Move to Jagran APP

CCSU Admission: स्‍नातक के लिए नहीं ले पाए प्रवेश तो अब इस ओपन मेरिट में करें कोशिश

स्‍नातक में प्रवेश लेने के इच्‍छुक छात्रों को सीसीएसयू एक मौका देने जा रहा है। विश्वविद्यालय और उससे जुड़े कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में अब ओपन मेरिट से प्रवेश होंगे। विवि की ओर से 29 अक्टूबर को उन सभी छात्र- छात्राओं की मेरिट जारी की जाएगी।

By Prem BhattEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 07:45 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 07:45 AM (IST)
CCSU Admission: स्‍नातक के लिए नहीं ले पाए प्रवेश तो अब इस ओपन मेरिट में करें कोशिश
CCSU Admission अब सीसीएसयू में ओपन मेरिट से दो नवंबर से प्रवेश होंगे।

मेरठ, जेएनएन। CCSU Admission चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय और उससे जुड़े कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में अब ओपन मेरिट से प्रवेश होंगे। विवि की ओर से 29 अक्टूबर को उन सभी छात्र- छात्राओं की मेरिट जारी की जाएगी। जिन्होंने स्नातक प्रथम वर्ष में आनलाइन पंजीकरण कराया था, और दो मेरिट में प्रवेश नहीं ले पाए हैं। ओपन मेरिट से दो नवंबर से प्रवेश होंगे।

loksabha election banner

65 हजार पंजीकरण कम

मेरठ और सहारनपुर मंडल में स्नातक प्रथम वर्ष में एक लाख 90 हजार सीटों पर प्रवेश होना है। जिसके लिए एक लाख 25 हजार अभ्यर्थियों ने ही पंजीकरण कराया है। सीट के सापेक्ष करीब 65 हजार पंजीकरण कम हुआ है। विवि की ओर से दो मेरिट से 63351 अभ्यर्थियों का प्रवेश हो चुका है। शेष सीटों पर अब ओपन मेरिट से कालेज प्रवेश लेंगे। ओपन मेरिट स्नातक प्रथम वर्ष में बीएससी नर्सिंग, बीपीईएस, बीएससी फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन और स्पोट्र्स को छोड़कर जारी किया जाएगा। ओपन मेरिट जारी होने के बाद छात्र- छात्राएं अपनी लाग इन आइडी से आफर लेटर डाउनलोड करेंगे। आफर लेटर डाउनलोड करने के बाद छात्र 29 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक कालेज में जमा कराएंगे। कालेज छात्रों के आफर लेटर के आधार पर वरीयता सूची बनाकर प्रवेश करेंगे। विवि के ओपन मेरिट से दो नवंबर से चार नवंबर तक प्रवेश लेंगे। कालेजों को प्रवेश लेने के बाद चार नवंबर तक  छात्रों के प्रवेश को कनफर्म भी करना होगा।

बीएससी नर्सिंग में 31 तक पंजीयन

विवि और कालेजों में संचालित बीएससी नर्सिंग में आनलाइन पंजीकरण की तिथि 31 अक्टूबर है। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक पंजीयन नहीं कराया है। वह पंजीयन करा सकते हैं। बीएससी नर्सिंग में प्रवेश के लिए तीन नवंबर को पहली मेरिट जारी की जाएगी। बीएससी नर्सिंग में 3785 अभ्यर्थियों ने अभी पंजीकरण कराया है। इसमें 1450 छात्र और 2335 छात्राएं हैं।

सीसीएसयू का रिजल्ट घोषित

विवि से जुड़े कालेजों का एमए ड्राइंग और पेंङ्क्षटग पहले और तीसरे सेमेस्टर कालेज कोड 089, बीएससी होम साइंस पहले, तीसरे और पांचवें सेमेस्टर कालेज कोड 285 का रिजल्ट घोषित हो गया है। एलएलबी पहले, तीसरे और पांचवें सेमेस्टर कालेज कोड 872 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। इसके अलावा एलएलएम दूसरे सेमेस्टर की जिन विषयों की परीक्षा नहीं हुई थी। उनके पहले के सैद्धांतिक विषयों के औसत अंक के आधार पर रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। विवि की वेबसाइट पर अभ्यर्थी अपने रिजल्ट को देख सकते हैं।

रिजल्ट की देरी से बीपीईएस के छात्र परेशान

कोविड के चलते इस बार चौ. चरण सिंह विवि की ओर से केवल स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा कराई गई। शेष कक्षाओ का रिजल्ट बगैर परीक्षा लिए घोषित किया जा रहा है। इसमें कुछ विषयों के अंतिम वर्ष का रिजल्ट घोषित होने में देरी हो रही है। बीपीईएस छठे सेमेस्टर के छात्र सबसे अधिक परेशान हैं। उनकी कापियों का मूल्यांकन अभी पूरा नहीं हो पाया है। इसकी वजह से उनके रिजल्ट में देरी हो रही है। बहुत से छात्र आगे किसी कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.