Move to Jagran APP

CBSE Result 2020: इन तीन विषयों पर आधारित होगा सीबीएसई का रिजल्‍ट, छात्रों को मिलेगा इंप्रूवमेंट का मौका

CBSE Result 2020 15 जुलाई को सीबीएसई जारी करेगा 10वीं व 12वीं का रिजल्ट। छात्रों को मिलेगा इंप्रूवमेंट का मौका।

By Taruna TayalEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 04:49 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 04:49 PM (IST)
CBSE Result 2020: इन तीन विषयों पर आधारित होगा सीबीएसई का रिजल्‍ट, छात्रों को मिलेगा इंप्रूवमेंट का मौका
CBSE Result 2020: इन तीन विषयों पर आधारित होगा सीबीएसई का रिजल्‍ट, छात्रों को मिलेगा इंप्रूवमेंट का मौका

मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई की ओर से वर्ष 2020 की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट छात्रों के बेहतरीन पेपर का एवरेज निकालकर जारी किया जाएगा। गुरुवार को न्यायालय में अपना पक्ष रखने के बाद सीबीएसई ने शुक्रवार को नोटिफकेशन जारी कर बोर्ड परीक्षा और रिजल्ट पर स्थिति स्पष्ट करते हुए असेस्मेंट स्कीम भी बताया है। सीबीएसई के अनुसार 10वीं व 12वीं के जिन छात्रों की परीक्षा पूरी हो चुकी है उनके रिजल्ट परीक्षा में उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन के आधार पर ही जारी किए जाएंगे। इनके अलावा जो छात्र तीन से अधिक पेपर दे चुके हैं, उनकी शेष परीक्षा का रिजल्ट भी बेस्ट थ्री पेपर से एवरेज निकालकर जारी होगा।

loksabha election banner

इंटर्नल और प्रैक्टिकल को भी लेंगे

जो छात्र केवल तीन ही विषय की परीक्षा दे सके हैं उनके रिजल्ट बेस्ट दो सब्जेक्ट के प्रदर्शन के एवरेज के अनुरूप अन्य विषयों का एवरेज निकालकर जारी किया जाएगा। कक्षा 12वीं के ऐसे भी परीक्षार्थी हैं जाे केवल एक या दो विषय में ही परीक्षा दे सके हैं। ऐसे छात्रों का रिजल्ट परीक्षा दे चुके विषयों के प्रदर्शन के साथ ही इंटर्नल असेस्मेंट, प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट असेस्मेंट को मिलाकर एवरेज निकाला जाएगा।

15 जुलाई को जारी होगा रिजल्ट

सीबीएसई की ओर से हर तरह के परीक्षार्थियों का रिजल्ट एक साथ 15 जुलाई को जारी किया जाएगा। एक से 15 जुलाई तक की परीक्षा को स्थगित बताते हुए सीबीएसई ने जानकारी दी है कि असेस्मेंट स्क्रीम की तर्ज पर

परीक्षार्थियों का मूल्यांकन कर रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा जिससे परीक्षार्थी आगे की कक्षा में दाखिला लेकर पढ़ाई आगे बढ़ा सकें।

मिलेगा इंप्रूमेंट का मौका

केंद्र सरकार की ओर से परीक्षा आयोजित कराने योग्य सुरक्षित माहौल में अनुमति मिलने के बाद सीबीएसई 12वीं के छात्रों को इंप्रूमेंट का मौका देगी। सीबीएसई के अनुसार एक से 15 जुलाई तक आयोजित होने वाली परीक्षाओं में अपने प्रदर्शन को सुधारने का अवसर छात्रों को मिलेगा। वह परीक्षा ऑप्शनल होगी। जो छात्र परीक्षा में शामिल होना चाहेंगे उन्हें ही परीक्षा देनी होगी। उनका अंतिम रिजल्ट परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर ही जारी होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.