मेरठ, जागरण संवाददाता। CCSU Meerut News मेरठ में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर और संबद्ध कालेजों में संचालित स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश पूरे हो चुके हैं। इनमें खेल और शारीरिक शिक्षा वाले पाठ्यक्रम नहीं हैं। विश्वविद्यालय की ओर से गुरुवार 29 सितंबर सीसीएसयू परिसर और कालेजों में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी।

48 फीसद सीटें रह गईं खाली

गुरुवार रात आठ बजे तक विश्वविद्यालय पोर्टल पर अपलोड प्रवेश डाटा के अनुसार 52 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश हुए हैं जबकि अभी भी 48 प्रतिशत सीटें खाली ही रह गई हैं। विश्वविद्यालय प्रवेश समन्वयक के अनुसार अब स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की तिथि आगे नहीं बढ़ेगी। ऐसे में सीसीएसयू के अंतर्गत आने वाले छह जिलों के कालेजों में 81,213 सीटें रिक्त ही रह जाएंगे। विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों कुल 1,67,760 सीटें हैं। इनमें से 86,547 सीटों पर प्रवेश हुए हैं।

पीएचडी में आवेदन की आज अंतिम तिथि

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की ओर से छह साल बाद पीएचडी प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जा रही है। इस बाबत चल रहे आनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि शुक्रवार 30 सितंबर है। अब तक कुल 8804 अभ्यर्थियों ने पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए आनलाइन पंजीकरण कराया है। इनमें से 4931 अभ्यर्थियों ने ही परीक्षा शुल्क जमा कराया है।

खेल पाठ्यक्रमों में आज से डाउनलोड करें आफर लेटर

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर व संबद्ध कालेजों में संचालित बीपीईएस, बीएससी फिजिकल एजुकेशन और हेल्थ एजुकेशन और स्पोर्ट्स पाठ्यक्रमों में पंजीकृत और फिजिकल टेस्ट में सफल अभ्यर्थी शुक्रवार 30 सितंबर और शनिवार एक नवंबर को आफर लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। विद्यार्थी अपनी लागिन आइडी से ब्लैंक आफर लेटर डाउनलोड कर उस पर कालेज व पाठ्यक्रम का नाम लिखकर उक्त दोनों तिथियों को ही संबंधित कालेजों में जमा कराएं।

वरीयता सूची के आधार पर

कालेजों में जमा किए गए ब्लैंक आफर लेटर से रिक्त सीटों के सापेक्ष कालेज वरीयता सूची तैयार करेंगे। इस वरीयता सूची के आधार पर कालेजों में तीन से छह अक्टूबर के बीच दो कार्य दिवस पर परिसर व कालेजों में प्रवेश होंगे। संबंधित विभाग व कालेज छह अक्टूबर तक सभी प्रवेशित विद्यार्थियों के प्रवेश संपुष्ट करेंगे।

11-12 अक्टूबर को शिक्षकों का भौतिक सत्यापन

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध एमएड, बीपीएड, एमपीएड-द्विवर्षीय पाठ्यक्रम संचालित करने वाले सभी स्ववित्त पोषित कालेजों सत्र 2022-24 के लिए काउंसिलिंग के जरिए छात्र आवंटित करने से पूर्व शिक्षकों का भौतिक सत्यापन होगा। उक्त पाठ्यक्रमों में अनुमोदित शिक्षकों के सत्यापन के लिए प्रोफार्मा फार वेरीफिकेशन के साथ संबंधित शिक्षकों को 11-12 अक्टूबर को सुबह 11 बजे तक सीसीएसयू के शिक्षा विभाग में पहुंचना है।

नहीं मिलेगी अनुमति

सत्यापन में आने वाले शिक्षकों को अपने शैक्षणिक व अनुभव प्रमाण पत्र सहित अन्य जरूरी कागजात लेकर पहुंचेंगे। विश्वविद्यालय ने स्पष्ट कर दिया है कि नेशनल काउंसिल फार टीचर्स एजुकेशन की ओर से निर्धारित मानकों के अनुरूप योग्य शिक्षकों व अनुमोदन व संख्या पूरी नहीं होने पर उक्त पाठ्यक्रमों के लिए कालेजों को काउंसिलिंग में शामिल होने की अनुमति नहीं मिलेगी।

सीसीएसयू ने जारी किए परिणाम

सीसीएसयू ने बीए प्रथम वर्ष रेगुलर कालेज कोड 186, 203, 496, एमकाम प्रथम वर्ष कालेज कोड-211 वार्षिक परीक्षा-2021 में शामिल छात्रों जिन्हें कोविड-19 के कारण प्रोविजनल रूप से प्रोन्नत कर दिया गया था, उन छात्रों के अंतरिम परीक्षा परिणाम घोषित कर दी गई है। इसके साथ ही बीएससी तृतीय वर्ष, बीए तृतीय वर्ष और बीकाम प्रथम वर्ष रेगुलर बैक पेपर वार्षिक परीक्षा-2022 के परिणाम भी जारी हो गए हैं। छात्र शुक्रवार को सीसीएसयू की वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं। 

Edited By: PREM DUTT BHATT

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट