Move to Jagran APP

Central Assessment Building: प्रदेश का पहला केंद्रीय मूल्‍यांकन भवन सीसीएसयू मेरठ में बनकर तैयार, यह है खासियत

Central Assessment Building सीसीएसयू में केंद्रीय मूल्‍यांकन भवन बनकर तैयार हो गया है। विवि में पहला भवन है जिसमें लिफ्ट की भी व्‍यवस्‍था की गई है। मूल्‍यांकन के दौरान इस भवन के सभी फ्लोर पर सीसीटीवी कैमरे की भी व्‍यवस्‍था रहेगी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 10:50 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 10:50 AM (IST)
Central Assessment Building: प्रदेश का पहला केंद्रीय मूल्‍यांकन भवन सीसीएसयू मेरठ में बनकर तैयार, यह है खासियत
मेरठ में 21 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ केंद्रीय मूल्‍यांकन भवन।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Central Assessment Building प्रदेश के राज्‍य विश्‍वविद्यालयों में अपने तरीके का अलग केंद्रीय मूल्‍यांकन भवन चौधरी चरण सिंह विश्‍वविद्यालय में बनकर तैयार हो गया है। गुरुवार को राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल इस भवन का लोकार्पण कर रहीं हैं। इसके बाद यह भवन मूल्‍यांकन कार्य के लिए उपयोग में लाया जाएगा। केंद्रीय मूल्‍यांकन भवन की कवायद लंबे समय से चल रही थी। इस पूरे भवन में सेंट्रलाइज एसी की व्‍यवस्‍था है। इससे शिक्षकों को मूल्‍यांकन के काम में आसानी होगी।

loksabha election banner

एक जगह मूल्‍यांकन होगा

सीसीएसयू में केंद्रीय मूल्‍यांकन में कापियां जांची जाती है। इसमें शिक्षक विश्‍वविद्यालय में आकर कापियों का मूल्‍यांकन करते हैं। अभी तक कांशीराम शोधपीठ, राजेश पायलट स्‍पोर्ट्स हास्‍टल में मूल्‍यांकन का कार्य किया जाता था। केंद्रीय मूल्‍यांकन भवन बनने से अब एक जगह शिक्षक मूल्‍यांकन का कार्य करेंगे। 21 करोड़ रुपये की लागत से तैयार केंद्रीय मूल्‍यांकन भवन में एक साथ 1200 शिक्षकों के बैठने की व्‍यवस्‍था है। चार फ्लोर में 16 हाल तैयार किए गए हैं।

सीसीटीवी कैमरे भी

विवि में पहला भवन है जिसमें लिफ्ट की भी व्‍यवस्‍था की गई है। मूल्‍यांकन के दौरान सभी फ्लोर पर सीसीटीवी कैमरे की भी व्‍यवस्‍था रहेगी। विश्‍वविद्यालय के इस केंद्रीय मूल्‍यांकन भवन में कापियों पर बार कोडिंग करने और कापियों को रखने की भी व्‍यवस्‍था की गई है। रजिस्‍ट्रार धीरेंद्र कुमार का कहना है कि मूल्‍यांकन भवन बनने से केंद्रीय मूल्‍यांकन के कार्य में गति मिलेगी। पूरे भवन में सेंट्रलाइज एसी की व्‍यवस्‍था है। इससे शिक्षक आराम से मूल्‍यांकन का कार्य कर सकेंगे।

सुरक्षा भी पुख्‍ता

सीसीएसयू में कई बार परीक्षाओं की कापियों में अदला बदली की शिकायत रही है। इसे देखते हुए केंद्रीय मूल्‍यांकन भवन में सुरक्षा की भी पुख्‍ता व्‍यवस्‍था की गई है। हर जगह कैमरे लगने से आने जाने वाले पर निगरानी रहेगी। परीक्षा केंद्र से सीधे कापियों को यहां लाकर बार कोडिंग की जाएगी। भवन में एक तरफ से प्रवेश होने से भी गड़बड़ी नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.