Move to Jagran APP

सीसीएसयू मेरठ : डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों की तैयार होगी सीनियरिटी लिस्ट

CCSU Meerut News सीसीएसयू और इससे जुड़े कालेजों में टीचरों की वरीयता सूची दोबारा से तैयार की जा रही है। यह काम कुलपति के निर्देश पर हो रहा है। इसी को देखते हुए विश्वविद्यालय ने एक प्रोफार्मा भी जारी कर दिया है। यह काम जल्‍द पूरा होगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 03:15 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 03:15 PM (IST)
सीसीएसयू मेरठ : डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों की तैयार होगी सीनियरिटी लिस्ट
CCSU Meerut News चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में शिक्षकों की वरीयता सूची पुन: तैयार हो रही है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। CCSU Meerut News चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों के शिक्षकों की वरीयता सूची दोबारा से तैयार की जा रही है। शुक्रवार को कुलपति प्रोफ़ेसर संगीता शुक्ला ने सभी कॉलेजों को शिक्षकों की वरीयता सूची यानी सीनियरिटी लिस्ट तैयार करने के लिए कहा है। इसके लिए विश्वविद्यालय ने एक प्रोफार्मा भी जारी कर दिया है। जिसे विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी अपलोड किया गया है।

loksabha election banner

शिक्षकों की वरीयता सूची

साथ ही कालेजों को भी इसे भेजा गया है। कालेजों में शिक्षकों की वरीयता सूची तय होने से समय-समय पर होने वाले प्रमोशन और संकाय अध्यक्ष बनने में आसानी रहेगी। शासन के निर्देश पर अब डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों को भी प्रोफेसर का पदनाम दिया गया है। सीनियरिटी लिस्ट तैयार होने से शिक्षकों को इसमें भी लाभ मिलेगा। विश्वविद्यालय से संबंध महाविद्यालयों में कई शिक्षक प्राचार्य के पद पर नियुक्त हुए हैं। इसके बाद कॉलेजों में शिक्षकों की वरीयता सूची तैयार की जानी है।

विषम सेमेस्टर की परीक्षा एक फरवरी से

मेरठ : चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय और संबद्ध कालेजों में संचालित विषम सेमेस्टर सत्र 2021-22 की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। एक फरवरी से दो पालियों में परीक्षा होगी। विषम सेमेस्टर में स्नातक और परास्नातक एमए, एमकाम, एमएससी होम साइंस, एमएससी एजी फस्र्ट, थर्ड सेमेस्टर (मुख्य, पूर्व और बैक पेपर) की परीक्षा होगी। इसके अलावा एलएलबी पहले, तीसरे, पांचवें सेमेस्टर की परीक्षा होगी। एलएलएम पहले, तीसरे सेमेस्टर, बीएससी एजी पहले, तीसरे सेमेस्टर, छठे सेमेस्टर, बीएससी होम साइंस पहले, तीसरे, पांचवें सेमेस्टर की परीक्षा शुरू होगी। सभी प्रश्नपत्रों की परीक्षाओं की समय अवधि डेढ़ घंटे की होगी। परीक्षा में पहली पाली सुबह 10 बजे से 11.30 बजे और दूसरी पाली एक बजे से ढाई बजे तक परीक्षा होगी। एक फरवरी, तीन फरवरी और चार फरवरी को परीक्षा के बाद छात्रों को एक लंबा गैप दिया गया है। चुनाव के बाद 17 फरवरी से आगे की परीक्षाएं शुरू होंगी। विषम सेमेस्टर की परीक्षा 11 मार्च तक चलेगी।

17 फरवरी से प्रोफेशनल की परीक्षाएं होंगी

सीसीएसयू और संबद्ध कालेजों में प्रोफेशनल कोर्स की तीसरे, पांचवें, सातवें और नौवें सेमेस्टर की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होगी। इसका भी परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। प्रोफेशनल कोर्स में बीबीए, बीसीए, बीएएलएलबी पांच वर्षीय, बीकाम पांच वर्षीय, बीजेएमसी, बीवाक, बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीएससी होम साइंस क्लीनिकल न्यूट्रीशन, बीपीइएस, बीएससी ज्वेलरी डिजाइन, बीलिब, एमजेएमसी, एमआइबी, एमबीइ, एमएससी बायोटेक्नोलाजी, एमएससी बायो केमिस्ट्री, एमटेक, एमबीए, एमटेक आदि सभी प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा शुरू होगी। प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा भी दो पालियों में होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.