Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा में ऐसे प्रश्न बैंक तैयार कराएगा सीबीएसई, होगी समय की बचत और मूल्‍यांकन में आसानी Meerut News

कक्षा 11वीं की वार्षिक और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में छात्रों के समय की बचत व मूल्‍यांकन में आसानी को देखते हुए सीबीएसई बहुविकल्पीय प्रश्नों को पेपर का हिस्सा बनाने की तैयारी कर रहा

By Taruna TayalEdited By: Published: Sun, 04 Aug 2019 01:20 PM (IST)Updated: Sun, 04 Aug 2019 01:20 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा में ऐसे प्रश्न बैंक तैयार कराएगा सीबीएसई, होगी समय की बचत और मूल्‍यांकन में आसानी Meerut News
बोर्ड परीक्षा में ऐसे प्रश्न बैंक तैयार कराएगा सीबीएसई, होगी समय की बचत और मूल्‍यांकन में आसानी Meerut News
मेरठ, जेएनएन। कक्षा 11वीं की वार्षिक और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों को पेपर का हिस्सा बनाने की तैयारी सीबीएसई ने शुरू कर दी है। सीबीएसई अपनी इस तैयारी में बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के शिक्षकों को भी शामिल कर रही है। बोर्ड के अनुसार बहुविकल्पीय प्रश्नों को हल करने में एक ओर जहां छात्रों का समय बचता है, वहीं परीक्षक को भी मूल्यांकन में कम समय लगता है। इस बाबत सीबीएसई की ओर से अगस्त-सितंबर में शिक्षकों के लिए कार्यशाला आयोजित की जा रही है।
होंगे तरह-तरह के प्रश्न
सीबीएसई नौ अगस्त से सात सितंबर के दौरान जयपुर में शिक्षकों के लिए कक्षा 11वीं के लिए बहुविकल्पीय प्रश्नों का बैंक तैयार कराने और शिक्षकों को इस बाबत तैयार करने के लिए कार्यशाला आयोजित कर रही है। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्नों में मल्टीपल च्वाइस, मल्टीपल रिस्पांस टाइप, मैचिंग क्वेश्चन, फिल इन द ब्लैंक, रैंकिंग, सिक्वेंस और रिसर्च एसर्सन के प्रश्न होंगे।
स्कूलों से लिए नौवीं से 12वीं के प्रश्नपत्र
सीबीएसई ने इसी साल मार्च में सभी स्कूल शिक्षकों से नौवीं से 12वीं तक के छात्रों की बेहतर तैयारी के लिए हर विषय के पेपर मांगे थे। सीबीएसई ने स्कूलों से कक्षा नौवीं व 11वीं के वार्षिक परीक्षा के पेपर और 10वीं व 12वीं के इंटरनल एग्जाम के पेपर मांगे थे। स्कूलों से पिछले जितने भी सालों के पेपर उपलब्ध थे, उनके साथ ही हर विषय के टॉपर बच्चों की उत्तर पुस्तिका भी मांगी थी।
14 विषयों के बनेंगे क्वेश्चन बैंक
सीबीएसई कक्षा 11वीं के 14 विषयों के बहुविकल्पीय प्रश्न तैयार करा रही है। इन विषयों में एकाउंटेंसी, बायोलॉजी, हिस्ट्री, बिजनेस स्टडीज, इंग्लिश, फिजिक्स, केमिस्ट्री, आइपी, पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, साइकोलॉजी, इंटरप्रेन्योरशिप, ज्योग्राफी और मैथमेटिक्स के प्रश्न बनाए जाएंगे। कार्यशाला में शामिल होने के इच्छुक शिक्षक सीबीएसई की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.