Move to Jagran APP

मेरठ में महंगी प्रॉपर्टी खरीदने के लिए रहें तैयार, सर्किल रेट वृद्धि से पहले फिर किया जाएगा सर्वे

Circle Rate In Meerut मेरठ में घर या प्‍लाट खरीदने की सोच रहे हैं तो महंगे दाम चुकाने को रहना होगा तैयार। यहां सर्किल रेट में वृद्धि की जा सकती है। सर्किल रेट वृद्धि से पहले फिर होगा सर्वे 30 जून तक प्रस्तुत करनी होगी रिपोर्ट।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Thu, 23 Jun 2022 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2022 10:00 AM (IST)
मेरठ में महंगी प्रॉपर्टी खरीदने के लिए रहें तैयार, सर्किल रेट वृद्धि से पहले फिर किया जाएगा सर्वे
Circle Rate In Meerut मेरठ शहर, कस्बों के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी होगा सर्किल रेट का सर्वे।

मेरठ,जागरण संवाददाता। Circle Rate In Meerut मेरठ जिले में सर्किल रेट वृद्धि की तैयारियां शुरू कर दी गई है।शहर से लेकर देहात के गांवों में भी जमीन की कीमत को लेकर फिर से सर्वे किया जाएगा। डीएम की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में तमाम संबंधित विभागों ने अपने पक्ष को रखा। साथ ही 20 से 25 फीसद तक सर्किल रेट में वृद्धि का सुझाव भी दिया गया। अचल संपत्ति की कीमत में वृद्धि से पहले एक बार फिर अधिकारी सर्वे करेंगे और 30 जून तक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। रिपोर्ट का अवलोकन कर बैठक होगी और वृद्धि पर मंथन किया जाएगा।

loksabha election banner

वृद्धि करने को लेकर तैयारी

जिले में वर्ष 2016 के बाद अचल संपत्ति के सर्किल रेट में कोई वृद्धि नहीं हो सकी है। जबकि हर वर्ष राजस्व का लक्ष्य बढ़ रहा है। ऐसे में इस बार सर्किल रेट में वृद्धि करने को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। एक अगस्त से पहले सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके लिए बुधवार को डीएम की अध्यक्षता में सर्किल रेट वृद्धि को लेकर बैठक कलक्ट्रेट स्थित सभागार में हुई। बैठक में डीएम ने सभी संबंधित विभागों से चर्चा की और कहा कि सबसे अधिक ध्यान ऐसे क्षेत्रों पर देना होगा, जहां सबसे अधिक कीमत बढ़ी है और कीमत असमान है। इसके लिए शहर से लेकर गांवों में भी सर्वें किया जाएगा। ऐसी ग्राम पंचायतों को सर्वें में शामिल किया जाएगा जो सड़क या हाईवे के किनारे पर है। बैठक में एआइजी स्टांप वीके तिवारी और अन्य अधिकारियों द्वारा 20 से 25 फीसद सर्किल रेट वृद्धि का सुझाव डीएम को दिया।

तेजी से विकसित हो रहे क्षेत्रों पर ध्यान

शहरी क्षेत्र में ऐसे क्षेत्रों को सर्वे में शामिल किया जाएगा जहां तेजी से विकास हो रहा है। इसमें सबसे अधिक ध्यान दिल्ली रोड, गंगानगर, परतापुर, गढ़ रोड, शताब्दीनगर, हापुड़ रोड, मोदीपुरम आदि पर हैं। इसके अलावा ऐसे क्षेत्र जहां पिछले पांच साल से लगातार जमीन की कीमतों में वृद्धि हो रही है उन्हें भी सर्वे में प्राथमिकता से शामिल किया जाएगा।

संपत्ति कीमत की असमनता बढ़ी

गांव नूर नगर और कालोनी माधव पुरम के बीच सड़क दोनों के बीच सीमा तय करती है। वर्तमान में नूर नगर में कई बाजार और आवासीय क्षेत्र काफी बेहतर तरीके से विकसित हुए हैं। लेकिन यहां 11 हजार प्रति वर्ग मीटर का सर्किल रेट है। जबकि सड़क के दूसरे किनारे पर बसे माधवपुरम में 22 हजार रूप प्रति वर्ग मीटर का सर्किल रेट है। ऐसे ही शहरी क्षेत्र की तमाम आवासीय कालोनियों का हाल है।

इन विभागों को मिली जिम्मेदारी

आवास विकास परिषद, मेरठ विकास प्राधिकरण, नगर निगम व निकायों के ईओ, यूपीएसआइडीसी, लोक निर्माण विभाग, जलकल, उपनिबंधक, तहसील प्रशासन, विकास खंड आदि को सर्वे की जिम्मेदारी दी गई है।

इनका कहना है

सर्किल रेट वृद्धि को लेकर संबंधित विभागों के साथ बैठक कर विमर्श किया गया। अब फिर से सर्वे करने और 30 जून तक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। रिपोर्ट आने पर फिर से बैठक होगी और सर्किल रेट वृद्धि को लेकर चर्चा होगी।

- दीपक मीणा, डीएम, मेरठ। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.