Move to Jagran APP

सीसीएसयू की मुख्य परीक्षाओं की तिथि घोषित, इन तीन पालियों में होगी परीक्षा, परीक्षा समिति ने किये हैं बड़े बदलाव

CCSU Main Examination 2021 सीसीएसयू की मुख्‍य परीक्षा 12 अप्रैल से शुरू। सीसीएसयू की परीक्षा समिति में हुआ निर्णय 15 जून तक चलेगी परीक्षाएं। 30 जून तक विश्वविद्यालय जारी करेगा सभी रिजल्ट। मुख्य परीक्षा तीन पालियों में होगी।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sun, 21 Mar 2021 01:30 PM (IST)Updated: Sun, 21 Mar 2021 01:30 PM (IST)
सीसीएसयू की मुख्य परीक्षाओं की तिथि घोषित, इन तीन पालियों में होगी परीक्षा, परीक्षा समिति ने किये हैं बड़े बदलाव
सीसीएसयू की मुख्‍य परीक्षा 12 अप्रैल से शुरू

मेरठ, जेएनएन। चौ. चरण सिंह विवि की साल 2021 की मुख्य परीक्षाएं 12 अप्रैल को शुरू होंगी और 15 जून तक चलेंगी। शनिवार को विवि में हुई परीक्षा समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। विवि की ओर से इस साल सभी परीक्षा के परिणाम 30 जून तक जारी कर दिए जाएंगे। मुख्य परीक्षा तीन पालियों में होगी। परीक्षा में करीब चार लाख छात्र-छात्रएं हिस्सा लेंगे। इसके अलावा आठ मार्च को एमएससी फिजिक्स तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा को लेकर भी निर्णय हुआ। इस परीक्षा में छात्रों से पेपर को आउट आफ सिलेबस बताकर दोबारा पेपर कराने की मांग की थी।

loksabha election banner

सभी को मिलेंगी सेमेस्टर की मार्कशीट

परीक्षा समिति में शामिल रिप्रजेंटेशन को खारिज कर दिया गया है। एक लड़की लड़का बनी थी उसकी रिप्रजेंटेश मेडिकल ग्राउंड पर रद कर दिया गया। वहीं नाम बदलने को लेकर आए रिप्रजेंटेशन नाम बदलने के प्रस्ताव थे। नाम बदलने पर, आधार कार्ड बनवाने पर विवि बदलेगा, इससे पहले नहीं होगा।

10 साल मिलेगा डिवीजन इंप्रूवमेंट का मौका

विवि ने डिवीजन इंप्रूवमेंट की समय-सीमा दो साल से बढ़ाकर 10 साल कर दी है। वर्तमान व्यवस्था के अंतर्गत यूजी में डिवीजन इंप्रूवमेंट करने वाले छात्रों को नेट, स्लैट, पीएचडी, नेट-जेआरएफ क्वालीफाई करने के दो साल तक अपना डिवीजन इंप्रूवमेंट कर सकते हैं। वहीं पीजी में भी दो साल के भीतर इंप्रूवमेंट करने की व्यवस्था है। पीजी में नेट, जेआरएफ की कोई बाध्यता नहीं है।

छूटे प्रैक्टिकल को दिया मौका

सीसीएसयू की ओर से साल 2020 के छूटे प्रैक्टिकल के छात्रों को एक और मौका देने का निर्णय लिया है। जिन छात्रों की पिछले साल की प्रैक्टिकल छूटी है वह विवि में 1500 रुपये जमा कर वर्तमान में चल रही प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। कोई समय सीमा फिलहाल निर्धारित नहीं है। जो भी छात्र पिछले साल वंचित रहे वह अविलंब विवि में शुल्क जमा कराकर इस साल की परीक्षा के साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

22 मार्च से प्रोफेशनल सेमेस्टर परीक्षा

विवि के अंतर्गत संचालित प्रोफेशनल प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा शुरू होगी। वहीं 26 मार्च से ट्रेडिशनल प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा शुरू होगी। प्रोफेशनल के एडमिट कार्ड विवि ने वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं।

कैंपस में कर्मचारी को छात्रों ने पीटा: विवि कैंपस में छात्रों ने फार्म नहीं भरने पर एक कर्मचारी की पिटाई कर दी। इसको लेकर कर्मचारी और छात्र आमने-सामने आ गए। मामला बढ़ने से पहले दोनों पक्षों को शांत किया गया।

परीक्षा स्थगन की अफवाह वायरल: 22 मार्च से नौ अप्रैल 2020 तक की विवि की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। उसी पत्र में साल बदलकर कर कुछ शरारती तत्वों ने इस साल 22 मार्च से नौ अप्रैल तक की परीक्षा स्थगित किए जाने किए जाने की अफवाह को वायरल कर दिया। वर्तमान में चल रही विवि की परीक्षा से छात्रों में भ्रम की स्थिति हो गई जिसे विवि ने खरिज करते हुए सूचना को गलत बताया है।

एमबीबीएस परीक्षा स्थगित

विवि के अंतर्गत संचालित कालेजों की एमबीबीएस तृतीय प्रोफेशनल पार्ट-टू में सर्जरी-वन की परीक्षा कोड 403 को स्थगित कर दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.