मेरठ, जागरण संवाददाता। CCSU Meerut News मेरठ में चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय और संबद्ध कालेजों के छात्र-छात्राओं की डिग्री उनके बताए पते पर डाक से निश्शुल्क भेजने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एक लिंक दिया गया है। छात्र- छात्राएं उस लिंक पर जाकर अपना पता दे सकते हैं, जिस वह अपनी डिग्री चाहते हैं। वहीं, कुछ छात्रों की डिग्री उनके कालेज में भेजी गई है।

आनलाइन आवेदन जरूरी नहीं

ऐसे छात्र अपने कालेज से डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें आनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं हैं। विश्वविद्यालय और संबद्ध कालेज में सभी पाठ्यक्रमों के छात्र जिन्होंने वर्ष वर्ष 2016-17, वर्ष 2017-18, सत्र 2018-19 और वर्ष 2019 में उत्तीर्ण हुए हैं। इन छात्रों की डिग्री उनके पते पर डाक से भेजी जा रही है। इसके अलावा विश्वविद्यालय ने स्पष्ट किया है कि वर्ष 2014 से 2017 और 2018 -2019 और 2020 के छात्र- छात्राओं की डिग्री कालेजों को भेजी गई है। ऐसे छात्र अपने कालेज से डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें आनलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं है। जिन छात्रों का परीक्षा परिणाम रुका है, उनकी डिग्री पूरी नहीं हुई है। ऐसे छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर दिए गए लिंक इनफार्मेशन टू गेट ओरिजिनल डिग्री पर विवरण देकर अपनी डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

एमपीएड और एमएड के पांच जून तक भरे जाएंगे परीक्षा फार्म

चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय और संबद्ध कालेजों में संचालित एमएड और एमपीएड के परीक्षा फार्म भरने शुरू हो गए हैं। मुख्य और बैक पेपर के छात्र परीक्षा फार्म भर सकते हैं।बीएड सत्र 2021-23 दूसरे सेमेस्टर, वर्ष 2020-22 चौथे सेमेस्टर के परीक्षा फार्म भरे जा रहे हैं। परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि पांच जून निर्धारित है। पांच जून तक परीक्षा शुल्क भी आनलाइन जमा होंगे। कालेजों में सात जून और विश्वविद्यालय में नौ जून तक परीक्षा फार्म जमा किए जा सकते हैं। मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय सहारनपुर से संबद्ध कालेजों में सत्र 2021-22 में पढ़ने वाले छात्रों का परीक्षा फार्म चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय नहीं भरवाएगा। परीक्षा फार्म भरने की पूरी सूचना विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। 

Edited By: Prem Dutt Bhatt