Move to Jagran APP

सीबीएसई अब पढ़ाएगा अहिंसा का पाठ, 10 से होंगे रजिस्‍ट्रेशन, कोई शुल्‍क नहीं लिया जाएगा

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मूल्यों पर आधारित अहिंसा को वार्तालाप का सबसे मजबूत और प्रभावी दृष्टिकोण माना जाता है। इसी को आधार बनाकर सीबीएसई स्कूली बच्चों अभिभावकों शिक्षकों व प्रधानाचार्यों को नान वायलेंट कम्युनिकेशन नामक कोर्स कराने जा रहा है।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 07:30 AM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 07:30 AM (IST)
सीबीएसई अब पढ़ाएगा अहिंसा का पाठ, 10 से होंगे रजिस्‍ट्रेशन, कोई शुल्‍क नहीं लिया जाएगा
CBSE अब जल्‍द अहिंसा का पाठ भी पढ़ाएगा, रजिस्‍ट्रेशन 10 से शुरू होंगे।

मेरठ, जेएनएन। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मूल्यों पर आधारित अहिंसा को वार्तालाप का सबसे मजबूत और प्रभावी दृष्टिकोण माना जाता है। इसी को आधार बनाकर सीबीएसई स्कूली बच्चों, अभिभावकों, शिक्षकों व प्रधानाचार्यों को नान वायलेंट कम्युनिकेशन नामक कोर्स कराने जा रहा है। संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत स्वायत्त संस्था गांधी स्मृति और दर्शन स्मृति के सहयोग से सीबीएसई ने इस कोर्स का पंजीकरण शुरू कर दिया है। सीबीएसई ने इसकी नोटिफिकेशन जारी की है। हर वर्ग के कोर्स में रजिस्ट्रेशन 10 अक्टूबर तक चलेंगे।

loksabha election banner

कोई शुल्‍क नहीं लिया जाएगा

सीबीएसई ने इस कोर्स के लिए कोई पंजीकरण शुल्क या कोर्स शुल्क नहीं रखा है। जिससे अधिक से अधिक लोग इसमें हिस्सा ले सकें और अपनी बात कहने या अपना संदेश पहुंचाने के लिए अहिंसात्‍मक रवैये के बारे में विस्तार से जान व पढ़ सकें। इसका प्रमुख उद्देश्य बच्चों व अभिभावकों और बच्चों व शिक्षकों के बीच के संवाद को मधुर व अहिंसात्‍मक बनाए रखना है। इस बाबत सीबीएसई ने कोर्स में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए प्रिंसिपल व शिक्षकों और अभिभावक व छात्रों के लिए अलग-अलग लिंक जारी किए हैं। पंजीकृत लोगों को कोर्स मैटेरियल मुहैया कराने के अलावा कुछ वेबिनार भी आयोजित किए जाएंगे। कोर्स पूरा होने पर सभी को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।

घटेगी दूरी, बढ़ेगा सम्मान

इस कोर्स का एक प्रमुख उद्देश्य बच्चों व अभिभावकों और शिक्षकों व स्कूल के बीच मानसिक दूरी को कम कर एक-दूसरे के प्रति आदर-सम्मान के भाव को बढ़ाना है। पिछले कुछ सालों में गुरु-शिष्य का सम्मान कुछ विशेष दिवस के दिन ही दिखता है। इस दूरी को हरी कम करने और बच्चों को मूल्यों की सीख देने के लिए यह कोर्स बच्चों से लेकर प्रिंसिपल तक के लिए कराया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.