मेरठ, जेएनएन। उत्‍तर प्रदेश के मेरठ स्थित चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय ने सभी परीक्षा केंद्रों को अनिवार्य रूप से सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कहा है। जो भी परीक्षा केंद्र बने हैं चाहे वह एडेड और राजकीय कालेज ही क्यों न हो। उन्हें परीक्षा कक्षों में आगे और पीछे एक - एक कैमरे लगाना होगा। जिसमें आडियो और वीडियो रिकार्डिंग की सुविधा रहेगी। विवि ने सभी परीक्षा केंद्रों से इसकी सूचना तुरंत उपलब्ध कराने को कहा है।

विश्वविद्यालय में अभी मेडिकल की परीक्षाएं चल रहीं हैं। बीडीएस की परीक्षा भी जल्द शुरू होने वाली है। नकल पर नकेल कसने के लिए विवि की ओर से मेडिकल की परीक्षाओं के लिए केवल एडेड कालेज को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। ज्यादातर एडेड कालेजों में कैमरे नहीं लगे हैं। कुछ जगह कैमरे लगे हैं लेकिन बंद पड़े हैं। जबकि सेल्फ फाइनेंस कालेजों में कैमरे लगाए गए हैं।

दैनिक जागरण ने गुरुवार के अंक में परीक्षाएं जारी, प्रावधान ताक पर शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। जिसमें बीए की परीक्षा कैमरे की निगरानी में और एमबीबीएस जैसी मेडिकल की परीक्षाएं बगैर कैमरे के होने को लेकर सवाल उठाया गया था। इसके बाद विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक ने आडियो वीडियो सिस्टम के साथ लगे सीसीटीवी कैमरे और डीवीआर की व्यवस्था करने के लिए कहा है। साथ ही संबंधित केंद्रों को कैमरे और डीवीआर सही तरीके से चल रहे हैं या नहीं, इसे सुनिश्चित करने के लिए कहा है।  

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस