मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में संचालित एलएलबी और एलएलएम की आनलाइन और आफलाइन परीक्षा शनिवार से शुरू हो रही है। विवि की ओर से पहली बार आनलाइन परीक्षा हो रही है, जिसमें आनलाइन परीक्षा का विकल्प भरने वाले छात्र- छात्राएं अपने घर से कंप्यूटर या लैपटाप पर टाइप करके परीक्षा देंगे। आनलाइन परीक्षा को लेकर विश्वविद्यालय ने सभी छात्रों को हिदायत भी दी है, जिसमें अगर परीक्षा के दौरान छात्रों का चेहरा ढका मिला तो उन्हें उस पेपर से वंचित किया जा सकता है।

यूएफएम की श्रेणी तय की

विवि ने आनलाइन परीक्षा को लेकर अलग- अलग गतिविधियों को बताते हुए यूएफएम (अनफेयर मींस) की श्रेणी तय की गई है। आनलाइन परीक्षा के दौरान अगर किसी छात्र की जगह दूसरा व्यक्ति परीक्षा देते हुए पकड़ा गया तो छात्र को उस सेमेस्टर की सभी परीक्षाओं से वंचित किया जाएगा। साथ ही ऐसे छात्र तीन साल के लिए परीक्षा से बाहर कर दिए जाएंगे। परीक्षा के दौरान लिखित व बोलकर अभद्र भाषा का प्रयोग और आनलाइन प्राक्टर के साथ बदतमीजी करने पर दो साल के लिए परीक्षा से वंचित करते हुए उस सेमेस्टर की परीक्षा से भी वंचित कर दिया जाएगा। आनलाइन परीक्षा देते समय अगर कोई आवाज सुनाई देती है या अनुचित साधन का प्रयोग करते हुए प्रतीत होता है तो छात्र को उस परीक्षा के सभी प्रश्नपत्र से वंचित किया जा सकता है। परीक्षा के दौरान अगर कोई गजट या व्यक्ति की उपस्थित होती है तो भी उस सेमेस्टर की सभी परीक्षाओं से वंचित किया जाएगा।परीक्षा छात्रों की इच्छा पर

मेरठ और सहारनपुर मंडल में 35 हजार छात्र आनलाइन और आफलाइन मोड में विधि की परीक्षा देंगे। पहले दिन एलएलबी की परीक्षा सुबह 10 बजे से 11.30 बजे तक है। आनलाइन परीक्षा के लिए 3800 छात्रों ने विकल्प भरा है। इसमें बहुत से छात्रों की टाइपिंग स्पीड नहीं है, ऐसे में जो छात्र आफलाइन परीक्षा देना चाहते हैं। वह अपने एडमिट कार्ड लेकर अपने परीक्षा केंद्र पर जाकर परीक्षा दे सकते हैं। पहले दिन अगर आनलाइन परीक्षा दे दिया तो पूरी परीक्षा आनलाइन मोड में ही देनी होगी।

एक तरह का होगा प्रश्नपत्र

आनलाइन और आफलाइन दोनों मोड में एक तरह से प्रश्नपत्र दिया जाएगा। बीए एलएलबी और एलएलबी में प्रश्न तीन खंडों में होंगे। पहले खंड में दो, दूसरे खंड से एक, तीसरे खंड से दो प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। एलएलएम में 10 प्रश्नों में से कोई दो प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

Edited By: Prem Dutt Bhatt