move to Jagran APP

शास्त्रीनगर के घरों में बनेगी गीले कचरे की खाद

दैनिक जागरण के स्वच्छ मेरठ स्वस्थ मेरठ अभियान के तहत गुरुवार को वार्ड 26 शास्त्रीनगर के डी ब्लाक स्थित शिवाजी पार्क और आसपास के क्षेत्र में विशेष सफाई कराई गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 10:29 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 10:29 PM (IST)
शास्त्रीनगर के घरों में बनेगी गीले कचरे की खाद
शास्त्रीनगर के घरों में बनेगी गीले कचरे की खाद

जागरण संवाददाता, मेरठ : दैनिक जागरण के स्वच्छ मेरठ स्वस्थ मेरठ अभियान के तहत गुरुवार को वार्ड 26 शास्त्रीनगर के डी ब्लाक स्थित शिवाजी पार्क और आसपास के क्षेत्र में विशेष सफाई कराई गई। इस दौरान घरों में गीले कचरे की कंपोस्टिग का प्रशिक्षण भी दिया गया। अभियान में पहुंचे नगर आयुक्त समेत निगम अधिकारियों ने जनता की समस्याएं सुनीं। शिवाजी पार्क के कायाकल्प समेत सभी समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया। साथ ही लोगों ने घरों में गीले कचरे की कंपोस्टिग करने व मोहल्ले को साफ-सुथरा रखने का संकल्प लिया।

loksabha election banner

गुरुवार सुबह सूरज निकलने के साथ ही शास्त्रीनगर डी ब्लाक स्थित शिवाजी पार्क की सफाई शुरू हो गई। सुबह 10 बजे तक पार्क की सूरत बदल गई। उद्यान प्रभारी सुनील सोम व डिपो प्रभारी अरुण खरखोदिया के मार्गदर्शन में मशीन से घास की कटाई कराई गई। पार्क के चारों तरफ सड़क पर झाड़ू लगाए जाने के बाद पेड़ों की छंटाई कराई गई। अब पार्क में बुजुर्ग बैठ और टहल सकेंगे, जबकि बच्चे खेल सकेंगे। वहीं, वार्ड 26 के अन्य मोहल्लों में खत्तों से समय से कचरा उठाया गया। इस मौके पर नगर आयुक्त डा. अरविद चौरसिया, सहायक नगर आयुक्त प्रथम ब्रजपाल सिंह व सहायक नगर आयुक्त द्वितीय इंद्र विजय ने स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनीं। इस दौरान क्षेत्रीय पार्षद सुनीता रानी समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

लोगों ने उठाई ये मांगें

डी ब्लाक में बिजलीघर के पास स्थित ढलावघर विलोपित किया जाए।

शिवाजी पार्क की बाउंड्रीवाल, पाथ-वे बनाने के साथ रंगाई-पुताई कराई जाए।

पेड़-पौधों की सिचाई के लिए पार्क में एक सबमर्सिबल पंप स्थापित किया जाए।

डी ब्लाक की नालियों और सड़कों की सफाई सुनिश्चित की जाए।

निगम अधिकारियों ने किया वादा

शिवाजी पार्क में सबमर्सिबल पंप लगाने के साथ ही वहां पाथ-वे निर्माण कराया जाएगा।

नालियों व सड़कों की नियमित सफाई के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए।

एक सप्ताह के भीतर बिजलीघर रोड किनारे का ढलावघर विलोपित किया जाएगा।

होम कंपोस्टिग शुरू करिए, निगम देगा निश्शुल्क सलाह

दैनिक जागरण के अभियान के दौरान शिवाजी पार्क में मौजूद डी ब्लाक के लोगों को होम कंपोस्टिग का प्रशिक्षण तकनीकी सलाहकार सना खान ने दिया। नगर आयुक्त डा. अरविद चौरसिया ने कहा कि वर्तमान में आक्सीजन भी चाहिए और स्वस्थ वातावरण भी। घर की छत का उपयोग बागवानी तैयार करने में करें। किचन से निकले कचरे की घर में ही वैज्ञानिक विधि से खाद बनाएं और उसका इस्तेमाल बागवानी तैयार करने में करें। नगर निगम से निश्शुल्क होम कंपोस्टिग की सलाह मिलेगी और कल्चर उपलब्ध कराया जाएगा। 40 लोगों ने होम कंपोस्टिग के लिए रजिस्ट्रेशन कराया।

लोगों की परेशानी उन्हीं की जुबानी

शास्त्रीनगर डी ब्लाक में सफाई कर्मचारी नहीं आते। निजी सफाई कर्मचारियों से नालियों की सफाई करानी पड़ती है।

-मधु शर्मा

पार्क की सफाई के साथ-साथ मोहल्ले की सड़क व सीवर की सफाई भी करानी जरूरी है। शिकायत करने पर त्वरित निस्तारण भी होना चाहिए।

-प्रेम रस्तोगी

शिवाजी पार्क का सुंदरीकरण होना चाहिए। आसपास के क्षेत्र के सारे पार्क बेहतर हो गए हैं। स्ट्रीट लाइट भी ठीक कराई जाएं।

-बी आर तनेजा

डी ब्लाक के लिए बिजलीघर वाला रोड आता है। वर्षों से रोड किनारे खत्ता है, जिसकी गंदगी लोगों को बीमार कर रही है। यह हटना चाहिए।

-अंजू

इन्होंने कहा-

वार्ड 26 को ग्रीन वार्ड बनाना है। यहां प्रत्येक घर में होम कंपोस्टिग की जाएगी। लोगों ने इसमें सहयोग की बात कही है। नगर निगम यहां की जनता की समस्याएं प्राथमिकता के आधार पर हल करेगा।

डा. अरविद चौरसिया, नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.