Move to Jagran APP

सीसीएसयू में नई शिक्षा नीति के तहत तैयार होंगे पीजी के पाठ्यक्रम, यह है पूरी तैयारी

CCSU Meerut Update News सीसीएसयू और संबद्ध कालेजों में नई शिक्षा नीति के तहत बीए बीएससी और बीकाम की पढ़ाई हो रही है । नई शिक्षा नीति के तहत परास्नातक के पाठ्यक्रम भी तैयार किए जाएंगे ।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 26 Jan 2022 08:44 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 08:44 PM (IST)
सीसीएसयू में नई शिक्षा नीति के तहत तैयार होंगे पीजी के पाठ्यक्रम, यह है पूरी तैयारी
चौधरी चरण सिंह विश्व विद्यालय मेरठ ।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Chaudhary Charan Singh University Meerut चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय और संबद्ध कालेजों में नई शिक्षा नीति के तहत बीए, बीएससी और बीकाम की पढ़ाई हो रही है। नई शिक्षा नीति के तहत परास्नातक के पाठ्यक्रम भी तैयार किए जाएंगे। इसमें स्नातक चतुर्थ वर्ष और परास्नातक के पाठ्यक्रम भी नई शिक्षा नीति के तहत तैयार किए जाने हैं। इसकी प्रक्रिया भी शुरू होने वाली है। स्नातक में तीन वर्ष में छह सेमेस्टर की पढ़ाई हो रही है। इसमें स्नातक चतुर्थ वर्ष को पीजी प्रथम वर्ष माना जाएगा। इसके बाद परास्नातक विद रिसर्च के पाठ्यक्रम होंगे। शोध के क्षेत्र में जाने वाले अभ्यर्थियों को स्नातक के बाद दो वर्ष और पढ़ने होंगे। नई शिक्षा नीति के तहत इनके भी सिलेबस तैयार किए जाएंगे। कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने बताया कि पाठ्यक्रम को लेकर जल्द ही प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही विवि में नई शिक्षा नीति के अलावा जो पाठ्यक्रम संचालित हैं, उन पाठ्यक्रमों को भी आधुनिक बनाने के लिए सभी बोर्ड आफ स्टडीज के संयोजकों को मार्च के अंत तक सभी पाठ्यक्रमों को की पाठ्य समिति कराने के लिए कहा गया है। जिससे अगले सत्र से अद्यतन पाठ्यक्रम को पढ़ाया जा सके।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.